×

Vitamin Deficiency Liver Damage: सावधान! अगर शरीर में है इस विटामिन की कमी तो हो सकता है लिवर खराब

Vitamin Deficiency Liver Damage: इसके लिए आपको लिवर को डैमेज होने या बीमारियों के चपेट में आने से बचाने के लिए विटामिन ए और विटामिन डी से युक्त फूड्स का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना बेहद जरुरी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Aug 2022 10:51 AM GMT
Vitamins for body
X

Vitamins for body

Click the Play button to listen to article

Vitamin Deficiency Liver Damage: शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए आपके लिवर का हेल्दी होना बहुत जरूरी माना जाता है। बता दें कि आपके शरीर में भोजन के पाचन से लेकर विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने तक लिवर की अहम भूमिका होती है।आमतौर पर लिवर से जुडी बीमारी ज्यादातर लोगों में जीवनशैली और खानपान से जुड़ी खराब आदतों के कारण होती है। इसलिए लिवर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए शरीर में विटामिन और जरूरी पोषक तत्वों का संतुलन बना रहना बेहद जरुरी है।

उल्लेखनीय है कि पुराने ज़माने में लिवर की बीमारी के ज्यादातर शिकार बुजुर्ग ही होते थे , लेकिन आजकल लिवर से जुड़ी बीमारियों के शिकार युवा वर्ग सबसे ज्यादा हो रहे हैं। कारण फास्ट फूड और मसालेदार भोजन का सेवन के वजह से असंतुलित डाइट। गौरतलब है कि शरीर में मौजूद कुछ विटामिन की कमी के कारण भी लिवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इसके लिए आपको लिवर को डैमेज होने या बीमारियों के चपेट में आने से बचाने के लिए विटामिन ए और विटामिन डी से युक्त फूड्स का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना बेहद जरुरी है।

तो आइए जानते हैं कि शरीर में किस विटामिन की कमी से आपका लिवर खराब हो सकता है ? साथ ही लिवर को हेल्दी रखने के लिए उपयोगी उपायों को भी जानते हैं :

इस विटामिन की कमी से खराब होता है लिवर ( Vitamin Deficiency Causes Liver Damage in Hindi)

एक रिसर्च के मुताबिक लिवर को हेल्दी बनाये रखने के लिए विटामिन ए और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा का आपके शरीर में होना बेहद जरुरी है । बता दें कि आमतौर पर शरीर में विटामिन डी और विटामिन ए की कमी के कारण लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से लिवर की बीमारी हो उनमें भी विटामिन ए और विटामिन डी की कमी काफी घातक साबित हो सकती है। उल्लेखनीय है कि ऐसे लोगों में विटामिन की कमी के कारण लिवर फेलियर या लिवर डैमेज होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

गौरतलब है कि शरीर में इन विटामिंस की कमी के कारण बढ़ जाता है लिवर डैमेज होने का खतरा

विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी एक बेहद जरूरी विटामिन होता है। जो आपके लिवर को स्वस्थ बनाये रखने में बेहद सहायक होते है। बता दें कि शरीर में विटामिन डी की कमी से लिवर डैमेज होने की समस्या और लिवर टिश्यूज में सूजन का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए एक्सपर्ट्स आपको अपने लिवर को हेल्दी बनाये रखने के लिए विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करने की सलाह देते है। उल्लेखनीय है कि विटामिन डी के लिए आपको धूप में कुछ समय टहलना चाहिए। इसके अलावा डाइट के जरिए शरीर में विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए मशरूम, अंडे की जर्दी और फोर्टिफाइड फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

विटामिन बी

विटामिन बी शरीर के लिए एक जरुरी विटामिनस में से एक है। शरीर में इसकी कमी के कारण लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए लिवर को हेल्दी बनाये रखने के आपको विटामिन बी की भरपूर मात्रा वाले फूड्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जिसके लिए आप अंडे, दूध, हरी सब्जियां, बीन्स, सोया प्रोडक्ट्स, खमीर और केला का सेवन करना चाहिए।

विटामिन ए

लिवर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए विटामिन ए बेहद जरुरी है। बता दें कि विटामिन ए की कमी से फैटी लिवर की समस्या भी हो सकती है। शरीर में मौजूद विटामिन ए की कमी के कारण नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज होने का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए गाजर, टमाटर, हरी सब्जियां, शकरकंद और मछली का सेवन करना जरूर करना चाहिए।

गौरतलब है कि लिवर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए शरीर में विटामिन डी, विटामिन ए और विटामिन बी की संतुलित मात्रा होनी बेहद जरुरी है। इसके लिए हेल्दी डाइट और जीवनशैली में जरूरी बदलाव लाकर आप अपने लिवर को हेल्दी बना कर बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story