×

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी शरीर के लिए हो सकती है बेहद हानिकारक

Vitamin B12 Deficiency ; विटामिन बी 12 की कमी को इसकी कमी के लक्षणों से देखा जा सकता है। कभी-कभी विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण किसी और चीज से भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसकी चिकित्सकीय जांच करा लें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Feb 2023 1:15 PM GMT
Vitamin B12 deficiency
X

Vitamin B12 deficiency (Image credit: social media)

Vitamin B12 deficiency: हमारे शरीर को प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस छोटी सी मात्रा की भी कमी शरीर को अत्यधिक जोखिम में डाल सकती है? विटामिन बी12 को कोबालामिन भी कहा जाता है। यह उन 8 विटामिन बी में से एक है जिसकी शरीर को तंत्रिका तंत्र के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यकता होती है। चूंकि पौधे विटामिन बी 12 नहीं बनाते हैं, केवल मांस, अंडे और डेयरी उत्पाद ही विटामिन बी 12 वाले खाद्य पदार्थ हैं। विटामिन बी 12 की कमी को इसकी कमी के लक्षणों से देखा जा सकता है। कभी-कभी विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण किसी और चीज से भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसकी चिकित्सकीय जांच करा लें।

चलने में कठिनाई; संतुलन की समस्या होना (Difficulty in walking; having balance problem)

जिन लोगों में विटामिन बी12 होता है वे पैरों को चौड़ा करके चलते हैं। यह अस्थिर चलना अन्य स्वास्थ्य स्थितियों का संकेतक हो सकता है, लेकिन विटामिन बी 12 की कमी के कारण परिधीय तंत्रिका क्षति व्यक्ति की गति को प्रभावित करती है। व्यक्ति को पैरों और अंगों में सुन्नता का भी अनुभव हो सकता है जो व्यक्ति की सहज गति को भी प्रभावित करता है।

सूजी हुई जीभ (Swollen tongue)

सूजी हुई जीभ विटामिन की कमी का शुरुआती संकेत हो सकती है। सीधे लंबे घावों के साथ सूजी हुई जीभ विटामिन बी 12 की कमी का एक उत्कृष्ट संकेत है। जीभ अक्सर लाल होती है और साथ में चुभन और सुई की अनुभूति होती है।

डिप्रेशन (Depression)

विशेषज्ञों द्वारा 55 वर्षीय व्यक्ति के मामले पर 2018 के एक अध्ययन में विटामिन बी 12 की कमी का न्यूरोलॉजिकल लिंक पाया गया। उसका व्यक्तित्व बदल गया था क्योंकि वह अलग-थलग, उदासीन और पीछे हट गया था। वह सोचने को तैयार नहीं था और उदास था। "रोगी का इलाज विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड के साथ किया गया था।" VitB12 1000 माइक्रोग्राम इंट्रामस्क्युलर रूप से एक बार दैनिक और olanzapine 5 मिलीग्राम सोते समय। उनका सीरम VitB12 और फोलिक एसिड का मूल्य क्रमशः 90 pg और 10 ng/ml था। अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार उनकी कमजोरी में तत्काल प्रभाव से काफी सुधार हुआ, अन्य सभी लक्षणों में लगभग 1 महीने का समय लगा सुधार करें।

दिल की धड़कनें बढ़ जाना( Increased heart beats)

कई स्वास्थ्य रिपोर्ट कहती हैं कि बिना किसी अन्य स्पष्टीकरण के तेज़ हृदय गति इस बात का संकेत है कि शरीर में पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं है। हृदय लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या के लिए बनाता है जो तब होता है जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है। यह शरीर में अधिक रक्त पंप करने के लिए हृदय पर अतिरिक्त दबाव डालता है।

विटामिन बी 12 के सामान्य लक्षण आपको पता होने चाहिए (common signs of vitamin B12 )

किसी बीमारी के शुरुआती लक्षणों पर ध्यान देना आवश्यक है ताकि इसका जल्द इलाज किया जा सके। विटामिन बी 12 के सामान्य लक्षण शरीर में अजीब सी अनुभूतियां हैं - - जो अक्सर पैरों और अंगों में सुन्नता या झुनझुनी जैसी लगती हैं।

- व्यक्ति पूरे समय कमजोर महसूस कर सकता है।

- समय; थकान के कारण शारीरिक थकान होगी और सोचने और तर्क करने में कठिनाई के कारण मानसिक थकावट।

- एनीमिया विटामिन बी 12 का एक सामान्य लक्षण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story