×

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी होने पर सुबह उठते ही दिखाई देता है ये संकेत

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हेल्दी सेहत के लिए सभी पोषक तत्व बेहद जरूरी हैं। ऐसे में अगर एक भी पोषक तत्व की कमी हुई तो सेहत को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Sep 2022 9:24 AM GMT
Symptoms and Signs of Vitamin B12
X

Vitamin B12 Deficiency (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हेल्दी सेहत के लिए सभी पोषक तत्व बेहद जरूरी हैं। ऐसे में अगर एक भी पोषक तत्व की कमी हुई तो सेहत को कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। विटामिन, मिनरल्स, फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन आदि ये सभी बेहद जरूरी हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन बी12, जो सेहत को हेल्दी रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी होने पर सुबह उठते ही शरीर में क्या लक्षण/ संकेत दिखाई दे सकते हैं।

बता दे कि विटामिन कई शारीरिक कार्यों में मदद करता है, जैसे हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करना, हमारी हड्डियों को मजबूत बनाना, घावों को जल्दी भरने में मदद करना और हमारे हार्मोन को नियंत्रित करना। ऐसे में किसी भी विटामिन की कमी हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। दरअसल यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बता दे कि विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर में कई आवश्यक कार्य करता है। विटामिन बी12 पानी में घुलनशील विटामिन है, जो आपकी नसों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और डीएनए और रेड ब्लड सेल के उत्पादन की सुविधा भी देता है। बता दे कि विटामिन बी 12 की कमी से कई गंभीर और कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

एक सर्वे में लगभग एक हजार रोगियों को शामिल किया गया, जिसमें विटामिन बी 12 की कमी से पीड़ित लोगों में थकान सबसे आम लक्षण थी। इस सर्वे में पाया गया कि 96 प्रतिशत लोगों को असामान्य थकान की समस्या रही। दरअसल थकान बी12 की कमी के प्राथमिक लक्षणों में से एक है, जो सुबह उठने पर अधिक देखने को मिलता है।

बता दे कि एक सर्वे के अनुसार 30 प्रतिशत लोगों में बालों के झड़ने, मुंह के छाले या धुंधली दृष्टि की समस्या थी, जबकि 34 प्रतिशत में ग्लोसिटिस का लक्षण का अनुभव हुआ। इसके अलावा जीभ में सूजन की भी समस्या होती है। बता दे कि विटामिन बी 12 की कमी धीरे-धीरे विकसित हो सकती है, लेकिन अगर समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह गंभीर हो सकती है। दरअसल थकान के अलावा कुछ सबसे आम लक्षणों में थकान या अत्यधिक थकान, सांस फूलना, सिरदर्द और चक्कर आना, पीली त्वचा, दिल की घबराहट, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई आदि शामिल हैं। बता दे कि विटामिन बी 12 की कमी का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका ब्लड या यूरीन टेस्ट है।

विटामिन बी 12 शरीर में प्राकृतिक रूप से नहीं बनता है, इसलिए आपको इसे अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना चाहिए। विटामिन बी 12 के कुछ बेहतरीन स्रोतों में दूध, पनीर, दही और अंडे शामिल हैं। इसके अलावा डॉक्टरों और पोषण विशेषज्ञों से परामर्श कर सही डाइट ले सकते हैं। बता दे कि विटामिन बी12 सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं, इसलिए इसकी कमी होने पर सही खानपान और लाइफस्टाइल को अपनाना भी जरूरी हो जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story