×

Walking Benefits: केवल वॉक करके हेल्दी जिंदगी जी सकते हैं आप, जानें फायदे

Walking Health Benefits In Hindi: डेली वॉक करने से आपको अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स हो सकते हैं। रोजाना वॉक करना आपकी जिंदगी को भी लंबा बना सकता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 7 April 2024 11:00 AM GMT (Updated on: 7 April 2024 11:01 AM GMT)
Walking Benefits: केवल वॉक करके हेल्दी जिंदगी जी सकते हैं आप, जानें फायदे
X

Walking Benefits (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Walking Health Benefits: एक अच्छी लाइफस्टाइल ही आपको सेहतमंद बना सकती है। सुबह से रात तक के बीच जो आपकी डेली आदतें हैं, आपको फिट या अनहेल्दी बनाने का काम करती हैं। ऐसे में अपने डेली रूटीन में उन चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है जो ना केवल आपको फिट बनाएंगी, बल्कि जल्दी मौत के जोखिम को काफी कम कर सकती हैं। इनमें से एक है वॉक करने की आदत। डेली वॉक करके से कई स्वास्थ्य लाभ (Walking Benefits) होते हैं। आपने बड़े बुजुर्गों से भी सुना होगा कि सुबह की ताजी हवा में टहलने से बीमारियां आपसे दूर रहेंगी। अगर आप सुबह जल्दी उठकर वॉक (Walk) करते हैं तो आपको अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स (Walk Karne Ke Health Benefits) हो सकते हैं। आइए जानें वॉक करने से होने वाले फायदों के बारे में।

वॉक करने से होने वाले फायदे (Walk Se Hone Wale Fayde)

आज के इस दौर में काफी सारे काम घर बैठे ही हो जाते हैं, जिससे लोगों को बिल्कुल भी मेहनत नहीं करनी पड़ती। साथ ही आलसपन की वजह से भी लोग बिल्कुल चलना नहीं चाहते, इस आदत की वजह से आपको काफी नुकसान होंगे। लेकिन डेली 30 से 45 मिनट ही वॉक करके आप हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। आइए जानें वॉक के फायदे (Walk Ke Fayde)।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- मोटापा होता है कम

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपका फिजिकल एक्टिव होना। अगर आप शारीरिक रूप से एक्टिव रहेंगे तो इससे वजन जल्दी कम होगा। रोजाना वॉक करना आपके इस लक्ष्य में बहुत मदद करेगा। आप जितना तेज चलेंगे कैलोरी भी उतनी ही अधिक बर्न होगी और वजन घटेगा।

2- डाइजेशन होगा अच्छा

अगर आप खाना खाने के बाद 15 मिनट वॉक करते हैं तो खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट होगा। हालांकि खाने के बाद तुरंत चलना शुरू ना कर दें, बल्कि 4-5 मिनट बाद वॉक शुरू करें। कम से कम 15 मिनट वॉक करें। इससे डाइजेशन संबंधित समस्याएं भी नहीं होतीं।

3- इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

वॉक करने से आपको इम्यून सिस्टम मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। बता दें शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इम्यून सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। ऐसे में रोजाना सुबह टहलना चाहिए। सुबह की फ्रेश एयर में वॉक करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचे रहेंगे।

4- चेहरे पर आता है ग्लो

रोजाना टहलने से आपको स्किन संबंधी फायदे भी मिलेंगे। डाइजेशन से चेहरे पर कील-मुहांसे और ड्राईनेस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। जैसा कि हमने बताया डेली वॉक करने से डाइजेशन सुधारने में मदद मिलती है। अगर डाइजेशन अच्छा होगा तो चेहरे पर भी ग्लो आएगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- जोड़ों के दर्द में आराम

अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो सुबह की सैर आपके लिए दवा जैसा काम करेगी। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना टहलने से जोड़ों के दर्द से आराम मिल सकता है।

6- हार्ट के लिए फायदेमंद

रोजाना पैदल चलना संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। डेली वॉक करने से आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है। हर दिन केवल 30 मिनट ही पैदल चलकर आप हृदय संबंधी फिटनेस को बढ़ा सकते हैं। इससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

7- कई बीमारियों का खतरा होता है कम

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना पैदल चलना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। अगर आप शुगर के मरीज हैं तो हर रोज वॉक पर जरूर जाना चाहिए। इसके अलावा यह स्टेमिना बढ़ाने, हाई बीपी को कंट्रोल करने और हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह व कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम करने में भी कारगर है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

रोजाना कितने कदम चलने चाहिए (Daily Kitne Kadam Chalein)?

ज्यादातर लोग डेली वॉक करने के फायदों के बारे में तो वाकिफ हैं, लेकिन ये कंफ्यूजन अक्सर रहती है कि रोजाना कितना पैदल चलना (Rojana Kitne Kadam Chalna Chahiye) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप भी इसे लेकर कंफ्यूज हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं, डेली आप कितने कदम चलकर खुद को सेहतमंद रख सकते हैं। वैसे इसे लेकर एक्सपर्ट्स की कई तरह की राय हैं। अमेरिकन काउंसिल ऑफ एक्‍सरसाइज के मुताबिक, अगर आप रोज 2500 कदम चलकर भी स्वस्थ रह सकते हैं। जबकि कई अन्य रिसर्च रोजाना कम से कम 4 से 5 हजार कदम या फिर 10 हजार कदम चलने के लिए भी कहती हैं। बीते साल एक स्टडी में बताया गया कि सप्ताह में दो या तीन दिन 8 हजार कदम चलना लाइफ को लंबा बना सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

Shreya

Shreya

Next Story