×

Insomnia:अगर आपको भी है अनिद्रा की शिकायत, तो अच्छी और गहरी नींद के लिए आजमाएं ये टिप्स

Ways To Improve Sleep: नींद की कमी के कारण कई बीमारियों का होना तय है। दरअसल अनिद्रा की शिकायत होने पर माइग्रेन, ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ने आदि की समस्या होने लगती है।

Anupma Raj
Published on: 13 July 2022 5:17 AM GMT
Way to improve sleep
X

Sleep (Image: Social Media)

Ways To Improve Sleep: नींद की कमी के कारण कई बीमारियों का होना तय है। दरअसल अनिद्रा की शिकायत होने पर माइग्रेन, ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ने आदि की समस्या होने लगती है। पर्याप्त नींद नहीं लेने के कारण अनिद्रा की समस्या होने लगती है। रात में बार बार नींद खुलने की समस्या से परेशान रहते हैं तो इसकी वजह अनिद्रा की शिकायत है। आइए जानते हैं अनिंद्रा की शिकायत कैसे दूर करें

हेल्दी डाइट जरूरी

अनिद्रा की शिकायत होने पर अपने डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। सही डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। सोने से पहले 1 ग्लास गर्म दूध पीना चाहिए। इससे नींद अच्छी आती है। साथ ही रोज सुबह के समय दूध में ड्राई फ्रूट्स डालकर पीना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। कोशिश करें अपने डाइट में कम कैलोरी वाला और फैट वाला भोजन शामिल करें। ज्यादा तला भुना और मसालेदार खाना भी आपकी नींद पर बुरा प्रभाव डालता है।

स्ट्रेस लें कम

ज्यादा स्ट्रेस लेने से अनिद्रा की शिकायत होने लगती है। तनाव के कारण आपको ठीक नींद नहीं आएगी जिसका असर शरीर पर अच्छा नहीं पड़ता। फालतू और नेगेटिव बातें के बारे में सोचने से तनाव बढ़ता है। इससे आपकी नींद नहीं। आने की समस्या होने लगती है।

साफ सफाई का ध्यान

अपने कमरे को हमेशा साफ रखें क्योंकि साफ सुथड़े कमरे हमारे नींद पर भी प्रभाव डालते हैं। अगर आपका कमरा साफ़ हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी। आप अपने रूम में हल्का इंस्ट्रयूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं। इससे आपको शांति मिलेगी और आपको नींद भी बहुत अच्छी आएगी।

सोने का समय करें तय

बिजी शेड्यूल होने के कारण लोगों का सोने का रूटीन गड़बड़ हो जाता है। जिससे अनिद्रा की समस्या होने लगती हैं। अगर आपको अनिद्रा की समस्या हैं तो आपको अपने सोने के समय में बदलाव करना चाहिए। देर रात जगने की आदत छोड़ देना चाहिए। अच्छी और गहरी नींद के लिए समय तय करें। इससे आपका स्लीपिंग पैटर्न सही रहेगा। ऐसा करने से नींद अच्छी आएगी।

इन चीजों से बनाएं दूरी

अच्छी नींद के लिए आपको कुछ चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए। जैसे मोबाइल, टीवी, वीडियो गेम आदि से दूरी बना लें। ये चीज़े अनिद्रा की परेशानी बढ़ाती है। सोने से लगभग 1 या 2 घंटे पहले टीवी या मोबाइल को ना कहें। ऐसा करने से आपको अनिद्रा की शिकायत नहीं होती और आपकी नींद भी अच्छी आती है। अच्छी नींद के लिए इन सब बातों का ध्यान रखना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story