×

Vitamin B12 Ki Kami: शरीर ख़ुद नहीं बनाता है विटामिन B12, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें इसकी कमी को पूरा

Vitamin B12 Ki Kami Pura Karne Ke Upay: विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली परेशानियां और उसके उपचार को लेकर रांची के प्रतिष्ठित संस्थान RIMS के न्यूरो एंड स्पाइन सर्जन डॉ विकास कुमार ने सोशल मीडिया साइट X पर एक पोस्ट साँझा कर विटामिन बी12 के कमी को कैसे पूरा करें उस पर विस्तार से पोस्ट लिखा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 3:30 AM GMT)
Vitamin B12 Deficiency and Treatment
X

Vitamin B12 Deficiency and Treatment (Image: Social Media)

Vitamin B12 Ki Kami Ke Upay: विटामिन बी12, जिसे कोबालामिन भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, तंत्रिका संबंधी कार्य और डीएनए के संश्लेषण के लिए आवश्यक है।

विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया, तंत्रिका संबंधी समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कमी के सामान्य लक्षणों में थकान, कमजोरी, हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी, चलने में कठिनाई और संज्ञानात्मक गड़बड़ी शामिल हैं।

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली परेशानियां और उसके उपचार को लेकर रांची के प्रतिष्ठित संस्थान RIMS के न्यूरो एंड स्पाइन सर्जन डॉ विकास कुमार ने सोशल मीडिया साइट X पर एक पोस्ट साँझा कर विटामिन बी12 के कमी को कैसे पूरा करें उस पर विस्तार से पोस्ट लिखा है।


विटामिन बी12 से सम्बंधित 6 तथ्य

डॉ विकास कुमार लिखते हैं कि विटामिन बी 12 के उपचार को देखने से पहले हम 6 महत्वपूर्ण तथ्यों को जानना जरूरी है I

1. विटामिन बी12( कोबालामिन) एक अनिवार्य विटामिन है जिसे शरीर खुद नहीं बना सकता।इसे हमें आहार से ही लेना पड़ता है I

2.विटामिन बी 12 की कमी की आम वजह है आहार में विटामिन बी12 का कम होना। विटामिन बी12 ऐसा पोषक तत्व है जो सिर्फ मांस, मछली, अंडे और दूध तथा दुग्ध-उत्पादों जैसे पशुओं से मिलने वाले आहार में उपलब्ध होता है। यदि आप निरा शाकाहारी हैं ,तो आपको इसके कमी होने की संभावना बढ़ जाती है I

3. विटामिन बी 12 का अवशोषण छोटी आंत के जरिये होता है लेकिन इससे पहले का काम पेट (अमाशय) करता है। इसलिए कुछ बीमारियां जो पेट या छोटी आंत को प्रभावित करतीहैं, वे विटामिन बी12 के ठीक तरीके से अवशोषण में बाधा डाल सकती हैं।

4.ज्यादा शराब पीने से पेट की अंदरूनी परतें प्रभावित हो जाती हैं, जिससे बी12 का अवशोषण बाधित होता है और इसकी कमी हो जाती है।

5.उम्र के साथ भोजन से बी12 को अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है, इसलिए बढ़ती उम्र में शरीर में इसकी कमी दिखाई देती है।

6 प्रेग्‍नेंट, ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं, बच्चों और यंग लोगों में भी विटामिन बी12 की कमी पाई जाती है,क्योंकि इस समय इसकी डिमांड ज्यादा होती है I

विटामिन बी12 की कमी का इलाज

डॉ विकास कुमार लिखते हैं कि विटामिन बी12 की कमी को , विटामिन बी 12 के मानव निर्मित रूप साइनोकोबालामिन (cyanocobalamin) के साथ इलाज किया जाता है। कमी के कारण के आधार पर, व्यक्ति को केवल तब तक इलाज करना पड़ सकता है जब तक कि उनके विटामिन बी 12 का स्तर सामान्य नहीं हो जाता है,( नीचे फोटो में लेवल दिया गया है I) या उन्हें जीवन भर विटामिन बी 12 थेरेपी लेनी पड़ सकती है।

विटामिन बी 12 उपचार के विकल्प

-विटामिन बी 12 मौखिक दवा। प्रतिदिन 1000 μg की गोली ,जब तक लेवल सामान्य ना हो जाए

-विटामिन बी12 इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन (एक शॉट जो मांसपेशियों में जाता है)।एक सप्ताह के लिए प्रतिदिन 1000 μg इंट्रामस्क्युलर, फिर साप्ताहिक ,जब तक लेवल सामान्य ना हो जाए

-विटामिन बी 12 नाक जेल।

-विटामिन बी 12 नाक स्प्रे।

-विटामिन बी12 की कमी को दूर करने का सबसे आसान उपाय आहार में बदलाव करना है। अगर आप उस आहार (मांस, मछली, अंडे और दूध तथा दुग्ध-उत्पादों) को अपनाते हैं जिसमें विटामिन बी12 की मात्रा ज्यादा होती है तो निश्चित ही आपके शरीर में इसकी कमी जल्दी दूर हो जायगी और इसकी वजह से होने वाली समस्याएँ भी दूर हो जायगी।

-फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ: फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें कुछ ऐसे विटामिन और पोषक तत्व मिलाए जाते हैं जो उनमें स्वाभाविक रूप से नहीं होते हैं। गरिष्ठ खाद्य पदार्थों में कुछ नाश्ता अनाज, पौष्टिक खमीर, पौधे का दूध और कुछ ब्रेड शामिल हैं। यह देखने के लिए कि भोजन विटामिन बी 12 से भरपूर है या नहीं, खाद्य लेबल (पौष्टिक तथ्य) की जांच अवश्य करें।

-लेकिन अगर आप उपरोक्त बीमारियों (पेट की बीमारी/ अल्कोहल का सेवन )के कारण विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहे हैं तो इसकी आपूर्ति के लिए आप अपने डॉक्टर से बात करेंi

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story