×

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी 5 तरह से आपके शरीर को कर सकती है प्रभावित

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में विटामिन बी12 के पर्याप्त स्तर को बनाए रखना बेहद जरूरी है या आप विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 March 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 11 March 2023 1:00 AM GMT)
Vitamin B12 deficiency
X

Vitamin B12 deficiency (Image credit: social media)

Vitamin B12 Deficiency: आपके शरीर को ठीक से और उचित रूप से कार्य करने के लिए, आपको आवश्यक पोषक तत्वों के लिए अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। विटामिन बी 12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो डीएनए को संश्लेषित करने में मदद करता है, ऊर्जा के उत्पादन में सहायता करता है और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कार्यों में सहायता करता है। इसके अलावा, यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

शरीर में विटामिन बी12 के पर्याप्त स्तर को बनाए रखना बेहद जरूरी है या आप विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित हो सकते हैं। इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी से विभिन्न लक्षण हो सकते हैं और यह शरीर को कई अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है।

थकान, सिरदर्द और मूड की समस्याएं

शरीर में विटामिन बी12 का पर्याप्त स्तर लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में सहायता करता है। हालांकि, यदि आपके शरीर में विटामिन बी12 का पर्याप्त स्तर नहीं है, तो यह ऑक्सीजन वितरण को बाधित कर सकता है और लाल रक्त कोशिका के सामान्य उत्पादन को भी कम कर सकता है, जिससे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो सकता है। इन सभी प्रभावों से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं, थकान महसूस कर सकते हैं और यहां तक ​​कि सिरदर्द और मूड में बदलाव भी हो सकते हैं।

जठरांत्र संबंधी समस्याएं

हमारा शरीर विटामिन बी12 का अपना हिस्सा खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकता है। यह हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन में मौजूद प्रोटीन से खुद को बांधता है। पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड और एंजाइम विटामिन बी 12 को उसके मुक्त रूप में खोलने में मदद करते हैं। इसके बाद यह खुद को आंतरिक कारक नामक प्रोटीन से जोड़ लेता है, जो इसे छोटी आंत में अवशोषित होने में मदद करता है। हालांकि, विटामिन बी -12 की कमी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकती है। यह देखते हुए कि पोषक तत्वों की कमी पर्याप्त ऑक्सीजन को आंत तक बिल्कुल भी नहीं पहुंचने देती है, इससे व्यक्ति को दस्त, मतली, कब्ज, सूजन, गैस और भूख न लगना और यहां तक ​​कि वजन कम होने सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

तंत्रिका संबंधी क्षति

विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। उस ने कहा, गंभीर विटामिन बी 12 की कमी से "स्थायी न्यूरोलॉजिक क्षति" हो सकती है। विटामिन बी 12 की कमी। - आपकी त्वचा का हल्का पीला रंग। - जीभ में दर्द और लाली (ग्लोसाइटिस) - मुंह के छाले - आपके चलने और चलने के तरीके में बदलाव। - दृष्टि बाधित होना। - चिड़चिड़ापन और अवसाद

त्वचा पर ध्यान देने योग्य संकेत

विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसे कोबालामिन की कमी के रूप में भी जाना जाता है, यह एक ऐसी स्थिति होती है जब शरीर पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं करता है। इसलिए यह त्वचा के रंग को प्रभावित कर सकता है। सामान्य लक्षणों में आपकी त्वचा का हल्का पीला रंग शामिल है।

मौखिक लक्षण और संकेत

मुंह में विटामिन बी 12 के असामान्य लक्षणों में से एक में 'लिंगुअल पेरेस्टेसिया' शामिल है, एक मौखिक स्थिति जिसमें अप्रिय सनसनी या झुनझुनी या चुभन या जीभ पर सूजन या जलन की भावना होती है। ग्लोसिटिस भी कहा जाता है, यह सूजन और सूजी हुई जीभ से जुड़ी स्थिति है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story