×

Walking Barefoot Benefits: जानें नंगे पैर पैदल चलने के 6 फायदे

Walking Barefoot Benefits: वजन कम (Weight Loss) करने से लेकर हार्ट को स्वस्थ रखने तक फिटनेस (Fitness) का रोल सबसे ज्यादा होता है। फिट रहने के लिए पैदल चलना जरूरी होता है।

Anupma Raj
Published on: 4 July 2022 4:37 AM GMT
Walking Barefoot Benefits: जानें नंगे पैर पैदल चलने के 6 फायदे
X

Barefoot walking (Image: Social Media)

Walking Barefoot Benefits: वजन कम (Weight Loss) करने से लेकर हार्ट को स्वस्थ रखने तक फिटनेस (Fitness) का रोल सबसे ज्यादा होता है। फिट रहने के लिए पैदल चलना जरूरी होता है। खासकर नंगे पैर पैदल चलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बगैर मोजे और जूतों के नंगे पैर पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है। तो आइए जानते हैं नंगे पैर पैदल चलने के 5 फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद

सुबह नंगे पैर पैदल चलना हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। नंगे पैर चलने से हार्ट स्वस्थ रहता है। इसलिए हार्ट के मरीज को सुबह नंगे पैर पैदल चलना चाहिए।

एनर्जी लेवल के लिए बेहतर

नंगे पैर पैदल चलने से एनर्जी लेवल बेहतर होता है। इससे बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ता है और शरीर को स्वस्थ रखता है। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है।

आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी के लिए भी सुबह नंगे पैर पैदल चलना लाभदायक है। नंगे पैर पैदल चलने से बॉडी का पूरा प्रेशर पैरों के अंगूठों पर होता है। जिसके कारण आंखों की रोशनी बेहतर होती है। इसलिए आंखों की रोशनी के लिए सुबह नंगे पैर घास पर पैदल चलना चाहिए।

पैरों की एक्सरसाइज

नंगे पैर पैदल चलने से पैरों की भी एक्सरसाइज हो जाती है। इससे पैरों के मांसपेशियों तलवों और घुटनों को काफी आराम मिलता है। इसलिए नंगे पैर पैदल जरूर चलना चाहिए।

अनिद्रा की शिकायत दूर

नींद नहीं आने की समस्या होने पर नंगे पैर पैदल चलना चाहिए। इससे अच्छी नींद आती है। अनिद्रा की परेशानी होने पर नंगे पैर पैदल चलें। इससे आराम मिलेगा।

तनाव से राहत

सुबह नंगे पैर पैदल चलने से तनाव नहीं होता। सुबह की सैर दिमाग को शांत रखने में मददगार होता है। सूरज की रोशनी और ताजा हवा दिमाग को शांत रखता है। जिससे आपको रिलैक्स महसूस होता है। इसलिए तनाव से राहत पाने के Walking Barefoot Benefits: वजन कम (Weight Loss) करने से लेकर हार्ट को स्वस्थ रखने तक फिटनेस (Fitness) का रोल सबसे ज्यादा होता है। फिट रहने के लिए पैदल चलना जरूरी होता है।लिए नंगे पैर पैदल चलें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story