×

Vitamin B12 Benefits and Side Effects: विटामिन बी12 का अधिक सेवन भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें दुष्प्रभाव

Vitamin B12 Benefits and Side Effects: यह थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, भद्दापन और शुष्क त्वचा जैसे लक्षणों का कारण बनता है। यदि विटामिन बी 12 की दर बहुत खराब है, तो लाल रक्त कोशिका का उत्पादन बिगड़ा हुआ है, जिससे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2022 11:58 AM GMT
vitamin B12 deficiency symptoms that may not reverse
X

Vitamin B12 (Image: social Media)

Vitamin B12 Benefits and Side Effects: स्वस्थ दिमाग और शरीर को बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारे विटामिन की आवश्यकता होती है। इसी में से एक है विटामिन बी12 है। यह लाल रक्त कोशिका के उत्पादन से लेकर नाखून के विकास तक हर चीज में शामिल है। बी12 शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और तंत्रिका तंत्र के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, यह कई तरह से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और यहां उनमें से पांच हैं:

1. लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है

लाल रक्त कोशिकाएं हमारे फेफड़ों से ऑक्सीजन को हमारे पूरे शरीर में ऊतकों तक ले जाती हैं। वे कार्बन डाइऑक्साइड भी ले जाते हैं - सेल कामकाज का एक जहरीला उप-उत्पाद - उन ऊतकों से वापस फेफड़ों तक जहां इसे निष्कासित कर दिया जाता है। यदि विटामिन बी 12 की दर बहुत खराब है, तो लाल रक्त कोशिका का उत्पादन बिगड़ा हुआ है, जिससे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया होता है।

यह थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, भद्दापन और शुष्क त्वचा जैसे लक्षणों का कारण बनता है। जबकि अन्य कारण हैं कि एक व्यक्ति एनीमिया विकसित कर सकता है, जैसे कि अत्यधिक रक्तस्राव या कम आयरन, विटामिन बी 12 के स्वस्थ स्तर को बनाए रखना इसे रोकने का एक तरीका है।

2. डेमेंटिया को रोक सकता है

विटामिन बी12 का एक अन्य लाभ यह है कि यह बुजुर्गों में मस्तिष्क शोष को धीमा कर सकता है। ब्रेन एट्रोफी का अर्थ है मस्तिष्क की मात्रा में एक समग्र सिकुड़न और न्यूरॉन्स का नुकसान भी, जो पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है जिससे समाज में स्वतंत्र रूप से कार्य करना मुश्किल हो जाता है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी द्वारा 61 साल से अधिक उम्र के 107 प्रतिभागियों के साथ 2008 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि रक्त में बी 12 के निम्न स्तर वाले लोगों के लिए पांच वर्षों में मस्तिष्क की मात्रा कम हो गई थी।

एक अच्छी तरह से काम करने वाले मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण है। मस्तिष्क में इसकी भूमिका इतनी महत्वपूर्ण है कि शोध से पता चलता है कि विटामिन बी 12 डिमेंशिया को रोकने में भूमिका निभा सकता है। हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बी12 सप्लीमेंट उन लोगों की याददाश्त में सुधार करते हैं जो पहले से ही अल्जाइमर रोग से पीड़ित हैं।

3. मूड और अवसाद के लक्षणों में सुधार हो सकता है

इसके प्रभाव की सीमा पर अभी भी बहस चल रही है, लेकिन शोध ने विटामिन बी 12 की कमी और न्यूरोसाइकिएट्रिक अभिव्यक्तियों के बीच एक संबंध दिखाया है। इनमें अवसाद, जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी), और मिजाज शामिल हैं।

विटामिन बी12 सेरोटोनिन के विकास के लिए आवश्यक है, जो एक रसायन है जो मूड को नियंत्रित करता है। इस कड़ी ने शोधकर्ताओं को अवसाद वाले लोगों के लिए उपचार योजनाओं के हिस्से के रूप में विटामिन बी 12 की खुराक को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित किया है।

उदाहरण के लिए, 199 अवसादग्रस्त व्यक्तियों के एक अध्ययन में, एंटीडिपेंटेंट्स के साथ-साथ इंजेक्शन वाले विटामिन बी 12 के साथ इलाज करने वालों में से 100% में कम से कम 20% सुधार हुआ। केवल 69% लोगों ने एंटीडिपेंटेंट्स के साथ इलाज किया और बी 12 ने इसी तरह के सुधारों की सूचना नहीं दी।

4. जन्म दोषों को रोक सकता है

जो लोग गर्भवती हैं, उनमें विटामिन बी12 की अनुशंसित खुराक अधिक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यौगिक आंशिक पक्षाघात और अविकसित खोपड़ी जैसे गंभीर जन्म दोषों को रोकने में मदद कर सकता है। एक सफल गर्भावस्था के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण हैं।

यदि बी12 के निम्न स्तर वाला कोई व्यक्ति गर्भवती हो जाता है, तो उसके न्यूरल ट्यूब दोष वाले बच्चे को जन्म देने की संभावना अधिक होती है। जन्म दोषों के इस वर्ग में एन्सेफली शामिल है, एक घातक स्थिति जहां बच्चे का मस्तिष्क और खोपड़ी गंभीर रूप से अविकसित होती है। उचित विटामिन बी 12 के स्तर को बनाए रखने के साथ, गर्भाधान से पहले और बाद में फोलिक एसिड लेने से बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष होने की संभावना कम हो सकती है।

5. स्वस्थ बालों, त्वचा और नाखूनों का समर्थन करता है

विटामिन बी 12 के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने से इन ऊतकों को ऑक्सीजन प्रदान करके बालों, त्वचा और नाखून के विकास में भी मदद मिल सकती है।

हालांकि, यदि आपके बी 12 स्तर पहले से ही पर्याप्त हैं, तो पूरक का उपभोग करने से शायद उन क्षेत्रों में आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा नहीं मिलेगा।

यदि आपके पास विटामिन बी 12 की कमी है, तो यह विटिलिगो के रूप में प्रकट हो सकता है - एक ऐसी स्थिति जिसमें त्वचा पर धब्बे पड़ जाते हैं, बालों का विकास धीमा हो जाता है, या त्वचा का हाइपरपिग्मेंटेशन हो जाता है। ऐसे में अपने आहार में विटामिन बी12 को शामिल करने या सप्लीमेंट लेने से स्थिति में सुधार हो सकता है।

मुझे कितना विटामिन बी12 चाहिए?

उम्र बढ़ने के साथ एक व्यक्ति को विटामिन बी12 की मात्रा में लगातार वृद्धि की आवश्यकता होती है:

वृद्ध व्यक्ति अपने विटामिन बी 12 का सेवन बढ़ा सकते हैं। 50 की उम्र के आसपास, विटामिन बी 12 को अवशोषित करना कठिन हो जाता है, इसलिए बड़े वयस्कों को अधिक बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ खाने या जरूरत पड़ने पर पूरक आहार लेने का लक्ष्य रखना चाहिए।

बी12 कहां मिल सकता है?

सबसे अच्छा खाद्य स्रोत मांस, मुर्गी, अंडे, डेयरी, मछली और गढ़वाले अनाज हैं।

मौखिक रूप से, विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से

B12 सप्लीमेंट लेना

IV ड्रिप के माध्यम से

चूंकि विटामिन बी 12 पशु-आधारित खाद्य उत्पादों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, इसलिए शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों को अपने आहार में इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिल सकती है और उन्हें पूरक आहार की आवश्यकता होती है। चिकित्सीय स्थितियों में भी एक व्यक्ति को विटामिन की अतिरिक्त मात्रा की तलाश करने की आवश्यकता हो सकती है।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और कारण

सामान्य आबादी के 1.5% से 15% के बीच विटामिन बी12 की कमी है। विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों में मेगालोब्लास्टिक एनीमिया शामिल है - जिसमें असामान्य रूप से आकार या अपरिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन होता है - वजन घटाने, कमजोरी, स्मृति हानि और अवसाद जैसे तंत्रिका संबंधी परिवर्तन, साथ ही थकान।

आपकी छोटी आंत पेट से स्रावित एक पदार्थ की मदद से बी12 को अवशोषित करने में मदद करती है जिसे आंतरिक कारक के रूप में जाना जाता है। यह कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों को बी12 की कमी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है।

आंतरिक कारक के बिना, पाचन तंत्र में मुक्त विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में असमर्थ है। इस ग्लाइकोप्रोटीन की कमी, या छोटी आंत का छोटा होना जहां बी 12 अवशोषित होता है, आहार विटामिन बी 12 की अपर्याप्त मात्रा का कारण बन सकता है। क्रोहन रोग वाले लोग, या सर्जरी से आंतों की कमी के कारण जटिलताओं को अक्सर विटामिन बी 12 की कमी का खतरा होता है।

बहुत अधिक B12 के दुष्प्रभाव

विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जिसका अर्थ है कि आपका शरीर केवल बी 12 की आवश्यक मात्रा को अवशोषित करता है, बाकी आपके मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है। उस ने कहा, अभी भी अधिक सेवन के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इन लक्षणों में सिरदर्द, चिंता और मतली शामिल हैं।

डिस्क्लेमर: यह केवल एक सामान्य सुचना है। न्यूज़ट्रैक कोई चिकित्सीय सलाह नहीं देता है। इसलिए कोई भी नयी दवा, या आहार शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story