×

Weight Loss Detox Drinks: इस गर्मी आपके वजन को तेज़ी से कम करने मदद करेंगे ये बेहतरीन समर ड्रिंक्स

Weight Loss Detox Drinks: गर्मी के मौसम में ठंडा - ठंडा पेय पदार्थ पीना हर किसी को पसंद होता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही ख़ास समर ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जो स्वाद के साथ -साथ आपके वजन को भी तेज़ी से कम कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 8:38 AM GMT
Weight Loss Detox Drinks
X

Weight Loss Detox Drinks (Image credit: social media)

Weight Loss Detox Drinks: गर्मी के मौसम वजन करने के लिए बेस्ट माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर कोई व्यक्ति तेज़ी से वजन कम करना चाहता है तो उसके लिए गर्मी से अच्छा कोई मौसम नहीं हो सकता है। इस सीजन में मिलने वाले फल और सब्जियों में भी पानी की अत्यधिक मात्रा होती है जो व्यक्ति के वजन को कम करने में काफी मददगार होता है। गर्मी के मौसम में ठंडा - ठंडा पेय पदार्थ पीना हर किसी को पसंद होता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही ख़ास समर ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जो स्वाद के साथ -साथ आपके वजन को भी तेज़ी से कम कर सकते हैं।

आइये जानते हैं वजन कम करने वाले समर ड्रिंक्स


1. खीरे का पानी (Cucumber Water)

खीरे का पानी शुद्धता, ठंडक और विषहरण का प्रतीक है। जब गर्मियों में ताज़ा पेय पीने की बात आती है तो एक गिलास खीरे का पानी नामुमकिन होता है। खीरे का पानी सेहत के लिए अच्छा होता है और वजन घटाने में मदद करता है। यह पानी के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है और पोषण को बढ़ाता है। इसलिए अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो सादे पानी की जगह खीरे के कुछ स्लाइस डालें और दोगुना फायदा पाएं।

कैसे करें तैयार: खीरे को छीलकर काट लें। इन्हें पानी की बोतल में डालें। खीरे के पोषण को पानी में घुलने दें। आप इस पानी को पूरे दिन ले सकते हैं। खीरे के टुकड़ों को रात में फेंक दें और अगले दिन फिर से भर दें।


2.छाछ (Buttermilk)

गर्मियों के लिए छाछ वैसे ही है जैसे सर्दियों की सुबह के लिए चाय। भारत में अधिकांश परिवार हर भोजन के बाद एक बड़ा गिलास छाछ का आनंद लेते हैं। छाछ एक स्वस्थ पेय है और इसका एक प्रमुख लाभ यह है कि यह पाचन में मदद करता है। इसमें स्वस्थ बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के माइक्रोबायोम में सुधार करते हैं। छाछ का सेवन वैसे ही किया जा सकता है या फिर इसमें नमक और मसाले मिला सकते हैं। बहुत से लोग मीठी छाछ खाना पसंद करते हैं।


3. मेथी का पानी (Fenugreek water)

मेथी का पानी गर्मियों की सुबह शुरू करने का एक स्वस्थ तरीका है। यह वजन घटाने में मदद करता है। यह शरीर को पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने में मदद करता है। स्वस्थ शुरुआत के लिए मेथी के कुछ बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह बीज निकालकर खाली पेट पानी पी लें।


4. नींबू और पुदीना डिटॉक्स वॉटर (Lemon and Mint detox water)

खीरे के पानी की तरह ही नींबू और पुदीने का डिटॉक्स वॉटर सुबह की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। नींबू और पुदीना अपने ताज़ा स्वभाव के लिए मूल्यवान हैं। इन्हें सामान्य पानी में मिलाने से स्वाद बढ़ जाता है और पोषण की मात्रा बढ़ जाती है। यदि आप वजन घटाने के मिशन पर हैं, तो इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से आपका शरीर हाइड्रेटेड और पोषक तत्वों से भरा रहेगा।


5. सेब और दालचीनी का पानी (Apple and cinnamon water)

सेब और दालचीनी के संयोजन से कुछ भी गलत नहीं हो सकता। सेब फाइबर से भरपूर होता है और दालचीनी एक अच्छा मसाला है जो आपके चयापचय को स्वाभाविक रूप से बढ़ाता है। इसलिए पानी में सेब और दालचीनी मिलाने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और व्यक्ति का पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है।


6. अंगूर का पानी (Grapefruit water)

ग्रेपफ्रूट वजन घटाने वाले आहार के लिए एक अच्छा अतिरिक्त हो सकता है। यह खट्टे फल चयापचय को बढ़ाता है, पानी में एक प्राकृतिक मीठा स्वाद जोड़ता है और पोषक तत्वों से भरा होता है। आपको केवल पानी की बोतल में अंगूर के कुछ स्लाइस डालकर रखना हैं।


7. नारंगी पानी (Orange water)

संतरे का पानी सबसे अच्छा डिटॉक्स वॉटर है जिसे आप इस गर्मी में आजमा सकते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर है, मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और इसे तैयार करने में लगभग कुछ भी खर्च नहीं आता है। पानी की बोतल में संतरे के स्लाइस मिलाकर इस गर्मी के ताज़ा पेय को तैयार करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story