×

Vitamin-Rich Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन से भरपूर ये 8 फूड्स

Vitamin-Rich Foods: अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपका शरीर फ्लू और सामान्य सर्दी जैसी बीमारियों से बेहतर ढंग से लड़ने में सक्षम होगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Feb 2023 2:26 AM GMT
Vitamin Rich Foods
X

Vitamin Rich Foods (Image: Social Media)

Vitamin-Rich Foods: विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों, जैसे खट्टे फल और पालक, जो विटामिन और खनिजों में उच्च हैं, के नियमित सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को लाभ हो सकता है। अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपका शरीर फ्लू और सामान्य सर्दी जैसी बीमारियों से बेहतर ढंग से लड़ने में सक्षम होगा। पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने से चोट की रिकवरी और ऊर्जा के रखरखाव में भी मदद मिल सकती है।

आज हम आपके लिए ऐसे ही विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों को साझा कर रहे हैं जिन्हें आपको अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करेंगे

1. खट्टे फल (Citrus Fruits)

चूँकि आपका शरीर अपने आप विटामिन सी नहीं बना सकता है, इसलिए इष्टतम स्वास्थ्य के लिए इसे नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, यह इसे बाद के उपयोग के लिए सहेजता नहीं है। संतरे और नींबू जैसे अन्य खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। आपकी प्रतिरक्षा विटामिन सी द्वारा बढ़ाई जाती है, जो आपके सर्दी और खांसी के लक्षणों की अवधि को कम करती है।

2. ब्रोकोली (Broccoli)

विटामिन और खनिजों से भरपूर ब्रोकली। ब्रोकोली विटामिन ए, सी, और ई, फाइबर और कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण आप खा सकते हैं सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है। इसे कम या बेहतर अभी तक पकाना, इसकी ताकत बनाए रखने की कुंजी नहीं है। रिसर्च के मुताबिक, स्टीमिंग से खाने के पोषक तत्व सबसे अच्छे तरीके से सुरक्षित रहते हैं।

3. चाय (Tea)

इसकी उच्च ऑक्सीडेंट सामग्री को देखते हुए, एक कप काली चाय आपके मूड को बेहतर कर सकती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकती है। कई चाय, जैसे ग्रीन टी, सौंफ चाय और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पेय पदार्थ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दिखाए गए हैं। सौंफ की चाय में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स भी शामिल होते हैं। आप कैमोमाइल चाय, लैवेंडर चाय आदि का विकल्प भी चुन सकते हैं।

4. लाल शिमला मिर्च (Red bell peppers)

यदि आप मानते हैं कि खट्टे फल किसी भी फल या सब्जी की तुलना में विटामिन सी की उच्चतम मात्रा प्रदान करते हैं तो फिर से सोचें। लाल शिमला मिर्च में संतरे के मुकाबले लगभग तीन गुना ज्यादा विटामिन सी प्रति औंस होता है। इसके अतिरिक्त, उनमें बहुत अधिक बीटा कैरोटीन होता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के अलावा, विटामिन सी स्वस्थ त्वचा के रखरखाव का समर्थन कर सकता है। आपका शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है, जो आपकी त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

5. बादाम (Almonds)

जुकाम की रोकथाम और उपचार में विटामिन ई आमतौर पर विटामिन सी से कम हो जाता है। हालांकि, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली इस एंटीऑक्सीडेंट पर निर्भर करती है। यह वसा में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि पर्याप्त अवशोषण के लिए वसा मौजूद होना चाहिए। बादाम जैसे नट्स में विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है, जिसमें अच्छे वसा भी होते हैं।

6. डेयरी उत्पाद (Dairy Products)

स्मूदी और दही कुछ स्वादिष्ट भोजन हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। प्रोबायोटिक्स आंत में पाए जाने वाले लाभकारी सूक्ष्मजीव हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। किण्वित डेयरी उत्पादों और कम वसा वाले दही में शामिल प्रोबायोटिक्स वास्तव में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और आपको स्वस्थ रख सकते हैं। ये सामान विटामिन, लिपिड और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो सभी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

7. पपीता (Papaya)

विटामिन सी से भरपूर एक और फल है पपीता। एक मध्यम पपीते में विटामिन सी की अनुशंसित दैनिक मात्रा दोगुनी होती है। पपीते में पपैन नामक पाचक एंजाइम भी होता है, जिसमें सूजन-रोधी लाभ होते हैं। पपीते में उचित मात्रा में पाए जाने वाले पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलेट आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।

8. सूरजमुखी के बीज ( Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीजों में शामिल कई खनिजों में फास्फोरस, मैग्नीशियम, और विटामिन बी -6 और ई हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली का विनियमन और रखरखाव विटामिन ई पर निर्भर करता है। डार्क पत्तेदार साग और एवोकाडो विटामिन ई में मजबूत दो अन्य खाद्य पदार्थ हैं। सूरजमुखी में सेलेनियम सामग्री बीज भी असाधारण रूप से उच्च है।

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इन स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story