×

Vitamin B12 Deficiency: जानें कब और कैसे आपका शरीर विटामिन बी 12 की कमी के देता है संकेत, कैसे समझे

vitamin B12 deficiency : विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों को किसी अन्य सौम्य स्थिति के लिए गलत समझा जा सकता है। लेकिन इसे बिना निदान और अनुपचारित छोड़ने से अधिक नुकसान हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Feb 2023 9:19 AM GMT
vitamin B12 deficiency
X

vitamin B12 deficiency (Image credit: social media)

Vitamin B12 Deficiency Signs and Symptoms: विटामिन और खनिज हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला में, विटामिन बी 12 अत्यंत आवश्यक है। यह न केवल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण में मदद करता है, बल्कि हमारे तंत्रिका तंत्र का भी समर्थन करता है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। यही कारण है कि विटामिन बी12 का निम्न स्तर धीरे-धीरे जटिलताएं पैदा कर सकता है। ऐसे में आपको खुद की जांच करानी चाहिए।

कई बार, विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों को किसी अन्य सौम्य स्थिति के लिए गलत समझा जा सकता है। लेकिन इसे बिना निदान और अनुपचारित छोड़ने से अधिक नुकसान हो सकता है।

यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आपका शरीर आपको आवश्यक कदम उठाने के लिए कहता है:

सिरदर्द

शरीर में विटामिन बी12 की कमी या अपर्याप्तता न्यूरोलॉजिकल कार्यों को प्रभावित और बाधित कर सकती है। पोषक तत्व केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का समर्थन करने और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है, यही वजह है कि अगर शरीर में इसकी कमी हो जाती है, तो इससे सिरदर्द सहित न्यूरोलॉजिकल लक्षण हो सकते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (एनएलएम) में प्रकाशित 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि किशोरावस्था में सिरदर्द विटामिन बी12 की कमी का सबसे आम लक्षण था। 2019 में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में, यह पाया गया कि उच्च बी12 स्तर वाले लोगों में इसकी कमी वाले लोगों की तुलना में माइग्रेन होने का खतरा कम था।

भ्रम और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

कम विटामिन बी 12 स्तरों से जुड़े एक अन्य न्यूरोलॉजिकल संकेत में भ्रम के साथ-साथ ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल है। कई शोधों के अनुसार, विटामिन बी 12 की कमी बिगड़ा हुआ अनुभूति और स्मृति से जुड़ा हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ कामकाज के लिए पोषक तत्व आवश्यक है, यही कारण है कि निम्न स्तर से मानसिक भ्रम और भूलने की बीमारी हो सकती है।

थकान

स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। यही कारण है कि जब आपके शरीर में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का स्तर कम होता है, तो यह मेगालोब्लास्टिक एनीमिया की स्थिति में जा सकता है। मेगालोब्लास्टिक एनीमिया एक रक्त विकार है जिसमें आपका शरीर असामान्य रूप से बड़ी लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन शुरू कर देता है। इस स्थिति के सबसे आम लक्षणों में से एक थकान है - बहुत अधिक थका हुआ महसूस होना या दैनिक कार्यों को पूरा करने में असमर्थता।

हाथों और पैरों में झुनझुनी

पेरेस्टेसिया या 'पिन और सुई' विटामिन बी 12 की कमी के बारे में बताने वाले संकेतों में से एक है। यह एक जलती हुई भावना को संदर्भित करता है जो अक्सर हाथों, बाहों, पैरों या पैरों में होती है या शरीर के किसी अन्य भाग में भी हो सकती है। संवेदनाएं जलन, चुभन, खुजली से लेकर झुनझुनी तक भिन्न हो सकती हैं।

पीली त्वचा

विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसे कोबालामिन की कमी के रूप में भी जाना जाता है, यह एक ऐसी स्थिति होती है जब शरीर पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं कर पाता है। इसलिए यह आपकी त्वचा के रंग को प्रभावित कर सकता है। लक्षणों में आपकी त्वचा का हल्का पीला रंग शामिल है।

मुंह के छाले

क्या आपने ग्लोसाइटिस के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो यह एक ऐसी स्थिति है जो मुंह में सूजन की ओर ले जाती है और आपकी जीभ सूज जाती है और सूज जाती है। यह स्थिति विटामिन बी 12 की कमी से जुड़ी है। जैसा कि चर्चा की गई है, विटामिन बी 12 की कमी से मेगालोब्लास्टिक एनीमिया होता है, जो ग्लोसिटिस से भी जुड़ा हुआ है। इस स्थिति से पीड़ित होने पर, जीभ की उपस्थिति में परिवर्तन का अनुभव हो सकता है, जिसे "गोमांस" या "तीव्र लाल और पीड़ादायक" के रूप में वर्णित किया जा सकता है। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी लक्षण के होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अनिवार्य रूप से यह स्थिति है, यही कारण है कि खुद का परीक्षण कराने से स्थिति की पुष्टि करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story