×

खाना छोड़ने या कम करने से मोटापा नहीं होगा कम, जानिए कैसे होगा वेटलॉस

suman
Published on: 31 Jan 2019 6:57 AM GMT
खाना छोड़ने या कम करने से मोटापा नहीं होगा कम, जानिए कैसे होगा वेटलॉस
X

जयपुर:आजकल लोग दौड़ने से ज्यादा जिम में फोकस करते हैं। वॉर्मअप के लिए दस मिनट ट्रेडमिल पर दौड़ लिया, बस हो गया। बाहर जाकर दौड़ना तो जैसे वे भूल ही गए हैं।जॉगिंग के कई फायदे हैं जिनसे लोग अक्सर अंजान रहते हैं। जॉगिंग के कुछ फायदे, जिन्हें जानने के बाद आप वॉक से स्विच कर लेंगे।

जॉगिंग सहनशीलता को बढ़ाती है, जिससे आपकी कार्यक्षमता बढ़ती है।इससे आपको दिन भर थकान महसूस नहीं होती आप चुस्ती और स्फूर्ति महसूस करते हैं। जॉगिंग से मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है इससे ज्यादा कैलोरी खर्च होती हैं। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है और आप एक बेहतर शरीर पा सकते हैं. इतना ही नहीं, पेट के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी आसानी से कम होती है।

जॉगिंग हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करती है. यह हमारी कमर, कूल्हों और टांगों की मांसपेशियों और हड्डियों को काफ लाभ पहुंचाती है।जॉगिंग से शरीर थक जाता है ,जिससे हमें अच्छी नींद आती है।

राम मंदिर निर्माण के लिए संगम नगरी में हो रही धर्मसंसद, भागवत से मिले योगी

इससे हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं, जिससे हमारे शरीर के सभी अवयवों को सही प्रकार से काम करने के लिए जरूरी ऑक्सीजन मिलती है।इसके साथ ही जॉगिंग दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाती है. यह हमारे रक्तचाप को भी नियंत्रित करती है। साथ ही जॉगिंग हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर हमें कई बीमारियों से बचाती है।

जॉगिंग हमारे शरीर में एंडोरफिन के स्तर को बढ़ाती है। जिससे हमारी मनोदशा पर सकारात्मक असर पड़ता है. इसके साथ ही जॉगिंग के दौरान व्यक्ति को अपने साथ अकेले कुछ वक्त बिताने का मौका मिलता है, जिससे वे अपनी समस्याओं के बारे में गंभीरता से विचार कर सकते हैं।

suman

suman

Next Story