×

Kidney Symptoms: किडनी खराब होने के संकेत, तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

Kidney Symptoms in Hindi: कई बार हमारे शरीर में हो रहे बदलाव को हम इग्नोर कर देते हैं, जिसका नतीजा यह होता है कि कोई बड़ी बीमारी शरीर में डेरा डाल बैठती है।शरीर में हो रहे बदलाव पर ध्यान दें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Aug 2022 4:40 PM GMT
Kidney Treatment
X

Kidney Damage Symptoms (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Kidney Symptoms in Hindi: कई बार हमारे शरीर में हो रहे बदलाव को हम इग्नोर कर देते हैं, जिसका नतीजा यह होता है कि कोई बड़ी बीमारी शरीर में डेरा डाल बैठती है। बता दे कि किडनी जैसे हमारे शरीर के प्रमुख अंगों की नियमित देखभाल की जरूरत होती है। किडनी खराब होने से पहले शरीर को कई तरह के संकेत मिलते हैं, जिनपर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में विस्तार से:

अधिक थकावट महसूस होना

अगर आपको बहुत ज्यादा थकावट महसूस हो रहा है तो ध्यान दें, ये किडनी खराब होने का भी लक्ष्य हो सकता है। दरअसल अधिक थकान महसूस होने का मतलब है कि आपके शरीर में किडनी ठीक से काम नहीं कर रही जिसका कारण है विषाक्त पदार्थों के बनना। विषाक्त पदार्थ आपके शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करेंगे और ब्लड साफ रखने में मदद भी नहीं करेंगे। जिससे किडनी जैसी समस्या होने लगती है।

नींद की कमी होना

अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या होने लगी है तो किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। दरअसल स्लीप एपनिया या अच्छी नींद लेने में असमर्थता किडनी की बीमारियों से जुड़ी हुई है। इसलिए नजर अंदाज बिल्कुल भी ना करें।

रूखी त्वचा

रूखी त्वचा का कारण सिर्फ यह नहीं होता कि आपके स्किन में मॉइस्टर्ज की कमी हो गई है। दरअसल रूखी त्वचा होने के पीछे किडनी का खराब होना भी हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हटा दे कि रक्त से विषाक्त पदार्थों को हटाते हुए, किडनी के स्वस्थ त्वचा को भी बढ़ावा देते हैं। विषाक्त पदार्थों के कारण शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को बिगाड़ देगा जो बाद में त्वचा और हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं।

पैरों में सूजन

किडनी खराब होने का संकेत एक पैरों में सूजन की समस्या भी है। दरअसल किडनी खराब होने से यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को पूरी तरह से नहीं निकाल पाती जिसके कारण ये विषाक्त पदार्थ शरीर में जमा हो जाते हैं और अपनी नुकसान पहुंचाते हैं। इसी तरह जब शरीर से अधिक मात्रा में सोडियम नहीं निकाला पाता है, तो यह पैरों, टखनों और पैरों में जमा हो जाता है जिससे पैरों में सूजन आ जाती है। हालांकि पैरों में सूजन के और भी कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर सूजन लंबे समय तक बनी रहे तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story