×

Vitamin B12 Deficiency: आपके चलने का तरीका विटामिन बी 12 की कमी का दे सकता है संकेत

Vitamin B12 Deficiency Neurological Symptoms: यह हमारे शरीर में डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ये तब किसी के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Dec 2022 10:01 AM GMT
Vitamin B12 Symptoms
X

Vitamin B12 (Image: Social Media)

Vitamin B12 Deficiency Neurological Symptoms: जितना महत्व हम कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और वसायुक्त यकृत रोग जैसी पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने पर रखते हैं, उतना ही महत्वपूर्ण पोषण संबंधी कमियों के जोखिम के प्रति उचित देखभाल करना भी है।

विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार है। यह हमारे शरीर में डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ये तब किसी के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके विपरीत, विटामिन बी12 का निम्न स्तर खतरनाक हो सकता है और दिन-प्रतिदिन के कार्यों को प्रभावित कर सकता है।

विटामिन बी 12 और तंत्रिका स्वास्थ्य

विटामिन बी 12 को एक प्रमुख पोषक तत्व कहा जाता है जो तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने में मदद करता है, यही कारण है कि इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी या कमी से कई न्यूरोलॉजिकल लक्षण हो सकते हैं।

यूके नेशनल हेल्थ सर्विसेज (एनएचएस) का कहना है कि विटामिन बी12 की कमी के ज्यादातर मामलों का आसानी से इलाज किया जा सकता है। हालांकि, अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो समस्या विकसित हो सकती है और न्यूरोलॉजिकल विकारों का कारण बन सकती है। यदि न्यूरोलॉजिकल समस्याएं विकसित होती हैं, तो वे अपरिवर्तनीय हो सकती हैं।

विटामिन बी 12 की कमी का चेतावनी संकेत जो तंत्रिका क्षति को संकेत कर सकता है

एनएचएस नोट करता है कि विटामिन बी 12 की कमी से "शारीरिक समन्वय (गतिभंग) का नुकसान हो सकता है, जो आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है और बोलने या चलने में कठिनाई पैदा कर सकता है"।

मेयो क्लिनिक चलने की शैली का वर्णन करता है, जिसमें कहा गया है कि विटामिन बी 12 की कमी वाला व्यक्ति अस्थिर रूप से चल सकता है, या अपने पैरों को चौड़ा कर सकता है। इसी तरह, जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन चलने को "अस्थिर, डगमगाने वाली" चाल के रूप में संदर्भित करता है - एक "अटैक्सिक चाल" क्योंकि चलना असंगठित है।

कमी के अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षण

गतिभंग या असंगठित या अस्थिर चलने के अलावा, विटामिन बी 12 की कमी के कारण अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षण भी हो सकते हैं।

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, "विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों में हाथ, पैर या पैरों में अजीब सनसनी, सुन्नता या झुनझुनी, सूजन, सूजन वाली जीभ, सोचने और तर्क करने में कठिनाई, कमजोरी, थकान एनीमिया या डगमगाने और संतुलन की समस्याओं सहित चलने में कठिनाई शामिल हो सकती है। "

उपचार महत्वपूर्ण है अन्यथा क्षति 'अपरिवर्तनीय' हो सकती है

जब विटामिन बी 12 की कमी की बात आती है, तो तत्काल उपचार प्राप्त करने से दीर्घकालिक, अपरिवर्तनीय लक्षणों को रोका जा सकता है।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक रक्त परीक्षण करवाना चाहिए जो स्थिति के निदान में मदद कर सकता है। एक बार पुष्टि हो जाने के बाद ही आपको उपचार के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

हार्वर्ड स्वास्थ्य सुझाव देता है: "एक गंभीर विटामिन बी 12 की कमी को दो तरीकों से ठीक किया जा सकता है: विटामिन बी 12 के साप्ताहिक शॉट या दैनिक उच्च खुराक बी 12 गोलियां। एक मानक मल्टीविटामिन के साथ एक हल्के बी 12 की कमी को ठीक किया जा सकता है।"

इसे कैसे रोका जाए?

हार्वर्ड हेल्थ कहता है कई लोगों में विटामिन बी 12 की कमी को रोका जा सकता है। स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, सख्त शाकाहारी या शाकाहारी के मामले में, ब्रेड, अनाज या अन्य अनाज खा सकते हैं जिन्हें विटामिन बी 12 के साथ फोर्टिफाइड किया गया है या दैनिक पूरक ले सकते हैं। एक मानक मल्टीविटामिन छह माइक्रोग्राम प्रदान करता है, जो औसत शरीर की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त से अधिक है।

यदि आप 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं, तो चिकित्सा संस्थान अनुशंसा करता है कि आप पूरक से अतिरिक्त विटामिन बी 12 प्राप्त करें, क्योंकि आप खाद्य पदार्थों के माध्यम से पर्याप्त विटामिन को अवशोषित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

खाने के लिए विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ

विटामिन बी 12 शरीर में प्राकृतिक रूप से नहीं बनता है, इसलिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। इसलिए विटामिन बी 12 के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं:

- दूध

- अंडे

- दही

- वसायुक्त मछलियाँ

- लाल मांस

- बड़ी सीप

- गढ़वाले अनाज

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story