×

Weight Kam Karne Ke Upay: खाली कैलोरी वाले ये खाद्य पदार्थ नहीं होने देंगे आपका वजन कम, अवॉयड करें इन फूड्स को

Weight Kam Karne Ke Upay: ऊर्जा के लिए उपयोग नहीं की जाने वाली खाली कैलोरी आपके शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाएगी। यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको बचना चाहिए क्योंकि वे आपकी कमर के लिए एक आपदा हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Feb 2023 2:21 AM GMT
Weight Loss and Calorie Rich Foods
X

Weight Loss and Calorie Rich Foods (Image: Social Media)

Weight Kam Karne Ke Upay: यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं और सलाद और फल खा रहे हैं, लेकिन फिर भी कुछ 'खाली कैलोरी' वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं, तो आप अपने सभी प्रयासों के बावजूद वजन कम नहीं कर पाएंगे। खाली कैलोरी खाद्य पदार्थ वे होते हैं जिनमें या तो कोई पोषक तत्व नहीं होता है या इन खाद्य पदार्थों में चीनी और वसा से मिलने वाली कैलोरी उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों से अधिक होती है।

खाली कैलोरी तत्काल ऊर्जा प्रदान कर सकती है, लेकिन इसका उपयोग मांसपेशियों के निर्माण, विटामिन की आपूर्ति या परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देने के लिए नहीं किया जा सकता है। ऊर्जा के लिए उपयोग नहीं की जाने वाली खाली कैलोरी आपके शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाएगी। यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आपको बचना चाहिए क्योंकि वे आपकी कमर के लिए एक आपदा हो सकते हैं।

फास्ट-फूड फ्रेंच फ्राइज़ (Fast-food french fries)

फ्रेश फ्राइज़ सभी को पसंद आते हैं - चाहे बच्चे हों या बड़े। हालाँकि, ये साधारण नमकीन tidbits आपके शरीर पर कहर बरपा सकते हैं। ये अत्यधिक संसाधित होते हैं, इनमें कोई फाइबर नहीं होता है, और नमक से भरे होते हैं। उनकी खाना पकाने की विधि उन्हें अत्यधिक भड़काऊ बनाती है और उनके नमक और तेल का कॉम्बो आपके लिए उन्हें अधिक खाना आसान बनाता है।

शीतल पेय और ऊर्जा पेय (Soft drinks and energy drinks)

स्वादिष्ट और 'ताज़ा करने वाले' शीतल पेय, ऊर्जा पेय और खेल पेय चीनी से भरे होते हैं और इनमें किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है। ये खाली-कैलोरी पेय आपके रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं, जिससे एक दुर्घटना के बाद उच्च ऊर्जा होती है। इसके अलावा, ये उच्च कैलोरी तरल पदार्थ आपकी भूख को भोजन की तरह तृप्त नहीं करते हैं, इसलिए आपका मस्तिष्क अभी भी संकेत देता है कि आपको खाने की आवश्यकता है।

बेकरी आइटम (Bakery Items)

सभी चॉकलेटी, जैम-स्टफ्ड, क्रीमी और पाउडर शुगर कोटेड कुकीज, पेस्ट्री, डोनट्स और केक में चीनी, नमक, मैदा और सैचुरेटेड फैट अधिक होता है। ये अवयव सूजन पैदा कर सकते हैं, जो आपके पास पहले से मौजूद वजन को खोने की तुलना में अधिक वजन बढ़ाना आसान बनाता है।

अल्कोहल (Alcohol)

अल्कोहल कैलोरी में उच्च होता है और भूख की लालसा को तेज करता है। अल्कोहल में लगभग सात कैलोरी एक ग्राम होती है, जो लगभग शुद्ध वसा जितनी अधिक होती है। इसके अलावा, अल्कोहल में कोई पोषण मूल्य नहीं होता है और यह अल्कोहल को डिटॉक्स करने के लिए आपके शरीर को आपके चयापचय को बंद कर देता है। कई मादक पेय, विशेष रूप से कॉकटेल में भी चीनी की मात्रा अधिक होती है।

प्रसंस्कृत माँस (Processed meats)

हैम, सॉसेज, हॉट डॉग और बेकन जैसे मांस संतृप्त वसा से भरे होते हैं जो धमनियों को बंद कर देते हैं और शरीर में सूजन पैदा करते हैं। इससे वजन घटाने का प्रतिरोध हो सकता है। इन मीट में आमतौर पर नाइट्रेट भी मौजूद होते हैं, जो डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे शरीर में और सूजन हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story