Weight Loss:वेट लॉस के दौरान भूलकर भी ना करें ये गलती,बढ़ सकता है वजन

Weight Loss: वेट लॉस करने के लिए कई विकल्प मौजूद है। योगा, एक्सरसाइज, डाइट आदि के द्वारा वजन कम कर सकते हैं। आप किसी भी विकल्प के द्वारा वजन कम कर सकते हैं।

Anupma Raj
Published on: 12 July 2022 11:31 AM GMT (Updated on: 12 July 2022 11:32 AM GMT)
Tips for Weight Loss
X

Weight Loss (Image: Social Media)

Weight Loss: वेट लॉस करने के लिए कई विकल्प मौजूद है। योगा, एक्सरसाइज, डाइट आदि के द्वारा वजन कम कर सकते हैं। आप किसी भी विकल्प के द्वारा वजन कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको वजन कम करने के तरीके के बारे में पूरी और सही जानकारी होनी चाहिए। आइए जानते हैं वजन कम करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

देर रात तक जगना

अगर आप वजन कम करने की सोच रहें तो सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें। सबसे पहले इसकी शुरुआत सोने के टाइम से करें। देर रात तक जगने से आपका वजन कम करने की जगह और बढ़ सकता है। देर रात तक जगने से आपकी बायोलॉजिकल क्लॉक गड़बड़ हो जाती है। जिसका असर मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक पड़ता है। इसलिए अगर वजन कम करने के लिए डाइट प्लान फॉलो कर रहें हैं तो अपनी नींद का भी पूरा ख्याल रखें।

डाइट में ना करें लापरवाही

वजन कम करने के लिए डाइट में संतुलित आहार को शामिल करें। बिना शेड्यूल के या कई बार टाइम नहीं मिलने या आलस के कारण नाश्ता या लंच नहीं कर पाते और जंक फूड खा लेते हैं। ऐसा करने से बचें। आपकी इस गलती के कारण मोटापा और बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट फॉलो कर रहें हैं तो पूरी तरह ईमानदार रहें। जरा भी लापरवाही ना बरतें। पौष्टिक आहार लें और जंक फूड की जगह हरी सब्जियां खाएं।

ना लें स्ट्रेस

स्ट्रेस (Stress) लेने से वजन बढ़ने के चांसेज बढ़ जाते हैं। दरअसल तनाव होने पर ज्यादातर लोग जरूरत से ज्यादा भोजन करने लगते हैं। मेटाबॉलिज्म (Metabolism) धीरे काम करने लगता है। धीमा मेटाबॉलिज्म वेट लॉस (Weight Loss) कम करने में बाधा बन सकता है। इसलिए कोशिश करें स्ट्रेस ना लें। तनाव में कई लोगों को भूख ज्यादा लगती हैं। जिसके कारण वह बहुत ज्यादा खाने लगते हैं, जिसका असर उनके वजन पर भी पड़ता है। वेट लॉस कर रहें है तो तनाव कम लें क्योंकि यह आपके सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

शराब का सेवन

वेट बढ़ाने में शराब (Liquor) का सेवन भी कारण बनता है। शराब में एंपटी कैलोरीज होती हैं जिससे आपके शरीर में कैलोरी बढ़ जाता है। फैट बढ़ जाने से वजन भी बढ़ने लगता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस कर रहें तो शराब का सेवन ना करें। शराब वजन बढ़ाने के साथ साथ लिवर और किडनी पर भी बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए शराब का सेवन ना करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story