×

Vitamin E Capsule Benefits: जानें विटामिन ई कैप्सूल सेवन करने के फायदे

Vitamin E Capsule Benefits: विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। विटामिन ई कैप्सूल के इस्तेमाल से अपने स्किन को सुंदर बना सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 9 July 2022 4:47 AM GMT (Updated on: 9 July 2022 4:49 AM GMT)
Vitamin E Capsule Benefits
X

Vitamin E (Image: Social Media)

Vitamin E Capsule Benefits: विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। विटामिन ई कैप्सूल के इस्तेमाल से अपने स्किन को बेदाग, पिंपल्स फ्री, ग्लोइंग और सुंदर बना सकते हैं। साथ ही यह बालों को भी लंबा और घना बनाने में मदद करता है। विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल सनबर्न से रक्षा के लिए भी किया जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल घावों के निशान को मिटाने के लिए भी किया जाता है। विटामिन ई कैप्सूल सीरम के तौर पर भी काम करता है। यह मॉइस्चराइजिंग का काम भी करता है। आइए जानते हैं विटामिन ई कैप्सूल के जबरदस्त फायदे

लंबे और घने बाल

विटामिन ई का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को लंबे और घने बना सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच अरंडी के तेल में 1 विटामिन ई का कैप्सूल डाल लें। फिर इसे बालों के जड़ में लगाएं। इससे बाल लम्बे और घने बनेंगे। सात ही यह रूखे बालों को भी मुलायम कर देता है।

सोरायसिस का इलाज

विटामिन ई कैप्सूल सोरायसिस (Psoriasis) में भी लाभदायक होता है। यह सोरायसिस और एक्जिमा (Eczema) जैसे स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको प्रभावित क्षेत्र पर विटामिन ई का तेल लगाना चाहिए। रात में अगर इस तेल को लगाते हैं तो काफी फायदा होगा। विटामिन ई सोरायसिस से छुटकारा दिलाता है।

दोमुंहे बाल से छुटकारा

दोमुंहे बाल (Split Hair) से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल जरूर करें। विटामिन ई दोमुंहे बाल से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए आप अपने बालों में विटामिन ई का एक कैप्सूल लगाएं। इससे बाल धीरे धीरे दोमुंहे होने बंद हो जाएंगे।

होठों को बनाएं मुलायम

होंठ को मुलायम बनाने में विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। फटे होंठ को मुलायम बनाने के लिए आप आधा चम्मच नींबू का रस लें फिर इसमें विटामिन ई के तेल की 2 से 3 बूंद डालें। इसे रात में सोने से पहले होठों पर अप्लाई करें। आप चाहे तो विटामिन ई के तेल को पेट्रोलियम जेली में भी डालकर होंठ पर लगा सकते हैं। इससे काफी लाभ मिलेगा।

नाखून के लिए फायदेमंद

घर के कामों को करने से अक्सर नाखून खराब हो जाता है। नाखून कमजोर होकर टूट जाता है। ऐसे में मजबूत नाखून के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करें। इससे काफी लाभ मिलेगा। विटामिन के तेल से नाखून और उसके आसपास की त्वचा की हल्के से मालिश करना चाहिए। उससे नाखून चमकदार और मजबूत बनता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story