×

Vitamin B12 Deficiency: शरीर के लिए विटामिन B12 है सबसे महत्वपूर्ण, कमी होने पर पड़ सकता है विपरीत प्रभाव

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: उल्लेखनीय है कि विटामिन बी12 आपके मस्तिष्क, ह्रदय और तंत्रिका तंत्र के सभी कार्यों को सुचारु रूप से चलाने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Sep 2022 9:38 AM GMT
Vitamin B12 Symptoms
X

Vitamin B12 (Image: Social Media)

Symptoms of Vitamin B12 Deficiency: शरीर को स्वस्थ्य रखना हर व्यक्ति की पहली ज़िम्मेदारी होती है।बता दें कि शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बहुत से पोषक तत्व की जरूरत होती है। जिनमें से विटामिन बी 12 एक सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है। आजकल की भागदौड़ से भरी लाइफस्टाइल में कई लोगों में इस विटामिन की कमी को आसानी से देखा जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि विटामिन बी12 आपके मस्तिष्क, ह्रदय और तंत्रिका तंत्र के सभी कार्यों को सुचारु रूप से चलाने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। इतना ही नहीं शरीर में इसकी कमी होने से आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।

आपको बता दें कि मानव शरीर में अपने आप विटामिन बी 12 नहीं बन पाता है। इसलिए शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए आपको बाहरी खाद्य पदार्थों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। बता दें कि ज्यादातर पशु आधारित भोजन में ही बी12 अत्यधिक मात्रा पायी जाती है। हालाँकि आपके लीवर में विटामिन बी12 पांच साल तक जमा रहता है लेकिन अगर लगातार इसकी पूर्ति को बनाकर नहीं रखा गया तो शरीर में इसकी भारी कमी होने का खतरा बना रहता है।

विटामिन बी12 की उचित मात्रा

बता दें कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कितनी मात्रा में जरूरत है इन बातों पर निर्भर करता है कि आपकी उम्र क्या है? या आपके खाने की क्या आदत है? या आपकी मेडिकल कंडीशन क्या है और आप इसके लिए कौन-कौन सी दवाएं ले रहे हैं ? इत्यादि।

तो आइये जानते हैं कि उम्र के अनुसार शरीर में विटामिन बी12 की कितनी मात्रा होनी चाहिए :

- 6 महीने तक के शिशु के लिए: 0.4 माइक्रोग्राम (MCG)

- शिशुओं की उम्र 7-12 महीने: 0.5 MCG

- 1-3 वर्ष की आयु के बच्चे: 0.9 MCG

- बच्चों की उम्र 4-8 साल: 1.2 MCG

- 9-13 वर्ष की आयु के बच्चे: 1.8 MCG

- किशोर उम्र 14-18: 2.4 MCG (गर्भवती होने पर प्रति दिन 2.6 एमसीजी और स्तनपान कराने पर 2.8 एमसीजी प्रति दिन)

- वयस्क: 2.4 MCG (गर्भवती होने पर प्रति दिन 2.6 एमसीजी और स्तनपान कराने पर 2.8 एमसीजी प्रति दिन)

विटामिन बी 12 के मुख्य स्रोत

विटामिन बी 12 के मुख्य स्रोत में पशु आधारित खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मछली, मांस और चिकन शामिल हैं।

विटामिन बी12 की कमी के ये हो सकते हैं प्रमुख लक्षण

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से कई तरह की समस्यायें घिर जाती है। सामान्यतः शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण हीमोग्लोबिन का स्तर काफी कम हो जाता है। जिसके कारण ह्रदय और मस्तिष्क संबंधी दिक्कतें भी हो सकती है। इसलिए समय रहते ही इसकी कमी से बचाव करना बेहद जरूरी है। शरीर में इसकी कमी का पता ब्लड टेस्ट से लगाया जा सकता है। अधिकांशत: शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 कमी सबसे ज्यादा पाई जाती है।

विटामिन बी12 की कमी के संकेत:

विटामिन बी12 की कमी के शुरुआती लक्षण आपके हाथ, बाहें, टागों में दिखाई देने शुरू हो जाते हैं।

हाथों और पैरों में सुन्नपन या फिर झुनझुनी होने की दिक्कत।

अत्यधिक थकान महसूस होना।

कई बार चलने में दिक्कत होना।

चिड़चिड़ापन।

विटामिन बी12 की कमी से चीभ चिकनी और कोमल होना

वजन का कम होना

कब्ज, दस्त, भूख न लगना और गैस जैसी समस्याओं का होना शामिल है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story