×

Weight Lose Tips: क्या आप भी आसानी और जल्दी से चाहते हैं वजन कम करना? तो ये टॉप 20 फ़ूड करेंगे आपकी मदद

Weight Lose Tips in Hindi: आप जो खाना खाते हैं वह आपके शरीर में वसा की मात्रा को परिभाषित करता है। ये 20 स्वस्थ खाद्य पदार्थ फैट बर्न करते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jan 2023 2:00 AM GMT
Lose Weight
X

Lose Weight (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Weight Lose Tips in Hindi: स्वस्थ शरीर सभी आकार और आकारों में आते हैं। हालांकि वजन कम करना स्वास्थ्य के लिए कोई जादू की गोली नहीं है, और हर किसी को वजन कम करने की जरूरत नहीं है, यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप अपने स्वास्थ्यप्रद महसूस करने के लिए काम करना चाहते हैं।

नियमित गति के साथ युग्मित, आपका आहार आपके स्वास्थ्य परिणामों को प्रभावित कर सकता है। यदि वजन कम करना आपका लक्ष्य है, तो विज्ञान के अनुसार, ये 20 खाद्य पदार्थ स्वस्थ वजन घटाने की यात्रा में सहायता कर सकते हैं।आप जो खाना खाते हैं वह आपके शरीर में वसा की मात्रा को परिभाषित करता है। ये 20 स्वस्थ खाद्य पदार्थ फैट बर्न करते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं।

आलू (Potatoes ​)

आलू किसी कारण से लोकप्रिय होता दिख रहा है। हालांकि, उनके पास कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने और अच्छे स्वास्थ्य दोनों के लिए आदर्श भोजन बनाते हैं। उनमें पोषक तत्वों की उल्लेखनीय विस्तृत विविधता होती है।

लीन मांस ​(Lean meat ​)

अनुचित रूप से, लीन बीफ और चिकन ब्रेस्ट मीट को खराब प्रतिष्ठा मिली है। इस तथ्य के बावजूद कि इन प्रतिकूल आरोपों का समर्थन करने के लिए बहुत कम ठोस सबूत हैं, इसे कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए दोषी ठहराया गया है।

क्रूसिफेरस सब्जियां (Cruciferous veggies ​)

ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स क्रुसिफेरस सब्जियां हैं। वे काफी भरने वाले और फाइबर में उच्च होते हैं और अच्छी मात्रा में प्रोटीन शामिल करते हैं।

सल्मोन (Salmon)

सल्मोन और अन्य वसायुक्त मछलियाँ आपको कई घंटों तक तृप्त रखती हैं, जबकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। सामन उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, लाभकारी लिपिड और कई महत्वपूर्ण तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है।

चिया बीज (Chia Seeds ​)

दुनिया के स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक है चिया बीज। हालांकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी होती है, लेकिन इनमें ज्यादातर फाइबर होता है।

मिर्च (Chillies ​)

वजन कम करने की कोशिश करते समय मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है। उनमें कैप्साइसिन शामिल है, जिसे भूख कम करने और वसा जलने में सुधार करने के लिए कुछ अध्ययनों में प्रदर्शित किया गया है।

अंगूर (Grapefruit ​)

यदि आप अपने दैनिक भोजन से 30 मिनट पहले आधा अंगूर खाते हैं, तो आप पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं और कम कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं।

सूप (Soups )

जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है, लोग भोजन करते समय कम कैलोरी का उपभोग करते हैं और कम ऊर्जा घनत्व वाले आहार लेते हैं। अधिकांश कम ऊर्जा घनत्व वाले खाद्य पदार्थ, जैसे फल और सब्जियां, वे हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

​पत्तेदार सब्जियाँ (Leafy veggies ​)

बथुआ, पालक, कोलार्ड कुछ अन्य सब्जियां पत्तेदार साग के उदाहरण हैं। वे कई कारकों के कारण वजन घटाने वाले आहार के लिए आदर्श हैं, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि वे फाइबर में उच्च और कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम हैं।

अंडे (Eggs )

यदि आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है, तो अंडे खाने के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक हैं, इस तथ्य के बावजूद कि कुछ लोगों में इनका अधिक सेवन "खराब" एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। वे प्रोटीन और वसा में काफी भरे हुए और उच्च हैं।

साबुत अनाज (Whole grains ​)

हालाँकि अनाज की कुछ किस्मों की हाल ही में छवि खराब हुई है, अन्य निश्चित रूप से स्वास्थ्यप्रद हैं। बाजरा, क्विनोआ, ब्राउन राइस और ओट्स फाइबर में उच्च होते हैं और इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है।

एप्पल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar ​)

प्राकृतिक स्वास्थ्य की दुनिया सेब के सिरके के प्रति अत्यधिक भावुक है। इसे अक्सर ड्रेसिंग और विनैग्रेट्स में शामिल किया जाता है, और कुछ लोग इसे पानी से पतला करने के बाद भी पीते हैं।

कॉटेज चीज़ ( ​Cottage Cheese ​)

डेयरी उत्पादों में अक्सर प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। सर्वश्रेष्ठ में से एक पनीर है, जो मुख्य रूप से प्रोटीन है और इसमें प्रति कैलोरी केवल थोड़ी मात्रा में कार्ब्स और वसा होता है।

दही (Yogurt )

दही की कई किस्मों में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो आपके पेट को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकते हैं। लेप्टिन प्रतिरोध, मोटापे के प्राथमिक हार्मोनल कारणों में से एक, और सूजन को स्वस्थ आंत होने से कुछ हद तक रोका जा सकता है।

एवोकैडो( Avocados ​)

जबकि अधिकांश फल कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं, एवोकाडो अच्छे वसा से भरे होते हैं। उनके पास विशेष रूप से जैतून के तेल में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड का उच्च स्तर होता है।

लीन मछली ​(Lean fish​)

दुबली मछली में थोड़ा वसा होता है। कैलोरी और वसा को कम करते समय, टूना तगड़े और एथलीटों के बीच पसंदीदा है क्योंकि यह प्रोटीन की खपत बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

नट्स (Nuts )

वे एक अच्छा नाश्ता बनाते हैं क्योंकि वे प्रोटीन, फाइबर और अच्छे वसा के समानुपातिक स्तर प्रदान करते हैं। अध्ययनों के अनुसार अखरोट के सेवन को बेहतर चयापचय स्वास्थ्य और यहां तक ​​कि वजन घटाने से जोड़ा गया है।

फल (Fruits )

कई जनसंख्या अध्ययनों के अनुसार, जो लोग सबसे अधिक फलों (और सब्जियों) का सेवन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में स्वस्थ होते हैं जो नहीं करते हैं। फलों में ऐसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल (Coconut Oil )

नारियल के तेल में अच्छे फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं। इन वसाओं को अन्य वसाओं की तुलना में तृप्ति को अधिक प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने और कैलोरी व्यय को बढ़ाने के लिए प्रदर्शित किया गया है।

फलियां और बीन्स (Legumes and Beans​)

दाल, काली बीन्स, किडनी बीन्स और अन्य बीन्स वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में आम तौर पर फाइबर और प्रोटीन के महत्वपूर्ण स्तर होते हैं, दो पोषक तत्व जिन्हें तृप्ति से जोड़ा गया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story