×

Health Tips For Women: महिलाओं के वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान, जानिए क्या शामिल करें और क्या नहीं?

Health Tips For Women: लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिनका वजन कम होता है। कोशिश करने पर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। ऐसे में उन्हें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Aug 2022 11:15 AM GMT
Rainbow Diet Foods
X

Rainbow Diet (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Diet Plan For Women To Increase Weight: ज्यादातर महिलाएं अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिनका वजन कम होता है। कोशिश करने पर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है। ऐसे में उन्हें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है। वजन को आसानी से बढ़ाने में मदद करने के लिए यहां कुछ आहार युक्तियां दी गई हैं।

महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के तरीके

सूखे मेवे खाएं

सूखे मेवे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें हेल्दी फैट भी होता है। इसलिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें। इन्हें नाश्ते में खा सकते हैं। गौरतलब है कि किशमिश वजन बढ़ाने में काफी मददगार होती है। इसके अलावा बादाम, अखरोट भी खा सकते हैं। ये आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेंगे।

डोसा

डोसा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट विकल्प है। इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं। डोसा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

डेयरी उत्पाद

दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए। इससे आप हमेशा फिट और स्वस्थ रहेंगे। वजन बढ़ाने के लिए अपने आहार में दूध, दही, पनीर और घी जैसे डेयरी उत्पादों को शामिल करें। यह स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद करता है।

स्वस्थ भोजन

वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप बार-बार खाएं, लेकिन इस दौरान आपको एक बार में ज्यादा मात्रा में भोजन करने से बचना चाहिए। बार-बार हल्का और कम खाना खाएं। एक बार में बड़ा भोजन करने के बजाय, आप एक दिन में पांच से छह छोटे भोजन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: newstrack इस लेख में उल्लिखित तरीकों, दावों की पुष्टि नहीं करता है। कृपया इन्हें केवल सुझाव के रूप में लें। कृपया उपर्युक्त उपचारों/दवाओं/आहारों में से किसी का पालन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story