×

Vitamin D Deficiency: जीभ पर दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण, तो शरीर में विटामिन बी12 की कमी है

Vitamin D Deficiency: एक हेल्दी सेहत पाने के लिए जरूरी होता है एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल। हेल्दी सेहत के लिए शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व की जरूरत होती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Aug 2022 2:37 PM GMT
Vitamin B12 Deficiency and Symptoms
X

Vitamin B12 Symptoms (Image: Social Media)

Vitamin D Deficiency: एक हेल्दी सेहत पाने के लिए जरूरी होता है एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल। हेल्दी सेहत के लिए शरीर को सभी तरह के पोषक तत्व की जरूरत होती है। सभी पोषक तत्व में विटामिन बी12 का भी अहम रोल होता है। विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई बीमारियों को पनपे का मौका मिल जाता है। विटामिन बी 12 की कमी के कारण थकान या अत्यधिक थकान, सांस फूलना, सिरदर्द और चक्कर आना, पीली त्वचा और दिल की घबराहट जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपका जीभ भी बहुत अहम रोल निभाता है यह पता करने में कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है। दरअसल अपने सेहत का राज आप अपनी जीभ को भी देखकर लगा सकते हैं। जीभ से हमें किसी भी बीमारी के होने का अंदाजा लग सकता है। दरअसल जीभ सेहत का राज खोलने में मदद कर सकता है। किसी भी बीमारी के होने का असर जीभ पर भी पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी होने पर जीभ के द्वारा कैसे पता लगा सकते हैं:

ओरल हेल्थ और बी12 कनेक्शन

विटामिन बी12 की कमी ओरल हेल्थ पर देखने को मिलता है। दरअसल विटामिन बी 12 का निम्न स्तर मुंह और जीभ के साथ समस्याओं का कारण बनता है। विटामिन बी12 के लेवल में कमी आने से लोगों को कई तरह से मुंह से जुड़ी समस्या होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन बी -12 की कमी से लाल ब्लड सेल के उत्पादन में कमी आती है, जिसके कारण जीभ तक कम ऑक्सीजन पहुंचती है।

ग्लोसाइटिस

ग्लोसिटिस जीभ की सूजन से जुड़ी समस्या है जिसके कारण जीभ सूज जाती है, साथ ही लाल हो जाती है, जिससे काफी दर्द रहता है। यह जीभ से जुड़ी गंभीर घाव की समस्या भी बन जाती है। जो जीभ की सूजन और दर्द का कारण बन सकती है। जो आपके खाने या बोलने में भी दर्द पहुंचा सकता है।

जीभ के छाले

मुंह या जीभ के छाले भी विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकते हैं। विटामिन बी 12 में कमी के कारण एनीमिया की भी शिकायत हो सकती है। विटामिन बी12 की कमी से मुंह के छालों सहित कई लक्षण हो सकते हैं। इससे आपको अल्सर आपके मसूड़ों या जीभ पर हो सकते हैं।

जीभ का रंग बदलना या जलन

विटामिन बी 12 की कमी के कारण सूजन, मांसल जीभ, साथ ही पूरे मुंह में जलन, घाव शामिल हो सकते हैं। इसके कमी से जीभ के रंग भी बदल जाते हैं।

विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए इन आहार का सेवन करना फायदेमंद होगा

डाइट में मछली, मीट, सालमन जैसी चीजों को शामिल करें. इसमें भरपूर विटामिन्स होते हैं। इसके अलावा आप अंडों का भी सेवन कर सकते हैं। एक बड़े अंडे (50 ग्राम) में विटामिन बी 12 की .55 एमसीजी मात्रा होती है। दूध और दूध से बनी चीजें या अन्य डेयरी डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी 12 का एक बड़ा स्रोत है। इसे आप रोजाना डाइट में शामिल करें। साथ ही सोया मिल्क भी विटामिन का अच्छा स्त्रोत है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story