×

Vitamin E Rich Food Benefits: विटामिन ई शरीर के लिए बेहद है महत्वपूर्ण , जानिये इससे जुड़े फूड्स

Vitamin E Rich Food Benefits: विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। यह त्वचा को यूवी क्षति से बचाने में मदद करता है, सूजन को कम करता है और उपचार प्रक्रिया का समर्थन करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Dec 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2023 7:00 AM GMT)
Vitamin E Rich Food Benefits
X

Vitamin E Rich Food Benefits (Image credit: social media)

Vitamin E Rich Food Benefits: विटामिन ई एक आवश्यक पोषक तत्व है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह ऑक्सीडेटिव क्षति उम्र बढ़ने और पुरानी बीमारियों के विकास से जुड़ी है। विटामिन ई कई मायनों में हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

स्किन और हृदय स्वास्थ्य

विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है। यह त्वचा को यूवी क्षति से बचाने में मदद करता है, सूजन को कम करता है और उपचार प्रक्रिया का समर्थन करता है। कुछ त्वचा देखभाल उत्पादों में इसके मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुणों के लिए विटामिन ई भी शामिल होता है। विटामिन ई कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोककर हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। ऑक्सीकृत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक निर्माण में योगदान देने की अधिक संभावना है।


इम्युनिटी और आँख

विटामिन ई प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाने में भूमिका निभाता है। यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन में मदद करता है, जिससे संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा में योगदान मिलता है। विटामिन ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यह आंखों की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है, संभावित रूप से उम्र से संबंधित मैक्यूलर डीजेनरेशन (एएमडी) के जोखिम को कम करता है।

ब्रेन के लिए बेहतरीन

विटामिन ई में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन हृदय रोग और गठिया सहित विभिन्न बीमारियों से जुड़ी हुई है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन ई मस्तिष्क और संज्ञानात्मक कार्य पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकता है।

लाल रक्त कोशिका का निर्माण

लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए विटामिन ई आवश्यक है। यह लाल रक्त कोशिकाओं सहित कोशिका झिल्लियों की अखंडता को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे पूरे शरीर में उचित ऑक्सीजन परिवहन को बढ़ावा मिलता है। विटामिन ई मांसपेशियों की कोशिकाओं की मरम्मत और रखरखाव में शामिल होता है। यह व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के बाद तेजी से ठीक होने में योगदान दे सकता है।


विटामिन ई युक्त फूड्स

विटामिन ई तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा करने और तंत्रिका कार्य को बनाए रखने में भूमिका निभा सकता है। विटामिन ई एक वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आहार में विटामिन ई से भरपूर फूड्स को शामिल करना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ हैं:

नट्स और सीड्स - बादाम, सरसों के बीज, अखरोट, पाइन नट्स, कद्दू के बीज

वनस्पति तेल- सूरजमुखी का तेल, गेहूं के बीज का तेल, जैतून का तेल, कुसुम तेल, सोयाबीन का तेल

हरे पत्ते वाली सब्जियां- पालक, स्विस कार्ड, गोभी, हरा कोलार्ड, शलजम साग

फल- कीवी, आम, एवोकाडो, ब्लैकबेरी, रसभरी

कुछ नाश्ता अनाज, मार्जरीन और फलों के रस विटामिन ई से भरपूर होते हैं।

सी फ़ूड - सैमन, ट्राउट, झींगा,

सूखी जडी - बूटियां- अजमोद, अजवायन के फूल, तुलसी, ओरिगैनो

साबुत अनाज- गेहूं के बीज, भूरे रंग के चावल, Quinoa, जई

डेरी- पनीर और दूध जैसे कुछ डेयरी उत्पादों में थोड़ी मात्रा में विटामिन ई होता है।

अंडे- विशेष रूप से जर्दी, हालांकि अन्य स्रोतों की तुलना में इसकी मात्रा अपेक्षाकृत कम है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story