×

Vitamin E Deficiency Symptoms: शरीर में विटामिन-ई की कमी के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, जाने कई प्रमुख लक्षण

Vitamin E Deficiency Symptoms: विटामिन ई एक बेहद महत्वपूर्ण विटामिन है। बता दें कि विटामिन ई आपकी स्किन के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। उल्लेखनीय है कि शरीर में विटामिन-ई की कमी के लक्षण तुरंत दिखाई देने लगते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Aug 2022 4:32 PM GMT
Vitamin E
X

Vitamin E। (Social Media) 

Click the Play button to listen to article

Vitamin E Deficiency Symptoms: हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए हर तरह की विटामिन्स की बहुत जरुरत होती हैं। जिसमें विटामिन ई एक बेहद महत्वपूर्ण विटामिन है। बता दें कि विटामिन ई आपकी स्किन के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। इसके अलावा विटामिन ई का आपके स्किन के साथ बालों,मसल्स, और बोन्स पर भी गहरा असर डाल सकता है। उल्लेखनीय है कि शरीर में विटामिन-ई की कमी के लक्षण तुरंत दिखाई देने लगते हैं।

तो आइये जानते हैं शरीर में विटामिन-ई की कमी के कारण शरीर में दिखाई देने वाले प्रमुख लक्षण:

मसल्स में कमज़ोरी का अनुभव

शरीर में विटामिन-ई की कमी के कारण आपके मसल्स में भयंकर वीकनेस या कमज़ोरी हो सकती हैं। उल्लेखनीय है कि विटामिन-ई सेंट्रल नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरुरी है।

चलने में परेशानी :

शरीर में विटामिन-ई की कमी के कारण आपको चलने में काफी दिक्कत हो सकती है।

अंगो का सुन्न हो जाना या चुभन का अनुभव होना:

शरीर में विटामिन ई की कमी से आपके नर्वस के फाइबर की कमी से डैमेज हो जाते हैं। जिसके कारण आपके शरीर में सही तरीके से सिग्नल्स नहीं पहुंच पाते हैं जिसके कारण शरीर के अंग सुन्न हो जाते हैं या उनमें चुभन का अनुभव होता है।

आँखें कमज़ोर होना

बता दें कि जब आपके शरीर में विटामिन ई की कमी से आंखे कमज़ोर होने के साथ आपकी आंखों में स्ट्रेस भी हो सकता है। साथ ही आपकी आखों में थकान भी महसूस हो सकती है।

इम्यून सिस्टम हो सकता है ख़राब

अगर आपके शरीर में विटामिन-ई की कमी का बुरा असर आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। बता दें कि विटामिन-ई की कमी से इम्यून सिस्टम से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

बालों का तेज़ी से झड़ना:

शरीर में विटामिन ई की कमी से आपके बाल तेजी से झड़ने लगता है।

स्किन से जुडी परेशानियां :

शरीर में विटामिन ई की कमी से आपको स्किन प्रोब्क्लम्स भी हो सकती हैं। चेहरे पर पिंपल्स होना या फिर स्किन रफ, एक्ने,जैसी समस्याएं आपको शरीर में बॉडी में विटामिन-ई की कमी के कारण हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story