×

Vitamin B12 Foods Benefits: आपके दिमाग और तंत्रिका स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं विटामिन बी12 युक्त ये खाद्य पदार्थ

vitamin B12-rich food: पानी में घुलनशील विटामिन, जिसे कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में स्वाभाविक रूप से नहीं बनता है, इसे ऐसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना चाहिए जो इस पोषक तत्व के समृद्ध स्रोत हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Nov 2022 1:00 PM GMT
vitamin B12-rich food
X

vitamin B12-rich food (Image credit: social media)

Vitamin B12 Rich Foods Benefits: विटामिन बी12 शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह न केवल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए बनाने में मदद करता है, बल्कि यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के समुचित कार्य और विकास में भी सहायता करता है। इसलिए इस पोषक तत्व का निम्न स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिससे ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो कभी-कभी 'अपरिवर्तनीय' हो सकते हैं। जबकि यह पानी में घुलनशील विटामिन, जिसे कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है, शरीर में स्वाभाविक रूप से नहीं बनता है, इसे ऐसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना चाहिए जो इस पोषक तत्व के समृद्ध स्रोत हैं। मांसाहारी और शाकाहारियों दोनों के लिए यहां 7 विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थ हैं।

आइये जानते हैं 7 ऐसे ही विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थ के बारें में


मछली (Fish)

सार्डिन, टूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी सैल्मन जैसी मछलियाँ विटामिन बी 12 से भरी हुई हैं, जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को क्रम में रखने में मदद करती हैं। इन विशेष खाद्य पदार्थों के बारे में वास्तव में बढ़िया बात यह है कि वे न केवल बी 12 में समृद्ध हैं बल्कि लगभग हर दूसरे पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन से लेकर ओमेगा -3 फैटी एसिड से लेकर फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए और बी 3 तक, ये सीफूड आपको बेहतरीन पोषण प्रदान कर सकते हैं।


बड़ी सीप (Clams)

जब समुद्री भोजन से आपका विटामिन बी 12 भरने की बात आती है, तो आपके पास क्लैम, एक छोटी, चबाने वाली शंख भी हो सकती है जो लाभकारी पोषक तत्वों से भरी होती है। विटामिन बी 12 के उच्चतम स्रोतों में से एक होने के अलावा, इसमें प्रोटीन, बड़ी मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं।


हल्का मांस चुनें (Choose lean meat)

अधिकांश विटामिन बी12 स्रोत पशु उत्पाद हैं। उस ने कहा, समुद्री भोजन, भेड़ का बच्चा, चिकन जैसे दुबला मांस चुनना न केवल विटामिन बी 12 की कमी के जोखिम को कम करने में मदद करता है, बल्कि आपको प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, नियासिन, जस्ता और लौह भी प्रदान करता है। ये कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों को नहीं बढ़ाते हैं और आपकी ऊर्जा के स्तर को भी ऊंचा रखते हैं।


अंडे (Eggs)

एक कठोर उबले अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम बी12 होता है। यह जरूरी है कि आप पूरे अंडे का सेवन करें क्योंकि अधिकांश बी12 जर्दी से आता है। सामान्य तौर पर, अंडे पूर्ण प्रोटीन और बी विटामिन, विशेष रूप से बी 2 और बी 12 का एक बड़ा स्रोत होते हैं, जो इसे आपके आहार के लिए बेहद महत्वपूर्ण बनाता है।


दूध और डेयरी उत्पाद (Milk and dairy products)

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 के बेहतरीन स्रोत हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक, पोटेशियम और कोलीन भी होते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।


शाकाहारियों के लिए गढ़वाले अनाज (Fortified cereal for vegetarians)

यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो फोर्टिफाइड अनाज भी आपके लिए विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। यह कृत्रिम रूप से बनाया गया है और पशु स्रोतों से प्राप्त नहीं किया गया है। उत्पाद एक खाद्य दृढ़ीकरण प्रक्रिया से गुजरते हैं, जो पोषक तत्वों को जोड़ने की प्रक्रिया है जो मूल रूप से भोजन में नहीं हैं।


विटामिन बी से भरपूर सब्जियां12 (Vegetables rich in vitamin B12)

अगर आप प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो करते हैं तो पालक, चुकंदर, बटरनट स्क्वैश, मशरूम और आलू जैसी सब्जियों में विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में होता है। हालांकि, केवल वनस्पति स्रोतों से पोषक तत्वों की पूरी मात्रा प्राप्त करने की संभावना कम है। यही वह समय है जब आपको अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए और पूरक आहार पर चर्चा करनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story