×

Weight Loss Medications: वजन घटाने की इन दवाओं से बढ़ रहा सुसाइड का जोखिम, देखें कहीं आप तो नहीं ले रहे हैं

Weight Loss Medications Side Effects: वजन घटाने वाली कुछ दवाएं और टीके आत्महत्या का जोखिम बढ़ाते है। इससे खुद को नुकसान पहुंचाने जैसे विचार आते हैं। इन दवाओं और टीकों पर यूरोप की ड्रग रेगुलेटर संस्था जांच और समीक्षा कर रहा है।

Archana Pandey
Published on: 13 July 2023 7:39 AM GMT
Weight Loss Medications: वजन घटाने की इन दवाओं से बढ़ रहा सुसाइड का जोखिम, देखें कहीं आप तो नहीं ले रहे हैं
X
Weight Loss Medications Side Effects (Image- Social Media)

Weight Loss Medications Side Effects: वजन घटाने वाली कुछ दवाएं और टीके आत्महत्या का जोखिम बढ़ाते है। इससे खुद को नुकसान पहुंचाने जैसे विचार आते हैं। ऐसे कुछ मामले सामने चुके हैं। ऐसे में इन दवाओं की शिकायत यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (EMA) से की गई थी। इसक बाद अब इन दवाओं और टीकों पर यूरोप की ड्रग रेगुलेटर संस्था जांच और समीक्षा कर रहा है। इन दवाओं और टीकों में भूख रोकने वाली वेगोवी, सैक्सेंडा और ओज़ेम्पिक जैसी दवाएं शामिल हैं।

सामने आएगी ठोस जानकारी

इन दवाओं की निर्माता कंपनियों ने अपनी इन दवाओं के दुष्प्रभाव के बारे में लिखित चेतावनी जारी की थी। इन दवाओं पर यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी की फार्माकोविजिलेंस रिस्क असेसमेंट कमेटी (PRAC), समीक्षा इस बात पर गौर करेगी कि क्या दवाओं की व्यापक श्रेणी, ग्लूकागन-जैसे पेप्टाइड -1 (GLP -1) रिसेप्टर एगोनिस्ट के अन्य उपचारों की भी जांच जरूरी है। फिलहाल कमेटी पहले वजन घटाने वाली लिराग्लूटाइड या सेमाग्लूटाइड दवाओं के इस्तेमाल के जोखिमों पर गौर करेगी। एजेंसी के मुताबिक दवाओं की जांच के बाद फाइनल रिपोर्ट बनाई जाएगी। जिसमें कुछ ठोस जानकारी शेयर की जाएगी।

कैसे काम करतीं है ये दवाएं

सेमाग्लूटाइड दबा भूख को मारने का काम करती है। ये दवा इंजेक्शन के जरिए ली जाती है। ये दवा उस हार्मोन की नकल करती है जो खाना खाने के बाद रिलीज होती है। इस हार्मोन को Glucagon-Like Peptide-1 (GLP-1) कहते हैं।

सोशल मीडिया पर पॉपुलर दवाएं

सोशल मीडिया पर वजन घटाने की ये दवाएं काफी पॉपुलर हैं। इन दवाओं को वजन घटाने में सबसे कारगर माना जा रहा है। यूरोप के सेलिब्रेटी इन दवाओं का यूज भी करते हैं। इसलिए पूरे यूरोप में वजन कम करने वाली इन दवाओं की मांग काफी ज्यादा है। सक्सेंडा और वेगोवी दवा को लाइसेंस प्राप्त है। हालांकि वेगोवी अभी ब्रिटेन के बाजारों में नहीं है। लेकिन जल्द ही यहां भी कुछ रोगियों को इस दवा के देने की शुरुआत हो सकती है।

इन सभी दवाओं में आत्महत्या और अवसाद के जोखिम संबंधी विचारों को लेकर चेतावनी दी गई है। जिसमें लिखा है कि दवा के सेवन के बाद आपको कोई भी मानसिक परिवर्तन हो सकता है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story