Vitamin B12: विटामिन बी12 के कुछ प्रभाव को supplements भी नहीं कर सकते ठीक

Vitamin B12: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए ठीक वैसे ही जरूरी है जैसे कि बाकी के विटामिन्स।विटामिन बी12 सेहत को बीमारियों से बचाने में मददगार है।विटामिन बी12 सेहत के लिए जरूरी है।

Anupma Raj
Published on: 4 Aug 2022 4:09 AM GMT
vitamin B12 deficiency symptoms that may not reverse
X

Vitamin B12 (Image: social Media)

Vitamin B12: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए ठीक वैसे ही जरूरी है जैसे कि बाकी के विटामिन्स। विटामिन बी12 सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। बता दे कि विटामिन बी 8 तरह का होता है। जिसमें बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी12 शामिल हैं। विटामिन बी को बी कॉम्प्लेक्स विटामिन (Vitamin B Complex) भी कहा जाता है जो शरीर को फैट और प्रोटीन का उपयोग करने में भी मदद करते हैं।

साथ ही विटामिन बी त्वचा, बाल, आंख और लिवर हेल्थ को सही रखने में बहुत मदद करते हैं। इन सभी को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन बी 12 की जरूरत होती है , जो काफी महत्वपूर्ण होता है। सभी विटामिन बी पानी में घुलनशील होते हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर उन्हें स्टोर नहीं कर पाता। अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने लगती है तो शरीर में काफी सारी समस्याएं होने लगती हैं। लंबे समय तक समस्याओं का इलाज नहीं किया जाए तो ये गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकते हैं।

विटामिन बी12 शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह न केवल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण के लिए आवश्यक है बल्कि मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो लोग विटामिन बी12 का सेवन नहीं, वे विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह शारीरिक, न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है। विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया की समस्या होती है।

विटामिन बी12 की कमी होने पर थकान, पीली त्वचा, सिरदर्द, पेट से जुड़ी समस्या, मुंह और जीभ में दर्द या सूजन, हाथ पैर में जलन आदि जैसे लक्षण नजर आते हैं। विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप पनीर, दूध, दही, सोयाबीन, ओट्स, ब्रोकली, मशरूम,अंडा आदि खा सकते हैं। इन चीज़ों के सेवन से शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा बनी रहती है। इसलिए इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपकी सेहत को फायदा होगा।

हालांकि एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया कि विटामिन बी 12 की कमी के कुछ प्रभाव उल्टा नहीं हो सकते हैं' मतलब यह कि विटामिन बी 12 की कमी से जुड़े तंत्रिका संबंधी और मनोरोग संबंधी असामान्यताएं उचित पूरकता के बाद भी ठीक नहीं हो सकता है, इनमें डिप्रेशन, चिढ़चिढ़ापन, आदि शामिल हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story