×

Vitamins In Fatigue: क्या आप थकान महसूस कर रहे हैं? यह विटामिन आपको बनाएगा चुस्त-दुरुस्त

Vitamins In Fatigue: हालांकि थकान का कोई चमत्कारिक इलाज नहीं है, लेकिन अपने आहार में कुछ आवश्यक विटामिन और खनिजों को शामिल करने से ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान से लड़ने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 22 Aug 2022 7:01 AM GMT
Multivitamins Benefits
X

Multivitamins Benefits ( image credit : social media)

Vitamins In Fatigue: ज्यादातर लोग अपने जीवन में कभी न कभी थकान महसूस करते हैं। थकान कई कारकों के कारण हो सकती है, जैसे नींद की कमी, तनाव या खराब आहार। जबकि थकान को ठीक करने के लिए कोई जादुई विटामिन नहीं है, कुछ विटामिन और खनिज ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान से लड़ने में मदद कर सकते हैं। थकान से लड़ने के लिए यहां पांच सर्वश्रेष्ठ विटामिन दिए गए हैं।

विटामिन के लाभ

आराम करने पर भी शरीर सक्रिय रहता है। लगातार त्वचा, ऊतक, मांसपेशियों और हड्डी का उत्पादन और नवीनीकरण। इसलिए शरीर को ईंधन की जरूरत होती है जो भोजन के रूप में आता है। हमारे दैनिक कार्यों में से एक भोजन करना है, जहां से हमारा शरीर विटामिन सहित सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। चूंकि यह अब कुछ विटामिन का उत्पादन कर सकता है। विटामिन आमतौर पर शरीर को बढ़ने और ठीक से काम करने में मदद करते हैं। प्रत्येक शरीर प्रणाली विटामिन पर निर्भर करती है।

विटामिन की क्या भूमिका है?

सभी विटामिन की अलग-अलग भूमिकाएँ और कार्य होते हैं। कुछ घाव भरते हैं, अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। और कुछ विटामिन तंत्रिकाओं को आकार में रखते हैं और शरीर को भोजन को ऊर्जा में बदलने की अनुमति देते हैं। विटामिन आवश्यक पोषक तत्व हैं जो मानव शरीर में दर्जनों विभिन्न भूमिकाएँ निभाते हैं।

उन विटामिनों पर ध्यान दें जो थकान से लड़ते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं।

ऊर्जा शरीर से बनती है। आप कच्चे माल (यानी भोजन) की आपूर्ति करते हैं और आपका शरीर ऊर्जा बनाने की जटिल प्रक्रिया में जल्दी से काम करने लगता है। क्योंकि आपके शरीर को कई दैनिक कार्यों के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। न केवल हिलने-डुलने के लिए, बल्कि भोजन को पचाने के लिए, यहां तक ​​कि सोचने के लिए और कई अन्य चीजों के लिए भी। यह महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया अच्छी तरह से समर्थित है और यही वह जगह है जहां थोड़ी सी जानकारी काम आती है।

1) विटामिन बी1 (थियामिन):

आपके शरीर की अधिकांश कोशिकाएं ऊर्जा के लिए अपने प्राथमिक ईंधन के रूप में कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करना पसंद करती हैं, लेकिन इन खाद्य पदार्थों को वास्तव में ऊर्जा में बदलने के लिए आपको विटामिन बी 1 की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। एक उच्च कार्बोहाइड्रेट आहार पर एक एथलीट को इस ऊर्जा का उपयोग करने के लिए अपने आहार में अधिक विटामिन बी 1 की आवश्यकता होगी। सर्वोत्तम खाद्य स्रोत: दाल, जई, बीन्स, जौ।

2) विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन):

आपके शरीर की अधिकांश कोशिकाएं अपनी ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट से प्राप्त करना पसंद करती हैं, लेकिन वे वसा और प्रोटीन का भी उपयोग कर सकती हैं। यह विटामिन हृदय और मांसपेशियों में ऊर्जा उत्पादन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। सर्वोत्तम खाद्य स्रोत: सोयाबीन, पालक, चुकंदर का साग, सादा दही, अंडे, शतावरी, बादाम, टर्की और बीफ लीवर।

3) विटामिन बी3 (नियासिन):

आपके शरीर में 200 से अधिक एंजाइमी प्रतिक्रियाओं में कोफ़ेक्टर के रूप में इस विटामिन की आवश्यकता होती है। चूंकि यह पोषक तत्वों के ऊर्जा में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार है। इसका उपयोग आपके शरीर की संरचनाओं जैसे कोशिका झिल्ली और हार्मोन के निर्माण के लिए भी किया जाता है। यदि आपका आहार बी3 में कम है, तो आप थकान महसूस कर सकते हैं। ऐसे में आपका शरीर भोजन को ठीक से ऊर्जा में परिवर्तित नहीं कर पाता है और थायराइड हार्मोन जैसे हार्मोन के कम उत्पादन के कारण होता है। सर्वोत्तम खाद्य स्रोत: टूना, चिकन, टर्की, सामन, भेड़ का बच्चा, बीफ, सार्डिन, मूंगफली, झींगा, ब्राउन राइस।

4) विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड):

विटामिन बी 3 की तरह, विटामिन बी 5 भी हार्मोन जैसे लिपिड संरचनाओं के उत्पादन में शामिल है। यदि अत्यधिक तनाव के कारण आपकी ऊर्जा का स्तर गिर गया है तो विटामिन बी5 विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। वास्तव में, यह विटामिन ऊर्जा और तनाव-विरोधी हार्मोन के उत्पादन में शामिल है और इसलिए विटामिन बी 5 की कमी संभावित रूप से थकान का कारण हो सकती है। सर्वोत्तम खाद्य स्रोत: एवोकैडो, शकरकंद, मशरूम, दाल, सूखे मटर, चिकन, टर्की, प्राकृतिक दही, ब्रोकोली।

5) विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन):

यह विटामिन प्रोटीन और डीएनए के निर्माण खंडों के विकास के लिए आवश्यक है। यह सामान्य ऊर्जा-उत्पादक चयापचय के लिए एक आवश्यक विटामिन है, क्योंकि यह ग्लाइकोजन स्टोर (मांसपेशियों और यकृत में पाए जाने वाले) को ऊर्जा में तोड़ने में मदद करता है। एथलीटों या नियमित रूप से व्यायाम करने वाले किसी भी व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि उन्हें अपने आहार में पर्याप्त विटामिन बी 6 मिले ताकि वे जरूरत पड़ने पर संग्रहीत ऊर्जा का उपयोग कर सकें। सर्वोत्तम खाद्य स्रोत: पालक, केला, सूरजमुखी के बीज, आलू, शकरकंद, सामन, चिकन, बीफ, टर्की, टूना।

क्या आप थकान महसूस कर रहे हैं? यहां आपको क्या करना है।

यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो यह आपके आहार पर करीब से नज़र डालने का समय हो सकता है। हालांकि थकान का कोई चमत्कारिक इलाज नहीं है, लेकिन अपने आहार में कुछ आवश्यक विटामिन और खनिजों को शामिल करने से ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और थकान से लड़ने में मदद मिल सकती है। इस लेख में सूचीबद्ध कुछ विटामिनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें, और देखें कि क्या आप अधिक ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story