×

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर के इन हिस्सों में नजर आता है लक्षण

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हेल्दी सेहत पाने के लिए शरीर को सभी पोषक तत्व की जरूरत होती है। विटामिन, मिनरल्स, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन आदि ये सभी जरूरी पोषक तत्व हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Aug 2022 1:46 PM GMT
Vitamin B12 Symptoms
X

Vitamin B12 (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हेल्दी सेहत पाने के लिए शरीर को सभी पोषक तत्व की जरूरत होती है। विटामिन, मिनरल्स, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन आदि ये सभी जरूरी पोषक तत्व हैं। इनमें से किसी भी पोषक तत्व की कमी होने पर शरीर पर गहरा और बुरा प्रभाव पड़ता है। बता दे कि विटामिन कई प्रकार के होते हैं। इनमें से एक है विटामिन बी12, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

भारत सहित पूरी दुनिया भर में विटामिन बी12 की कमी एक आम समस्या हो गई है। एक सर्वे के अनुसार भारत में कम से कम 47% भारतीय विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहें हैं। वहीं 26% भारतीय आबादी में विटामिन बी12 की मात्रा पर्याप्त है। विटामिन बी12 की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं। विटामिन B12 ज्यादातर मांसाहारी चीजों में पाया जाता है, जिसके कारण शाकाहारी लोग इसका सेवन कम करते हैं। शाकाहारी लोगों में अक्सर इस विटामिन की कमी हो जाती है। इसके अलावा किसी प्रकार की सर्जरी होने पर भी शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है। इसलिए ऐसे लोगों को सर्जरी के बाद अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए। दरअसल विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में कई तरह के बदलाव या यूं कहें तो लक्षण नजर आने लगते हैं, जिसपर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं विटामिन बी12 की कमी होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं:

त्वचा का पीलापन

विटामिन बी12 की कमी होने पर त्वचा का रंग पीला हो जाता है क्योंकि आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स और खून की कमी हो जाती है। अगर आपका भी शरीर पीला पड़ रहा है तो डॉक्टर से जरूर दिखाएं। यह विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकता है।

जीभ का लाल हो जाना

विटामिन बी12 की कमी होने पर जीभ के रंग में बदलाव देखने को मिलता है। अगर आपकी जीभ बहुत ज्यादा लाल हो जाती है या सूज जाती है, जिससे दर्द की समस्या होने लगती है, अगर आपको ये सारे लक्षण नजर आ रहें हैं तो समझ लें आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है।

मुंह में छाले पड़ना

विटामिन बी12 की कमी होने पर मुंह में छाले पड़ जाते हैं। जिससे आपको बहुत दर्द हो सकता है और कई बार सूजन भी हो हो जाता है। अगर आपके मुंह में छाले पड़ गए हैं तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कमजोरी महसूस होना

विटामिन बी12 की कमी होने के कारण आपको चलने में भी परेशानी हो सकती है। दरअसल विटामिन बी12 की कमी के कारण आप का नर्वस सिस्टम डेमेज होने लगता है और आपको बहुत कमजोरी महसूस हो सकती है।

आंखों को नुकसान

विटामिन बी12 की कमी होने पर आंखों की समस्या होने लगती है। दरअसल धुंधला दिखना या दिखने में समस्या होना भी विटामिन बी12 की कमी का ही लक्षण होता है। यह ज्यादातर नर्वस सिस्टम के डैमेज होने के कारण होता है।

विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए करें ये उपाय:

मछली का सेवन करें

रोज अंडा खाना चाहिए

डेयरी प्रोडक्ट्स को करें डाइट में शामिल

सोया मिल्क पीएं

विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स का करें सेवन

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story