×

Vulvar Cancer Symptoms: जानें क्या है वुल्वर कैंसर, yeast इन्फेक्शन से कनेक्शन, इसके लक्षण और ट्रीटमेंट

Vulvar Cancer Symptoms: कैंसर कई प्रकार के होते हैं। लंग कैंसर, स्किन कैंसर, mouth कैंसर से लेकर सर्वाइकल कैंसर। इनमें से एक है वुल्वर कैंसर, जो महिलाओं को होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 19 Aug 2022 1:06 PM GMT
Vulvar Cancer Symptoms
X

Vulvar Cancer (Image: Social Media)

Vulvar Cancer Symptoms in Hindi: कैंसर कई प्रकार के होते हैं। लंग कैंसर, स्किन कैंसर, mouth कैंसर से लेकर सर्वाइकल कैंसर। इनमें से एक है वुल्वर कैंसर, जो महिलाओं को होता है। महिलाओं में खासकर पांच मुख्य प्रकार के कैंसर हो सकते हैं, जो है: सर्वाइकल, ओवेरियन, यूटेराइन, वेजाइनल और वुल्वर। इसके अलावा छठा दुर्लभ फैलोपियन ट्यूब कैंसर है।

वुल्वर कैंसर क्या है?

बता दे कि कुछ ऐसे कैंसर हैं जो केवल महिला प्रजनन प्रणाली से जुड़े हैं। जिसे स्थान के आधार पर, विभिन्न कैंसर को कैटेगरी में बांटा गया है और नाम दिया गया है। वुल्वर कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो महिला के बाहरी जननांगों या योनी को प्रभावित कर सकता है। वुल्वर कैंसर आमतौर पर एक गांठ के रूप में बनता है या योनी पर घाव के रूप में होता है, जो अक्सर खुजली का कारण बन जाता है। यह योनि के आसपास की ग्रंथियों पर भी बुरा प्रभाव डालता है।

बता दे कि 50 साल से कम उम्र की महिलाओं में 70 साल से अधिक उम्र की महिलाओं की तुलना में वुल्वर कैंसर होने का खतरा कम होता है। वुल्वर कैंसर से पीड़ित महिलाओं की औसत आयु लगभग 70 है। यीस्ट इंफेक्शन और वुल्वर कैंसर का कनेक्शन होता है क्योंकि दोनों ही योनि से जुड़ी समस्या के कारण होता है। अगर यीस्ट इन्फेक्शन की समस्या को जल्दी से ठीक नहीं किया गया तो यह वुल्वर कैंसर को बढ़ावा दे सकता है। सुरक्षित यौन संबंध बनाना, धूम्रपान नहीं करना, एचपीवी का टीका लगवाना और सर्वाइकल स्मीयर टेस्ट कराना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे वल्वर कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। वहीं दूसरी ओर यीस्ट इन्फेक्शन के कारण वजायना के आसपास के हिस्से में खुजली, जलन पैदा होती है। इससे इंटरकोस करने का मन नहीं करता है। टाइट कपड़े पहनने से सबसे ज्यादा यीस्ट इंफेक्शन के होने की संभावना रहती है। हालांकि इस इंफेक्शन का प्रमुख लक्षण खुजली और सफेद डिस्चार्ज भी होता है। इसलिए ऐसे में जरूरी है डॉक्टर से संपर्क कर इसका इलाज करवाना।

वुल्वर कैंसर के लक्षण

असामान्य ब्लड प्रेशर होना

Vulvar क्षेत्र में खुजली होना

पेशाब के साथ दर्द महसूस होना

योनी एरिया में दर्द और कोमलता होना

योनी पर एक गांठ या मस्सा जैसा घाव हो जाना

वुल्वर कैंसर के कारण

वुल्वर कैंसर लगभग 55 साल से अधिक आयु की महिलाओं में होता है।

धूम्रपान बनता है कारण

HIV या एड्स के कारण होता है

HPV संक्रमण के कारण

वुल्वर कैंसर का ट्रीटमेंट

बायोप्सी

सीटी स्कैन

एमआरआई स्कैन

सिस्टोस्कोपी और प्रोक्टोस्कोपी

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story