×

Vitamin D Deficiency: देश के 4 में से 3 लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे, युवा सबसे अधिक प्रभावित

Vitamin D Deficiency: महिलाओं और बुजुर्गों के मुकाबले युवा पुरूषों में यह कमी ज्यादा देखी गई है। 25 साल तक के 84 प्रतिशत युवाओं में विटामिन डी की कमी पाई गई।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Jan 2023 9:07 AM GMT
Deficiency of Vitamin D
X

Deficiency of Vitamin D  (photo: social media )

Vitamin D Deficiency: भारतीयों में सनसाइन विटामिन यानी विटामिन डी की काफी कमी है। इसका खुलासा टाटा समूह की ऑनलाइन फॉर्मेसी 1 एमजी ने अपने एक स्टडी में किया है। इसके मुताबिक देश के 4 में से 3 लोगों में विटामिन डी की कमी है। महिलाओं और बुजुर्गों के मुकाबले युवा पुरूषों में यह कमी ज्यादा देखी गई है। 25 साल तक के 84 प्रतिशत युवाओं में विटामिन डी की कमी पाई गई। जबकि 25-40 आयुवर्ग के 81 प्रतिशत लोगों में ऐसी स्थिति देखी गई।

यह स्टडी देश के 27 शहरों के 2.2 लाख लोगों पर की गई थी। इस सर्वे के मुताबिक, गुजरात के दो शहरों में विटामिन डी की कमी वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है। डायमंड सिटी सूरत में 88 प्रतिशत और वडोदरा में 89 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 72 प्रतिशत और मुंबई में 78 प्रतिशत लोगों में इस विटामिन की कमी पाई गई है।

नेचर की रिपोर्ट में भी हो चुका है खुलासा

साइंस जर्नल नेचर की रिपोर्ट में भी भारतीयों में विटामिन डी की कमी की बात सामने आ चुकी है। साल 2022 में आई रिपोर्ट के मुताबिक, देश के करीब 49 करोड़ लोग विटामिन डी की कमी का सामना कर रहे थे। इससे पहले साल 2020 में नेचर की आई रिपोर्ट में बताया गया था कि भारत की 76 फीसदी आबादी विटामिन डी की कमी का सामना कर रही है। दरअसल, उस साल कोरोना महामारी के पहली लहर आई थी, जिसके लोगों का घर से बाहर जाना कम हो गया था।

विटामिन डी की कमी आखिर क्यों हो रही ?

विटामिन डी की कमी होने की सबसे बड़ी वजह ये है कि आजकल लोगों की स्किन सूरज की रोशनी या धूप के संपर्क में बेहद कम आती है। पूरा दिन चार दिवारों के बीत बीत जाता है। घर से सीधा दफ्तर या स्कूल या कॉलेज चले जाते हैं। फिर शाम या रात को घर लौटते हैं तब तक सूरज जा चुका होता है। सुबह देर से उठऩे के कारण भी लोग सुबह की धूप को मिस कर देते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। स्किन के धूप के संपर्क में न आ सकने के कारण विटामिन डी नहीं बन पाती, जिसके कारण हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है।

विटामीन डी की कमी के लक्षण

- हड्डियों में दर्द रहने लगना।

- बालों का तेजी से झड़ना।

- डिप्रेशन में रहना।

- चिड़चिड़ापन और दुखी महसूस करना।

- पैरों में दर्द और मसल्स का कमजोर होना।

- पहले से ज्यादा थकान आना।

- जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना।

- नींद का ठीक से न आना।

विटामिन डी की कमी को ऐसे दूर करें

डॉक्टर्स के मुताबिक, हर व्यक्ति को 35 से 40 मिनट धूप में बैठना चाहिए ताकि शरीर में विटामिन डी जेनरेट हो सके। सुबह 8 बजे तक की धूप बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा कुछ डायट के जरिए भी विटामिन डी हासिल किया जा सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार, मशरूम, मछली, संतरा और अंडे के पीले वाले हिस्से के सेवन से विटामीन डी प्राप्त होता है। इसके अलावा दूध, दही और पनीर का भी सेवन करना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story