×

Weight Loss Drug: सेलेब्स के बीच लोकप्रिय 'वेट लॉस' दवा के साइड इफेक्ट को लेकर डॉक्टरों ने दी चेतावनी

Weight Loss Drug: वजन घटाने के लिए ऐसी दवाओं का उपयोग करने के बारे में सब कुछ सही नहीं है, टाइप 2 मधुमेह रोगियों के लिए परेशान करने वाले दुष्प्रभावों और बाजार में दवा की कमी की रिपोर्ट के साथ, जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Feb 2023 11:05 AM GMT
Weight Loss Drug
X

Weight Loss Drug (Image credit: social media)

Weight Loss Drug: चमत्कारिक वजन घटाने' की दवा ओज़ेम्पिक, टाइप 2 मधुमेह के लिए एक दवा, हर दिन अधिक से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रही है, उपयोगकर्ता टिकटॉक पर अपने वजन घटाने की कहानियों को साझा कर रहे हैं और एलोन मस्क जैसी हस्तियां दवा से अपने उल्लेखनीय वजन घटाने परिवर्तन के बारे में खुल रही हैं। हालांकि, वजन घटाने के लिए ऐसी दवाओं का उपयोग करने के बारे में सब कुछ सही नहीं है, टाइप 2 मधुमेह रोगियों के लिए परेशान करने वाले दुष्प्रभावों और बाजार में दवा की कमी की रिपोर्ट के साथ, जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है।

डॉक्टरों के अनुसार ओज़ेम्पिक टाइप 2 मधुमेह के लिए एफडीए द्वारा अनुमोदित दवा है। इस दवा का सक्रिय यौगिक सेमाग्लूटाइड है। मोटापे के इलाज के लिए 2021 में यूएसएफडीए द्वारा ओजम्पिक या सेमाग्लूटाइड को मंजूरी दी गई है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि मोटापे को 30 से अधिक बीएमआई के रूप में परिभाषित किया गया है।

वजन घटाने के लिए यह कैसे काम करता है?

डॉक्टरों के मुताबिक़ ओजेम्पिक यानी सेमाग्लूटाइड हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले हार्मोन जीएलपी1 के प्रभाव को बढ़ाता है। "GLP1 मस्तिष्क में भूख केंद्रों को प्रभावित करता है, भूख, भूख और लालसा को दबाता है। यह पेट के खाली होने की दर को भी धीमा कर देता है, प्रभावी रूप से भोजन के बाद परिपूर्णता और तृप्ति को बढ़ाता है। कुल मिलाकर जब आप ओज़ेम्पिक लेते हैं तो भूख कम हो जाती है और लंबे समय तक परिपूर्णता रहती है।"

वजन घटाने के लिए कौन दवा ले सकता है/चाहिए?

वजन घटाने के लिए इस दवा का उपयोग करने के लिए योग्य उम्मीदवार कौन है, इस बारे में डॉ. शिरोलिकर कहते हैं, "कोई भी रोगी जिसने अकेले आहार और व्यायाम के माध्यम से वजन कम करने के लिए संघर्ष किया है, उसका बीएमआई 30 और उससे अधिक है (या 27 और उससे अधिक का मोटापा- संबंधित सहरुग्णता) और एक बार साप्ताहिक इंजेक्शन का उपयोग करने के लिए लंबी अवधि के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है, लेकिन यह केवल एक डॉक्टर की देखरेख में किया जाना चाहिए, विशेष रूप से एंडोक्रिनोलॉजिस्ट जैसे विशेषज्ञ।

एक्सपर्ट के अनुसार "अग्नाशयशोथ, थायराइड कैंसर या थायराइड कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले रोगियों में इन दवाओं से परहेज किया जाता है।"

यह दवा कितनी सुरक्षित है?

"कुल मिलाकर ओज़ेम्पिक के सुरक्षित होने का दावा किया जाता है। सामान्य लक्षण मतली, उल्टी, दस्त और कब्ज हैं। अधिक गंभीर जटिलताओं में आपकी दृष्टि, गुर्दे, पित्ताशय की थैली, अग्न्याशय की समस्याएं हैं; एलर्जिक रिएक्शन, थायराइड ट्यूमर या कैंसर।

'Ozempic क्या है?

"Ozempic वजन में तेजी से कमी का कारण बनता है। हम उम्र के रूप में, त्वचा की लोच कम हो जाती है और वजन (और मात्रा में कमी) शिथिलता की ओर ले जाती है। अगर वजन कम होना धीमा और प्रगतिशील होता, तो आमतौर पर त्वचा को शरीर में होने वाले परिवर्तनों के अनुकूल होने देने से सैगिंग को नियंत्रित किया जाता है।

आप ओज़ेम्पिक चेहरे का इलाज या रोकथाम कैसे कर सकते हैं?

डॉ. बताते हैं कि "इन वजन घटाने वाली दवाओं के रोगियों को अपने उपचार करने वाले डॉक्टर के साथ पालन करना चाहिए जो यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि रोगी धीरे-धीरे वजन कम कर रहा है, साथ ही पर्याप्त प्रोटीन का सेवन कर रहा है और झुर्रियों और शिथिलता को रोकने के लिए अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है।"

"मात्रा में कमी का मुकाबला करने के लिए, हयालूरोनिक एसिड के इंजेक्शन के साथ आयतन की भरपाई करनी होगी। ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा न भरें क्योंकि यह अप्राकृतिक भी लग सकता है।

चेतावनी! वजन घटाना स्थायी नहीं है

एक्सपर्ट के अनुसार वजन घटाने के लिए ओजेम्पिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। "इसकी वजह से होने वाला वज़न अक्सर कम समय में फिर से वापस आ जाता है।" अध्ययनों से पता चलता है कि जब दवा बंद कर दी जाती है तो वजन कई महीनों के भीतर वापस आ जाता है।

इसके अलावा, दवा का गैर-विवेकपूर्ण उपयोग उन लोगों के लिए बाजार की कमी पैदा करता है जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है ।

वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प

डॉ के मुताबिक़ वजन कम करने के सुरक्षित तरीकों में जीवन शैली के हस्तक्षेप जैसे कम कैलोरी आहार का पालन करना, शारीरिक गतिविधि बढ़ाना और व्यायाम और व्यवहार में बदलाव शामिल हैं।"

डॉ सलाह देते हैं, "क्या आपको ओज़ेम्पिक पर विचार करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ के साथ काम करें कि आप तेजी से वजन कम नहीं कर रहे हैं।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story