×

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी के ये हैं लक्षण, इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, कुछ पौधे-आधारित विकल्प हैं जो शाकाहारी आहार का पालन करने वाले व्यक्तियों में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2023 5:25 AM GMT
Vitamin B12 Deficiency
X

Vitamin B12 Deficiency (Image: Social Media)

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, तंत्रिका संबंधी कार्य और डीएनए संश्लेषण सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन बी12 की कमी से विभिन्न लक्षण और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यहां विटामिन बी12 की कमी के कुछ सामान्य लक्षण और खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जो कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

थकान और कमजोरी

पीली या पीलियाग्रस्त त्वचा

सांस लेने में तकलीफ और चक्कर आना

झुनझुनी या सुन्नता

चलने में कठिनाई और समन्वय संबंधी समस्याएं

स्मृति समस्याएं और संज्ञानात्मक गिरावट

मनोदशा में बदलाव

दृष्टि परिवर्तन

विटामिन बी12 की कमी दूर करने वाले फूड्स

विटामिन बी12 मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, कुछ पौधे-आधारित विकल्प हैं जो शाकाहारी आहार का पालन करने वाले व्यक्तियों में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यहां ऐसे फूड्स प्रोडक्ट हैं जो विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में योगदान दे सकते हैं:

पौधे आधारित दूध- कई पौधे-आधारित दूध के विकल्प, जैसे बादाम का दूध, सोया दूध और चावल का दूध, विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जाँच करें कि उनमें पर्याप्त मात्रा है। कुछ नाश्ता अनाज विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं। ऐसे अनाजों की तलाश करें जिनकी पैकेजिंग पर स्पष्ट रूप से बी12 फोर्टिफिकेशन का उल्लेख हो।

पोषक खमीर और पौधे आधारित दही- पौष्टिक खमीर शाकाहारी आहार में एक लोकप्रिय घटक है और अक्सर इसे विटामिन बी12 से समृद्ध किया जाता है। इसका स्वाद पनीर जैसा है और इसे विभिन्न व्यंजनों पर छिड़का जा सकता है। कुछ पौधों पर आधारित दही, जैसे कि बादाम या नारियल से बने दही, को विटामिन बी12 से मजबूत किया जा सकता है।

फोर्टिफाइड प्लांट आधारित स्प्रेड- कुछ मार्जरीन और पौधों के तेल से बने स्प्रेड को विटामिन बी 12 के साथ मजबूत किया जा सकता है। बी12-फोर्टिफाइड लेबल वाले उत्पाद देखें। कुछ प्रकार के शैवाल-आधारित पूरक, जैसे स्पिरुलिना और क्लोरेला, में विटामिन बी 12 एनालॉग हो सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि ये एनालॉग पशु उत्पादों में पाए जाने वाले रूप के समान प्रभावी नहीं हो सकते हैं, और पूरकता सावधानी से की जानी चाहिए।

पौधे आधारित मांस के विकल्प- कुछ पौधे-आधारित मांस विकल्प, जैसे वेजी बर्गर या मांस एनालॉग, विटामिन बी 12 के साथ मजबूत किए जा सकते हैं। फोर्टिफिकेशन पर जानकारी के लिए उत्पाद लेबल की जाँच करें। कुछ टोफू उत्पाद विटामिन बी12 से समृद्ध होते हैं। यह देखने के लिए लेबल जांचें कि आपके द्वारा चुने गए टोफू में यह आवश्यक विटामिन है या नहीं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये पौधे-आधारित विकल्प विटामिन बी 12 की जरूरतों को पूरा करने में योगदान दे सकते हैं, लेकिन वे गंभीर कमी या अवशोषण समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए पर्याप्त प्रदान नहीं कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, डॉक्टर के साथ पूरकता या परामर्श की सिफारिश की जाती है। इसके अतिरिक्त, पर्याप्तता सुनिश्चित करने के लिए बी12 स्तरों की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story