×

Vitamin D and Diabetes: विटामिन-डी की कमी से भी हो सकता है डायबिटीज, ये खाद्य पदार्थ कर सकते हैं मदद

Vitamin D and Diabetes: धूप के अलावा कई खाद्य पदार्थों के सेवन से भी विटामिन-डी को प्राप्त किया जा सकता हैं।

Preeti Mishra
Published on: 27 April 2022 12:52 PM GMT
Vitamin D deficiency
X

 विटामिन-डी: Photo - Social Media

Vitamin D and Diabetes: विटामिन-डी (Vitamin D) शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद आवश्यक होता है। विटामिन डी शरीर के लिए ऊर्जा का स्त्रोत होने के कारण इससे शरीर सही तरीके से काम करने में सक्षम हो पाता है। इसके अलावा विटामिन डी (Vitamin D) आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ शरीर के इम्यून सिस्टम (immune system) को भी मज़बूत बनाता है।

शरीर में इसकी कमी हो जाने से आपको एनर्जी में कमी, दिनभर थकान (Weakness), डिप्रेशन (Depression) और हड्डियों में दर्द आदि की शिकायत रहती है। धुप विटामिन डी का सबसे प्राकृतिक स्रोत है। इतना ही नहीं विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के तौर पर भी जाना जाता हैं। बता दें कि हमारी त्वचा पर सूरज की किरणें पड़ने के साथ ही आपके शरीर में अपने आप विटामिन डी बनना शुरू हो जाता है।

धूप के अलावा कई खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है विटामिन-डी

हालांकि धूप के अलावा कई खाद्य पदार्थों के सेवन से भी विटामिन-डी को प्राप्त किया जा सकता हैं। गौरतलब है कि शरीर में विटामिन-डी की कमी से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए विशेषज्ञ शरीर में इसकी सही मात्रा बनाये रखने की सलाह देते हैं।

विटामिन-डी: Photo - Social Media

लक्षण (Symptom)

शरीर में विटामिन-डी की कमी के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं।जिन्हें इग्नोर करना खतरनाक हो सकता है। ब्लड प्रेशर बढ़ना ,चेहरे और हाथों पर झुर्रियां पड़ना ,जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहना , मांशपेशियों में कमजोरी महसूस होना , थकावट और कमजोरी रहना , बहुत ज्यादा नींद आना और तनाव और डिप्रेशन महसूस होना विटामिन डी के कमी के प्रमुख लक्षण होते हैं।

विटामिन-डी की कमी से होने वाले रोग

शरीर में विटामिन-डी की कमी से कई गंभीर रोग हो सकते हैं। जिनमें हार्ट से संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ना , हड्डी में दर्द और कमजोर होकर टूटना, हड्डियों के रोग ऑस्टियोमलेशिया और ऑस्टियोपोरोसिस , डायबिटीज होना , इम्यूनिटी कमजोर होना, सूजन और संक्रामक संबंधी रोग और कैंसर तक होने का खतरा शरीर में इसकी कमी से हो जाता है।

विटामिन-डी: Photo - Social Media

विटामिन-डी के फायदे

शरीर को स्वस्थ बनाने और बनाये रखने के लिए विटामिन डी बेहद जरुरी होता है। शरीर में इसकी संतुलित मात्रा गंभीर रोगों से रक्षा कर व्यक्ति को स्वस्थ बनाते हैं। मानव शरीर को इससे अनगिनत फायदे होते हैं जिनमें रोगप्रतिरोधक क्षमता की मजबूती , मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखना, हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाना, इंसुलिन (insulin) और ब्लड शुगर कंट्रोल , हार्ट को हेल्दी और बीमारियों से रखे दूर , फेफड़ों को मजबूत और कार्यक्षमता बढ़ाए और कैंसर का खतरा कम करना इत्यादि शामिल हैं।

विटमिन-डी से भरपूर खाना

प्राकृतिक स्त्रोत धूप के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों के सेवन से भी शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। जिनमें साल्मन फिश और फैटी फिश, अंडे (एग योक) की जर्दी, संतरे का जूस, गाय का दूध-दही और डेयरी प्रोडक्ट, मशरूम और साबुत अनाज , टमाटर, मूली और पत्ता गोभी इत्यादि शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर में विटामिन डी के स्तर को संतुलित बनाये रखने में मदद करता हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story