×

Hand Hygiene: इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोना चाहिए हाथ, हो सकता है इन्फेक्शन का खतरा

Hand Hygiene: दरअसल कोरोना के बाद से ज्यादातर लोग अपने हाथों को भोजन करने से पहले अच्छे से धोते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि सिर्फ भोजन के समय ही हाथ को धोना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 19 Sep 2022 1:44 AM GMT
Tips for Hand Hygiene
X

Hand Hygiene (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Hand Hygiene: दरअसल कोरोना के बाद से ज्यादातर लोग अपने हाथों को भोजन करने से पहले अच्छे से धोते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि सिर्फ भोजन के समय ही हाथ को धोना चाहिए। दरअसल कई बार हम सभी अनजाने में इन्फेक्शन फैलानी वाली चीज़ों को छू देते हैं और हमें पता भी नहीं चलता। जिसके कारण हम बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं किन चीजों को छूने के बाद हाथ को जरूर धोना चाहिए:

फल या सब्जी को छूने के बाद

किसी भी फल या सब्जियों को काटने से पहले हाथ को अच्छे से धोना जरूरी है क्योंकि इससे इन्फेक्शन फैलने का खतरा रहता है। इसके अलावा हम सभी फल या सब्जी को बाजार से लाते हैं और बिना हाथ धोएं अपनी डेली लाइफ में बिजी हो जाते हैं। ऐसा करने से इन्फेक्शन हो सकता है।

किसी चीज को खाने से पहले

दरअसल बाजार से किसी भी चीज को लाए तो उसे खाने से पहले जरूर पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। दरअसल बाजार में मिलने वाले समान पर धूल मिट्टी, गंदे पानी आदि हो सकता है जो इन्फेक्शन फैला सकते हैं। ऐसे में किसी भी चीज को खाने से पहले अच्छे से धोएं और अपनी हाथों को भी साफ पानी से धो लें।

किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने पर

अगर आप किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आ जाते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी हाथों को अच्छे से धोएं। दरअसल बीमार व्यक्ति की सेवा करने या संपर्क में आने से इन्फेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी हाथों को अच्छे से धो लें।

चोट या घाव का इलाज करने से पहले

दरअसल कई बार चोट लगने या घाव का इलाज करते समय अपनी हाथों को धोना भूल जाते हैं, जो बाद में इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। ऐसे में अगर आप चोट या घाव का इलाज करने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपनी हाथों को धो लें। साथ ही घाव या चोट का इलाज करने के बाद भी अपनी हाथों को अच्छे से धो लें।

कॉन्टेक्ट लेंस हटाने से पहले या लगाते समय

दरसअल आंखों से कॉन्टेक्ट लेंस लगाने या हटाने से पहले भी हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं क्योंकि ऐसा करने से इससे इन्फेक्शन की समस्या नहीं होती।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा के बाद

अगर आप पब्लिक ट्रांसपर्ट से यात्रा करते हैं तो यात्रा के बाद अपनी हाथों को अच्छे से धोएं। दरअसल आपको पता नहीं होता कि आपके पास बैठे व्यक्ति को कोई बीमारी है या नहीं ऐसे में अपनी हाथों को अच्छे से धोएं। या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में साफ सफाई का ध्यान कम रखा जाता है, ऐसे में आपको अपनी हाथों को यात्रा के बाद अच्छे से धोना चाहिए।

हाथ धोने का सही तरीका

अपनी हाथों को साबुन के इस्तेमाल करते हुए अच्छे से धोना चाहिए। दरअसल अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक स्क्रब करें। इस तरह से हाथ धोने से इन्फेक्शन की समस्या कम होती है और बीमार पड़ने से बचा जा सकता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story