×

Vitamin B Ki Kami Ke Lakshan: इन संकेतों से जानिए शरीर में बेहद कम है विटामिन बी, तुरंत कीजिये निवारण

Vitamin B Ki Kami Ke Lakshan: विटामिन बी, विशेष रूप से बी1, बी6, बी9 और बी12, तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भूमिका निभाते हैं, जो रसायन होते हैं जो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संकेत संचारित करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Oct 2023 5:15 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2023 5:16 AM GMT)
Vitamin B Deficiency
X

Vitamin B Deficiency (Image: Social Media)

Vitamin B Ki Kami Ke Lakshan: विटामिन बी पानी में घुलनशील विटामिनों का एक समूह है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों में आवश्यक भूमिका निभाता है। विटामिन बी कई प्रकार के होते हैं, प्रत्येक का अपना विशिष्ट कार्य होता है, लेकिन सामूहिक रूप से वे समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

विटामिन बी क्यों है महत्वपूर्ण

विटामिन बी, विशेष रूप से बी1, बी6, बी9 और बी12, तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भूमिका निभाते हैं, जो रसायन होते हैं जो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संकेत संचारित करते हैं। विटामिन बी6, बी9 (फोलेट) और बी12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक हैं। इन विटामिनों की कमी से एनीमिया हो सकता है।

बी विटामिन, विशेष रूप से बी 6, बी 9, और बी 12, होमोसिस्टीन के स्तर को विनियमित करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, एक एमिनो एसिड जो ऊंचा होने पर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है। विटामिन बी प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य का समर्थन करके एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान देता है। यहां 7 संकेत दिए गए हैं जो शरीर में विटामिन बी के निम्न स्तर का संकेत दे सकते हैं।

थकान और कमजोरी (Fatigue and Weakness)

विटामिन बी ऊर्जा उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप लगातार थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो यह विटामिन बी की कमी का संकेत हो सकता है। एनीमिया, जो विटामिन बी12 और फोलेट (बी9) की कमी के कारण हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पीली या पीलियाग्रस्त (पीली) हो सकती है।

झुनझुनी और अवसाद (Tingling and Depression)

विशेष रूप से विटामिन बी12 की कमी से न्यूरोलॉजिकल लक्षण जैसे झुनझुनी या सुन्नता हो सकती है, खासकर हाथों और पैरों में। बी विटामिन, जिसमें बी 6, बी 9 और बी 12 शामिल हैं, सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण के लिए आवश्यक हैं। इन विटामिनों का निम्न स्तर मूड में बदलाव और अवसाद के बढ़ते जोखिम में योगदान कर सकता है। विटामिन बी6, बी9 और बी12 संज्ञानात्मक कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। कमी के परिणामस्वरूप एकाग्रता, स्मृति और संज्ञानात्मक प्रदर्शन में कठिनाई हो सकती है।

त्वचा संबंधी समस्याएं और एनीमिया (Skin Issues and Anemia)

विटामिन बी की कमी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं में प्रकट हो सकती है, जिसमें त्वचाशोथ, शुष्क त्वचा और मुंह के कोनों में दरारें (कोणीय चीलाइटिस) शामिल हैं। एनीमिया विटामिन बी12 और फोलेट की कमी का एक सामान्य परिणाम है। लक्षणों में कमजोरी, थकान और सांस लेने में तकलीफ शामिल हो सकते हैं।

Note: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये संकेत केवल विटामिन बी की कमी के लिए नहीं हो सकते हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत हो सकते हैं। यदि आपको किसी कमी का संदेह है, तो उचित निदान और मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। इसके अतिरिक्त, एक संतुलित आहार बनाए रखना जिसमें मांस, मछली, डेयरी उत्पाद, पत्तेदार साग और गरिष्ठ अनाज जैसे विटामिन बी के स्रोत शामिल हों, कमियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story