×

Weight Loss Tips: 2 हफ्ते में इन टिप्स से आसानी से कम करें वजन

Weight Loss Tips in Hindi: वेट लॉस करने वाले लोग अक्सर कई ऐसे से विकल्प की तलाश में रहते हैं, जो आसानी से और जल्दी वजन कम करने में मदद करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 2 Nov 2022 12:36 AM GMT
Weight Loss in 2 Weeks
X

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips in Hindi: वेट लॉस करने वाले लोग अक्सर कई ऐसे से विकल्प की तलाश में रहते हैं, जो आसानी से और जल्दी वजन कम करने में मदद करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो तेजी से अपने वजन को घटाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप 2 हफ्ते में ही अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो आप यहां दिए गए इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें:

वेट लॉस के लिए शहद और नींबू (Honey and lemon for weight loss)

नींबू और शहद का यह नुस्खा वजन कम करने का सबसे पुराना है। लेकिन तेजी से वजन कम करने में शहद और नींबू काफी मदद करते हैं। दरअसल शहद और नींबू दोनों शरीर के फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और एक या आधा नींबू निचोड़कर जरूर पिएं। इससे वेट लॉस करने में काफी मदद मिलेगी।

वेट लॉस के लिए एप्पल साइडर विनेगर (Apple Side Vinegar for weight Loss)

2 सप्ताह में वजन कम करने के लिए सेब के सिरके यानी एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। दरअसल यह बढ़े हुए फैट को बर्न करने में मददगार होता है। इसलिए वेट लॉस के लिए ऐप्पल साइडर विनेगर को जरूर आजमाएं। इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं, जैसे: एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में एक चम्मच मिलाकर पीना चाहिए। ऐसे में तेजी से वजन कम करने के लिए सेब के सिरके के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करना ज्यादा ळाभदायक होता है।

दालचीनी शहद की चाय (Cinnamon Powder For weight Loss)

दरअसल बेली फैट बर्न और मोटापा घटाने के लिए दालचीनी शहद की चाय का नाम सबसे पहले आता है। ऐसे में जो लोग तेजी से या दो हफ्ते में वजन कम करना चाहते हैं उनको अपनी हेल्दी डाइट के साथ दालचीनी शहद की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि शहद और दालचीनी की चाय बहुत तेजी से वजन कम करती है।

नाश्ते में शामिल करें कम तेल युक्त भोजन

दो हफ्ते में वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ता जरूर करें। साथ ही नाश्ते में कम तेल युक्त भोजन का सेवन करें। आप चाहे तो दलिया, ओट्स, पोहा या चिला को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सारी चीज़ें वजन घटाने में काफी मदद करती हैं।

वेट लॉस के लिए ग्रीन टी (Green Tea for weight Loss)

वेट लॉस के लिए आप ग्रीन टी का सेवन करें। दरअसल अगर आप चाय के शौकीन हैं और चाय आपकी कमजोरी है तो आप ग्रीन टी का सेवन करें। क्योंकि दूध वाली चाय मोटापे को बढ़ा सकती है। इसलिए वेट लॉस लिए दूध वाली चाय के साथ ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ साथ स्किन को भी खूबसूरत बनाने में मददगार है। इसलिए बता दें कि ग्रीन टी का सेवन आपके सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है। इसलिए वेट लॉस और ग्लोइंग स्किन के लिए ग्रीन टी का सेवन करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story