×

Weight Loss Juice: बिना जिम जाए वजन घटाने में मददगार हैं ये 4 जूस

Weight Loss Juice: वजन घटाने के लिए अच्छी डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज द्वारा वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

Anupma Raj
Published on: 22 July 2022 4:20 AM GMT
Juice for Weight Loss
X

Weight Loss ( Image: Social Media)

Weight Loss Juice: वजन घटाने के लिए अच्छी डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज द्वारा वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपनी डाइट में कुछ जूस को भी शामिल कर सकते हैं। जूस द्वारा भी वेट लॉस संभव है। ऐसे में आइए जानते हैं बिना जिम जाए वजन घटाने के लिए कौन से जूस का सेवन करना चाहिए

चुकंदर का जूस ( Beetroot Juice)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चुकंदर का जूस पी सकते हैं। चुकंदर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में काफी मदद करते हैं। चुकंदर में फाइबर, विटामिन सी, नाइट्रेट्स, बेटानिन आदि पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है। चुकंदर में कैलोरी कम होती है और इसमें मैग्नीशियम भी होता है। मैग्नीशियम वजन कम करने में बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप चुकंदर को उबालकर या भुनकर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे बिना उबालें और भूनें भी खा सकते हैं। चुकंदर का जूस वजन कम करने के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। चुकंदर सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो चुकंदर का जूस रोज पिएं।

अजवाइन का रस (Celery juice)

आयुर्वेद में अजवाइन के रस को हर्बल औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन में कई सारे औषधीय गुण मौजूद हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी हैं। अजवाइन में

पाइनिन, क्युमिन, डाई पेन्टीन, निकोटिनिक अम्ल आदि पाया जाता है, जो कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है। अजवाइन का रस वजन कम करने में मददगार है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कई जरूरी तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में सहायक हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अजवाइन के रस का सेवन रोज कर सकते हैं।

तरबूज का जूस ( Watermelon Juice)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो तरबूज के जूस का सेवन करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। तरबूज में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है, जो दिल की बीमारी से लेकर वजन कम करने तक में मदद करता है। तरबूज में 90% प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। तरबूज का जूस पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे बार बार भूख लगने की समस्या नहीं होती। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज तरबूज का जूस पीएं।

गाजर का जूस (Carrot Juice)

गाजर का जूस सिर्फ वजन कम करने में मदद नहीं करता बल्कि शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। दरअसल गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है, जो वजन कम करने में सहायक होता है। अगर आपको वजन कम करना है तो रोज खाली पेट गाजर के जूस का सेवन करें। इससे आपका वजन भी कम होगा और आंखों की रोशनी भी अच्छी रहेगी। साथ ही गाजर का जूस स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। गाजर में फाइबर पाया जाता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। गाजर का जूस पीने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है, जिसके कारण आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। इसलिए वजन कम करना हैं तो गाजर का जूस पीएं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story