×

Skin Care Tips in Hindi: हॉट शॉवर से छीन जाता है चेहरे की रंगत, चेहरा दिखता है Dull, जानें गर्म पानी के नुकसान

Skincare Tips in Hindi: दरअसल कुछ लोग नहाने और चेहरा साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं हॉट शॉवर आपके चेहरे और स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 Oct 2022 9:56 AM GMT
Demerits of Warm Water
X

Hot Shower Disadvantages ( Image: Social Media)

Skincare Tips in Hindi: दरअसल कुछ लोग नहाने और चेहरा साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं हॉट शॉवर आपके चेहरे और स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि यह आपके चेहरे की रंगत को छीन लेता है जिससे आपकी स्किन बेजान सी नजर आने लगती हैं। अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लें। तो आइए जानते हैं गर्म पानी के नुकसान:

स्किन पर खुजली होना

दरअसल अगर आप एक्सपर्ट्स की मानते है तो एक्सपर्ट के अनुसार अगर स्किन पर गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल होता है तो ऐसे में स्किन पर खुजली की प्रॉब्लम शुरू हो सकती है। बता दे इससे त्वचा में रेडनेस आ सकती है और ये एक तरह से सनबर्न जैसा दिखने लगता है,जो आपकी स्किन की खूबसूरती को छीन सकता है। इसलिए ऐसे में ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

स्किन पर ड्राइनेस होना

दरअसल हॉट शॉवर लेना या ज्यादा गर्म पानी से नहाना आप स्किन में मौजूद नमी के स्तर का संतुलन बिगाड़ सकता है, जिससे आपके स्किन में मौजूदा नेचुरल ऑयल, फैट और प्रोटीन को नुकसान होता है और धीरे धीरे चेहरा डल या फीकी पड़ने लग जाती है। इतना ही नहीं इस कंडीशन में स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है।

पोर्स में दिक्कत होना

बता दे ज्यादा गर्म पानी से नहाने या फिर इसके इस्तेमाल के चलते स्किन के पोर्स में भी समस्या होने लगती है। दरअसल, गर्म पानी पोर्स को ज्यादा खोल सकता है, ऐसे में सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है। बता दे सीबम के चलते स्किन पर ऑयल आता है और इस कारण स्किन ऑयली हो जाती है। बहुत ज्यादा स्किन ऑयली होने से चेहरे की रंगत को नुकसान होने से पिगमेंटेशन भी हो सकती है। ऐसे में हॉट शॉवर का इस्तेमाल कम करें।

Dull स्किन की समस्या

दरअसल ज्यादा देर तक हॉट शॉवर से नहाने से स्किन ड्राई के साथ डल हो सकती है क्योंकि गर्म पानी से चेहरे की नमी छीन सकती है। इसलिए बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story