×

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए आयुर्वेद का लें सहारा, इन आयुर्वेदिक चीज़ों से करें वेट लॉस

Weight Loss Tips in Hindi: हजारों सालों से आयुर्वेद का सहारा बीमारियों से बचने के लिए किया जाता रहा है। रामायण और महाभारत काल में भी आयुर्वेद का खास महत्व रहा।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Nov 2022 12:39 AM GMT
Tips for Weight Loss
X

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: हजारों सालों से आयुर्वेद का सहारा बीमारियों से बचने के लिए किया जाता रहा है। रामायण और महाभारत काल में भी आयुर्वेद का खास महत्व रहा। आज भी कई ऐसी बीमारियों का इलाज आयुर्वेद है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आयुर्वेद का सहारा लें। तेजी से वजन कम करने के लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

गुग्गल (Guggal)

तेजी से वजन कम करने के लिए आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं। वजन कम करने के लिए गुग्गुल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल आयुर्वेद में गुग्गुल का इस्तेमाल कई बीमारियों का उपचार करने में किया जाता है और ये जड़ी बूटी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और बॉडी से अतिरिक्त चर्बी को भी निकालती है। आप वजन कम करने के लिए गुगुल का इस्तेमाल उसका काढ़ा के तौर पर कर सकते हैं।

अदरक (Ginger)

अदरक का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहता है और सर्दी जुकाम जैसी समस्या भी नहीं होती। वहीं अदरक का सेवन वेट लॉस के लिए किया जा सकता है। अदरक का इस्तेमाल हम सभी अक्सर खाना बनाने में या चाय में कड़क स्वाद के लिए करते हैं। लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर अदरक वजन को कंट्रोल करने में भी काफी मददगार है। दरअसल कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि अदरक का सेवन करने से तेजी से वजन कम होता है।

ओरिगैनो (Origaino)

ओरिगैनो का नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा लेकिन ओरिगैनो एक ऐसी जड़ी बूटी है जो सारे साल आसानी से मिलती है। इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल कर वजन को कम किया जा सकता है। बता दें इसमें मौजूद यौगिक कारवाक्रोल वजन घटाने में बेहद मददगार हैं। इसलिए अपनी डाइट में ओरिगैनो को शामिल कर आप शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को कम कर सकते हैं।

त्रिफला (Triphala)

त्रिफला का सेवन कर वजन कम किया जा सकता है। आयुर्वेद में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए त्रिफला को खास और ऐसी जड़ी बूटी बताई गई है जो तेजी से वजन को कम करती है। त्रिफला बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालती है और साथ ही पाचन को भी ठीक रखती है। त्रिफला को वजन कम करने के लिए बेस्ट है जड़ी बूटी मनाया गया है। वजन कम करने के लिए आप त्रिफला का चूर्ण बनाकर पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। इससे वेट लॉस करना आसान हो जाएगा और वजन भी तेजी से कम होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story