×

Weight loss: सिर्फ 7 दिन के अंदर चर्बी हो जाएगी छूमंतर, दैनिक दिनचर्या में शामिल करें ये खाना

Weight loss: शरीर का मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण प्रोसेस्ड फूड है। नाश्ते में जितना हो सके साबुत अनाज खाएं। बाजरा, रागी, मक्का और ज्वार को अपने नाश्ते में शामिल करें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Prashant Dixit
Published on: 6 April 2022 4:23 AM GMT
weight loss
X

सर्दियों में ये ड्राई फूड खाने से जल्दी से घटेगा वजन, जाने

Weight loss: शरीर का मोटापा एक ऐसी चीज है, जिसे लेकर हर मोटर व्यक्ति परेशान रहता है। खाने पिने की बुरी आदतों और गलत जीवनशैली की वजह से हमारे पेट और कमर के आस पास फैट जमा होने से वजन बढ़ना और मोटापा जैसी समस्या होने लगती है। वजन बढ़ने का असर सिर्फ शरीर पर ही नहीं दिमाग पर भी पड़ता है। किसी के लिए अधिक खाना मुसीबत बन जाता है, तो किसी में मोटापे के लक्षण आनुवंशिक होते हैं। पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय के लिए कुछ लोग अपनी डाइट कम कर देते हैं तो कुछ लोग स्लिम होने की दवा का सहारा लेते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसी डाइट जिसको अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेने से आपका मोटापा छूमंतर हो जाएगा।

दैनिक दिनचर्या में करें शामिल

शरीर का मोटापा बढ़ने का सबसे बड़ा कारण प्रोसेस्ड फूड है। नाश्ते में जितना हो सके साबुत अनाज खाएं। बाजरा, रागी, मक्का और ज्वार को अपने नाश्ते में शामिल करें। सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस खाएं। नाश्ते में दलिया खाना सबसे सेहतमंद होता है और ये स्वाद में भी अच्छा होता है। खानें की थाली में ज्यादा से ज्यादा दाल लें। राजमा, चना, सोया और भट्ट दाल को अपने खाने में शामिल करें। मीट खाते है तो मीट खरीदते समय ध्यान रखे कि वो लो फैट हो। शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। कोशिश करें आपकी थाली में हर दिन कम से कम 2 मौसमी सब्जियां और 2 फल हो। इनसे बॉडी को विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट के अलावा फाइबर्स भी मिलते हैं। हमें हर दिन लगभग 25-30 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। वजन कम करने के चक्कर में कभी भी खाना न छोड़ें। दिन भर में 3 बार बैलेंस डाइट लें। अपनी थाली में कई सब्जी, अनाज, प्रोटीन, दूध और दही शामिल करें। जितना हो सके हेल्दी खाएं। हर रोज सुबह के नाश्ते में मौसमी फल खाएं। परिवार के सदस्यों को भी ज्यादा से ज्याद फल खाने को कहें। इससे आपका पेट भारी नहीं होगा और आप ऐक्टिव भी रहेंगे। प्रोसेस्ड फ्रूट जूस में बहुत चीनी होती है, जो मोटापे को एकदम से बढ़ाती है। ताजा आम पना, जलजीरा और छाछ पीएं। जिससे आप हमेशा स्वस्थ और फिट रहेंगे।

दैनिक दिनचर्या से हटाएं

शरीर में फैट बढ़ाने में मीट, मक्खन, घी, चीज और क्रीम का सबसे ज्यादा योगदान होता हैं। इसलिए लो फैट या डबल टोंड दूध का सेवन करें। सिर्फ एक तेल के इस्तेमाल से शरीर की सारी जरूरतें पूरी होती हैं, जरूरी हैं खाने में कई तरह के तेल इस्तेमाल करें। फास्ट फूड और तले हुए कुकीज में ट्रांस फैट पाए जाते हैं। इन्हें खरीदने से पहले लेबल में पढ़ ले कि इसमें क्या-क्या मिला हुआ हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। मीठे का सेवन अपनी कुल कैलोरी से 10% से कम रखें। एक सामान्य वजन के लिए लगभग 7 चम्मच चीनी पूरे दिन के लिए पर्याप्त है। इससे भी कम मात्रा आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। बहुत सारे खाद्य पदार्थ में प्राकृतिक रूप पहले से मीठे होते हैं। टीवी देखते हुए खाना खाने पर आप खाने पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, और पता नहीं चलता आपने कितना खा लिया है, टीवी देखकर खाना खाने वाले लोग धीरे-धीरे मोटे होने लगते हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story