×

कोरोना से होना है जल्दी रिकवर तो डाइट में शामिल करें ये 3 चीज

कोरोना का समय चल रहा है। इस दौरान सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको बार-बार अपने हाथों को हैंडवॉश से धोते रहना है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shweta
Published on: 4 May 2021 2:56 AM GMT (Updated on: 4 May 2021 3:15 AM GMT)
फूड्स
X

फूड्स (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः कोरोना की दूसरी लहर कोहराम मचा दिया है। सोमवार को कोरोना के सभी रिकॉर्ड टूट गए। सिर्फ एक दिन में कोरोना संक्रमित तीन लाख से अधिक पाए गए। इतना ही नहीं कई इलाकों में सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। इस समय आपको अपने सेहत का विशेष ध्यान रखना है। बार- बार अपने हाथों को साबुन और हैंडवॉश से धोते रहना है। इसके साथ ही मास्क पहनना भी जरूरी है। और सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखें।

बता दें कि कोरोना के वार से बचने के लिए इम्यूनिटी (Immunity) सही रहना चाहिए। यही नहीं जो लोग संक्रमित हो चुके हैं उन्हें अपनी इम्यूनिटी को और भी मजबूत बनाना है। इसके लिए कई तरह के हेल्दी फूड्स रोज खाए। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन- चीजों को रोज अपने दिनचर्या में शामिल करने से कोरोना से रिकवरी को बढ़ा सकते हैं।

खिचड़ी खाना जरूरी

आप सभी जानते हैं कि खिचड़ी को सुपर फूड के रूप में जाना जाता है। चावल,दाल और सारी सब्जियों को मिलाकर खिचड़ी को बनाना जितना आसान है। इसकी न्यूट्रिश वैल्यू उतनी ही फास्ट है। अगर आपके घर में कोई बीमार या किसी को कमजोरी है तो उसे इस वन पॉट रेसिपी को आसानी से बना सकते हैं और खा मरीज को खिला सकते हैं।

विटामिन सी का सेवन करें

इस समय सबसे ज्यादा शरीर में विटामिन की कमी हो रही है। इसके लिए आप अपने दिनचर्या में नारंगी को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर विटामिन सी होता है। जो एंटीबॉडीट के फॉरमेशन और फास्ट रिकवरी को लिए जरूरी होता है। यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बहुत जरूरी है। इसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी बना रहता है।

बादाम खाना है जरूरी

आप सभी जानते होगें बादाम में विटामिन ई पाया जाता है। जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। अगर किसी को कोरोना के कारण शरीर कमजोर हो गया है तो रोज बादाम को सेवन करें।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story