×

Vitamin D Deficiency Symptoms: क्या आपको भी है विटामिन D की कमी, इन लक्षणों से पहचाने

Vitamin D Deficiency Symptoms: सबसे पहले, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि केवल एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ ही मनुष्यों में विटामिन डी की कम सांद्रता की पहचान और निदान करने में सक्षम है। इसलिए, सबसे पहले, आपको स्थिति को समझने और यह जानने के लिए कि क्या किया जा सकता है, इस विषय में डॉक्टर या विशेषज्ञ की तलाश करनी चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Oct 2022 7:27 AM GMT
Deficiency in Vitamin D Symptoms
X

Deficiency in Vitamin D Symptoms (Image credit: social media)

Vitamin D Deficiency Symptoms: मानव शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक विटामिन डी है। मांसपेशियों के विकास, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा और हड्डियों के स्वास्थ्य में इसकी एक आवश्यक भूमिका है। इसके अलावा, इस विटामिन की अच्छी सांद्रता मानव मस्तिष्क से जुड़ी पुरानी बीमारियों जैसे अवसाद और चिंता को भी रोक सकती है।

दूसरी ओर, विटामिन डी की कमी एक ऐसा कारक है जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। समझें कि लक्षण क्या हैं और यदि आपके शरीर में इस पोषक तत्व की कम सांद्रता है तो क्या करें।

कैसे पता चलेगा कि मुझे अपने विटामिन डी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है?

सबसे पहले, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि केवल एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ ही मनुष्यों में विटामिन डी की कम सांद्रता की पहचान और निदान करने में सक्षम है। इसलिए, सबसे पहले, आपको स्थिति को समझने और यह जानने के लिए कि क्या किया जा सकता है, इस विषय में डॉक्टर या विशेषज्ञ की तलाश करनी चाहिए।

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारियों की जानकारी के अनुसार, कुछ संकेत हैं जो शरीर में इस विटामिन की समस्या को दर्शाते हैं। यहाँ सबसे आम लक्षण हैं:

-दैनिक कार्यों को करने की अनिच्छा;

-थकान और पुरानी थकान।

-निराशा, उदासीनता, रोजमर्रा की जिंदगी में खुशी की कमी;

-लगातार मांसपेशियों में दर्द

-पीठ, कंधे और काठ में दर्द।

-बार-बार जुकाम और फ्लू।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ये केवल कुछ लक्षण हैं जो समस्या से संबंधित हो सकते हैं। इसके अलावा, बुजुर्ग लोगों या प्रतिरक्षा समस्या वाले लोगों में विटामिन डी की कमी अधिक आम है। वास्तव में, हमें प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए और शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक का सामना करना पड़ता है।

यदि आपके पास उपरोक्त लक्षणों में से एक या अधिक लक्षण हैं, तो डॉक्टर से मिलें और परीक्षण करवाएं। विटामिन डी की पूर्ति भोजन के माध्यम से की जा सकती है सूर्य के प्रकाश के मध्यम संपर्क, यहां तक ​​कि पूरक आहार के माध्यम से भी।

विटामिन डी की दैनिक अनुशंसित खुराक

विटामिन डी के लिए दैनिक मूल्य (डीवी) 800 आईयू (20 एमसीजी) है। विटामिन डी सामग्री को खाद्य पैकेजों पर पोषण तथ्यों के लेबल पर डीवी के प्रतिशत के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह आपको बताता है कि भोजन आपके दैनिक विटामिन डी की कितनी मात्रा प्रदान करेगा भोजन या पूरक आहार से विटामिन डी प्राप्त करना सबसे अच्छा है।

7 स्वस्थ खाद्य पदार्थ जो विटामिन डी में उच्च हैं

1. सैल्मन मछली

सैल्मन एक लोकप्रिय वसायुक्त मछली है और विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) फ़ूड कंपोज़िशन डेटाबेस के अनुसार, एक 3.5-औंस (100-ग्राम) फ़ार्म्ड अटलांटिक सैल्मन में 526 आईयू विटामिन डी या 66% डीवी होता है।

2. हेरिंग और सार्डिन

हेरिंग दुनिया भर में खाई जाने वाली मछली है। इसे अक्सर स्मोक्ड या अचार बनाया जाता है। यह छोटी मछली भी विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। ताज़ा अटलांटिक हेरिंग 214 IU प्रति 3.5-औंस (100-ग्राम) सर्विंग प्रदान करती है, जो DV . का 27% है

3. कॉड लिवर ऑयल

कॉड लिवर ऑयल एक लोकप्रिय पूरक है। यदि आपको मछली पसंद नहीं है, तो कॉड लिवर ऑयल लेना पोषक तत्वों को प्राप्त करने का एक और तरीका है जो अन्यथा प्राप्त करना मुश्किल है।

यह विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। लगभग 450 आईयू प्रति चम्मच (4.9 एमएल) पर, यह डीवी के 56% बड़े पैमाने पर देखता है। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। इसका रिकेट्स, सोरायसिस और तपेदिक के इलाज के हिस्से के रूप में इस्तेमाल होने का इतिहास भी है।

कॉड लिवर ऑयल भी विटामिन ए में बहुत अधिक होता है, जिसमें डीवी का 150% सिर्फ एक चम्मच (4.9 एमएल) में होता है। विटामिन ए अधिक मात्रा में विषाक्त हो सकता है। विटामिन ए के लिए सुरक्षित ऊपरी सीमा (यूएल) 3,000 एमसीजी है। कॉड लिवर ऑयल के एक चम्मच (4.9 एमएल) में 1,350 एमसीजी विटामिन ए होता है।

4. डिब्बाबंद टूना

बहुत से लोग डिब्बाबंद टूना का आनंद इसके स्वाद और आसान भंडारण विधियों के कारण लेते हैं। यह आमतौर पर ताजी मछली खरीदने से सस्ता होता है। डिब्बाबंद प्रकाश ट्यूना 3.5-औंस (100-ग्राम) सर्विंग में 269 IU विटामिन डी तक पैक करता है, जो DV का 34% है।

पारा एक भारी धातु है जो कई प्रकार की मछलियों में पाई जाती है। बड़े प्रकार की मछलियों में छोटी मछलियों की तुलना में अधिक पारा होता है। डिब्बाबंद टूना में पारे की मात्रा टूना के प्रकार पर निर्भर करती है। हल्की डिब्बाबंद टूना छोटी मछलियों से आती है और इसमें पारा कम होता है। सफेद डिब्बाबंद टूना में पारा (16) अधिक होता है।

5. अंडे की जर्दी

मछली विटामिन डी का एकमात्र स्रोत नहीं है। पूरे अंडे एक और अच्छा स्रोत हैं, साथ ही साथ एक अद्भुत पौष्टिक भोजन भी हैं। एक अंडे में अधिकांश प्रोटीन सफेद रंग में पाया जाता है, और वसा, विटामिन और खनिज ज्यादातर जर्दी में पाए जाते हैं। एक बड़े अंडे की जर्दी में 37 IU विटामिन डी, या 5% DV होता है। कुछ कारक अंडे की जर्दी के विटामिन डी स्तर को प्रभावित करते हैं।

6. मशरूम

मांसाहारी खाद्य पदार्थों के अलावा, मशरूम विटामिन डी का एकमात्र पर्याप्त गैर-पशु स्रोत हैं। मनुष्यों की तरह, यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी को संश्लेषित कर सकते हैं। हालांकि, मशरूम विटामिन डी 2 का उत्पादन करते हैं, जबकि जानवर विटामिन डी 3 का उत्पादन करते हैं। हालांकि विटामिन डी 2 विटामिन डी के रक्त स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, यह विटामिन डी 3 जितना प्रभावी नहीं हो सकता है।

7. विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड्स

विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोत सीमित हैं, खासकर यदि आप शाकाहारी हैं या मछली पसंद नहीं करते हैं। सौभाग्य से, कुछ खाद्य उत्पाद जिनमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी नहीं होता है, इस पोषक तत्व से भरपूर होते हैं।

गाय का दूध

गाय का दूध कैल्शियम, फॉस्फोरस और राइबोफ्लेविन सहित कई पोषक तत्वों का प्राकृतिक रूप से अच्छा स्रोत है। कई देशों में, गाय के दूध को विटामिन डी से समृद्ध किया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, 1 कप गाय के दूध में 115 आईयू विटामिन डी प्रति कप (237 एमएल), या लगभग 15% डीवी होता है।

सोया दूध

चूंकि विटामिन डी लगभग विशेष रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है, शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों को पर्याप्त प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। इस कारण से, सोया दूध जैसे पौधे आधारित दूध के विकल्प अक्सर विटामिन डी के साथ मजबूत होते हैं, साथ ही गाय के दूध में आमतौर पर पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व भी होते हैं।

संतरे का रस

दुनिया भर में लगभग 65% लोग लैक्टोज असहिष्णु हैं, और लगभग 2% को दूध से एलर्जी है। इस कारण से, कुछ कंपनियां संतरे के रस को विटामिन डी और कैल्शियम जैसे अन्य पोषक तत्वों के साथ मजबूत करती हैं। नाश्ते के साथ एक कप (237 एमएल) फोर्टिफाइड संतरे का रस आपके दिन की शुरुआत 100 आईयू विटामिन डी, या 12% डीवी के साथ कर सकता है। हालाँकि, संतरे का रस सभी के लिए एक बढ़िया विकल्प नहीं है। एसिड भाटा से ग्रस्त लोगों के लिए, यह लक्षणों को और खराब कर सकता है।

यदि आपको मधुमेह हैं, तो यह आपके ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है।

अनाज और दलिया

अनाज एक और भोजन है जिसे विटामिन डी के साथ मजबूत किया जा सकता है। एक कप गेहूं के चोकर के गुच्छे में विटामिन डी का 145 आईयू होता है, जो डीवी के 18% के बराबर होता है। एक कप गढ़वाले कुरकुरे चावल अनाज में 85 IU विटामिन डी, या 11% DV होता है।

याद रखें कि सभी अनाजों में विटामिन डी नहीं होता है। उत्पाद में कितना विटामिन डी है, यह जानने के लिए पोषण लेबल की जांच करना स्मार्ट है। हालांकि मजबूत अनाज और दलिया कई प्राकृतिक स्रोतों की तुलना में कम विटामिन डी प्रदान करते हैं, फिर भी वे आपके सेवन को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story