×

Weight Loss Tips: सीढियां चढ़ने से क्या सच में कम जाता है वजन

Wait Loss Tips in Hindi: अपनी फेवरेट चीज छोड़ने से लेकर एक सख्त डाइट फॉलो करने तक, वजन कम करना आसान नहीं। आज भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवनशैली मोटापे का सबसे बड़ा कारण बन गया है।

Anupma Raj
Published on: 9 Oct 2022 3:36 AM GMT
Climbing Stair
X

Climbing Stair (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन कम करना काफी मुश्किल होता है। अपनी फेवरेट चीज छोड़ने से लेकर एक सख्त डाइट फॉलो करने तक, वजन कम करना आसान नहीं। आज भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवनशैली मोटापे का सबसे बड़ा कारण बन गया है। ऐसे में लोग खुद को फिट या मेंटेन रखने के लिए अक्सर मॉल, होटल और ऑफिस में लगे एलिवेटर इस्तेमाल करने की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं।

कुछ लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज करते हैं।दरअसल इंटरनेशनल पॉप सेंसेशन मैडोना और बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार भी कई बार अपने फैंस को फिट रहने के लिए सीढ़ियां चढ़ने उतरने की सलाह दे चुके हैं। पर क्या वाकई रोजाना सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से आपका वजन कम हो जाता है। एक्सपर्ट भी अपनी राय इसपर रख चुके हैं। एक्सपर्ट की मानें तो

आज के व्यस्त जीवन में लोगों के पास खुद को मेंटेन करने का समय ही नहीं बचा है। ऐसे में एक्सपर्ट लोगों को सलाह देते हैं कि खुद की सेहत बनाए रखने के लिए हमें जो भी मौका मिले हमें मिस नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको जब भी मौका मिले सीढ़ियों का इस्तेमाल जरूर करें। अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

एक्सपर्ट का कहना है कि सीढ़ियां चढ़ना कार्डियो एक्सरसाइज करने जितना ही फायदेमंद है। सीढ़ि‍यां जॉगिंग की तुलना में प्रति मिनट अधिक कैलोरी बर्न करती है। सीढ़ियां चढ़ते समय श्रोणि और जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करें ताकि आपके घुटनों पर ज्यादा दबाव न पड़े। दरअसल दिमाग में टेंशन के साथ सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है।

दरअसल एक निश्चित अवधि में किए गए प्रयास से व्यक्ति का वजन कम होता है। अगर कोई व्यक्ति हफ्ते में सिर्फ एक बार सीढ़ियों का उपयोग करता है तो इससे उसके वजन में कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है। लेकिन सप्ताह में तीन बार सीढ़ियों का उपयोग करने से आपको फायदा मिल सकता है। बता दे एक वयस्क को फिट रहने के लिए प्रति सप्ताह 150 मिनट के व्यायाम की सलाह देता है। सीढियां चढ़ने के अलावा आप दौड़ना भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। दौड़ने से भी वजन कम करना में काफी मदद मिलती है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लिफ्ट की जगह ज्यादा से ज्यादा सीढियों का इस्तेमाल करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story