×

Purify Air at Home Naturally: घर को नेचुरली कैसे करें शुद्ध , जानिये 5 प्रभावशाली तरीके

Purify Air at Home Naturally: स्वच्छ हवा सोने के लिए स्वस्थ वातावरण में योगदान करती है। लैवेंडर जैसे पौधे, जो अपने शांत गुणों के लिए जाने जाते हैं, नींद की गुणवत्ता में संभावित सुधार और अधिक आरामदायक वातावरण बनाने के लिए शयनकक्ष में रखे जा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Nov 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 5:00 AM GMT)
Purify air at home naturally
X

Purify air at home naturally (Image credit: social media)

Purify air at home naturally : घर में हवा को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करना कई कारणों से महत्वपूर्ण है, जो रहने वालों के सम्पूर्ण कल्याण और स्वास्थ्य में योगदान देता है। घर के अंदर के वायु प्रदूषक, जैसे धूल, फफूंदी के बीजाणु और पालतू जानवरों की रूसी, अस्थमा और एलर्जी जैसी श्वसन स्थितियों को बढ़ा सकते हैं। प्राकृतिक वायु शुद्धिकरण के तरीके, जैसे कि पौधों और वेंटिलेशन का उपयोग, इन वायु कणों को कम करने में मदद करते हैं, जिससे बेहतर श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

साथ ही इनडोर वातावरण में विभिन्न प्रदूषक हो सकते हैं, जिनमें घरेलू उत्पादों से वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (वीओसी) और फर्नीचर से निकलने वाली गैसें शामिल हैं। प्राकृतिक वायु शोधक, जैसे पौधे और सक्रिय चारकोल, इन प्रदूषकों को अवशोषित और बेअसर करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। प्राकृतिक प्रकृति के साथ जुड़ाव, जैसा कि इनडोर पौधों द्वारा सुगम होता है, तनाव के स्तर को कम करने और मानसिक कल्याण में सुधार से जुड़ा हुआ है। हरे और प्राकृतिक इनडोर वातावरण का निर्माण अधिक शांत और सकारात्मक वातावरण में योगदान देता है।

स्वच्छ हवा सोने के लिए स्वस्थ वातावरण में योगदान करती है। लैवेंडर जैसे पौधे, जो अपने शांत गुणों के लिए जाने जाते हैं, नींद की गुणवत्ता में संभावित सुधार और अधिक आरामदायक वातावरण बनाने के लिए शयनकक्ष में रखे जा सकते हैं। स्वस्थ और आरामदायक रहने का वातावरण बनाने के लिए घर के अंदर वायु की गुणवत्ता में सुधार करना आवश्यक है।

घर में हवा को शुद्ध करने के पांच प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं:

घरों के भीतर लगाए जाने वाले पौधे

पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन छोड़ते हैं, लेकिन कुछ घरेलू पौधों में सामान्य इनडोर प्रदूषकों को फ़िल्टर करने की क्षमता भी होती है। मकड़ी के पौधे, साँप के पौधे, शांति लिली और पोथोस जैसे पौधे हवा की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

टिप्स : वायु-शुद्धिकरण प्रभाव को अधिकतम करने के लिए पौधों को अलग-अलग कमरों में रखें।


हवादार

इनडोर वायु प्रदूषकों को कम करने के लिए उचित वेंटिलेशन महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से खिड़कियाँ और दरवाज़े खोलें ताकि ताजी हवा का संचार हो सके और घर के अंदर के प्रदूषकों को दूर किया जा सके।

सुझाव: खाना पकाने या नहाने के दौरान उत्पन्न होने वाले प्रदूषकों को हटाने के लिए रसोई और बाथरूम में एग्जॉस्ट पंखे का उपयोग करें।

प्राकृतिक वायु शोधक

सक्रिय चारकोल, बेकिंग सोडा और हिमालयन नमक जैसे पदार्थों में प्राकृतिक वायु-शुद्ध करने वाले गुण होते हैं। सक्रिय चारकोल गंध को अवशोषित कर सकता है, जबकि हिमालयन नमक लैंप नकारात्मक आयन छोड़ते हैं जो प्रदूषकों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं।

सुझाव: दुर्गंध वाले क्षेत्रों में सक्रिय चारकोल या बेकिंग सोडा के कटोरे रखें।


मोमबत्तियाँ

मोमबत्तियाँ जलाने पर नकारात्मक आयन उत्सर्जित करती हैं, जो हवा में प्रदूषकों और एलर्जी को बेअसर करने में मदद कर सकती हैं।

सुझाव: अतिरिक्त प्रदूषकों से बचने के लिए कपास की बत्ती वाली 100% शुद्ध मोम की मोमबत्तियाँ चुनें।

आवश्यक तेल और डिफ्यूज़र

कुछ आवश्यक तेलों, जैसे चाय के पेड़ का तेल, नीलगिरी और लैवेंडर में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो हवा को शुद्ध करने में मदद कर सकते हैं। आवश्यक तेल विसारक का उपयोग करने से ये तेल हवा में फैल जाते हैं।

टिप्स : विभिन्न आवश्यक तेल मिश्रणों के साथ प्रयोग करके उन सुगंधों को ढूंढें जिनका आप आनंद लेते हैं और साथ ही उनके वायु-शुद्ध करने वाले गुणों से लाभ उठाते हैं।


अतिरिक्त टिप्स

नियमित सफाई: धूल, पालतू जानवरों की रूसी और अन्य कण घर के अंदर वायु प्रदूषण में योगदान कर सकते हैं। प्रदूषकों के संचय को कम करने के लिए सतहों को नियमित रूप से वैक्यूम करें, धूल हटाएँ और साफ करें।

कठोर सफाई उत्पादों से बचें: कई पारंपरिक सफाई उत्पादों में ऐसे रसायन होते हैं जो घर के अंदर वायु प्रदूषण में योगदान कर सकते हैं। प्राकृतिक, पर्यावरण-अनुकूल सफाई उत्पादों का चयन करें या सिरका और बेकिंग सोडा जैसी सामग्री का उपयोग करके अपना स्वयं का उत्पाद बनाएं।

घर के अंदर होने वाली एलर्जी को कम करें: नियमित रूप से बिस्तर धोने, एलर्जी-रोधी गद्दे और तकिया कवर का उपयोग करने और पालतू जानवरों को साफ-सुथरा रखने से पालतू जानवरों की रूसी और धूल के कण जैसे एलर्जी कारकों की उपस्थिति को कम करें।

एक स्वस्थ इनडोर वातावरण बनाने में हवा को प्रभावी ढंग से शुद्ध करने के लिए इन प्राकृतिक तरीकों का संयोजन शामिल है। हालाँकि ये दृष्टिकोण वायु गुणवत्ता में सुधार में योगदान दे सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत परिस्थितियों और प्राथमिकताओं के आधार पर विशिष्ट चिंताओं का समाधान करना भी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story