×

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए ग्रीन जूस है बेस्ट ऑप्शन, ऐसे करें सेवन

Green Juice For Weight Loss: वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। अधिक वजन हो जानें के कारण हार्ट प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Oct 2022 8:53 AM GMT
Weight Loss Green Juice
X

Green Juice (Image: Social Media)

Green Juice For Weight Loss: वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। दरअसल अधिक वजन हो जानें के कारण हार्ट प्रॉब्लम, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापा जैसी समस्याएं होने का खतरा रहता है। एक्सरसाइज, योग से लेकर डाइट तक वेट लॉस के लिए ये सारे विकल्प उपलब्ध हैं। इसके अलावा ग्रीन जूस भी वेट लॉस के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

इसलिए अपनी डाइट में ग्रीन जूस को शामिल करेंगे तो आपको जल्द परिणाम देखने को मिल सकता है। दरअसल ग्रीन जूस या ग्रीन स्मूथी वजन कम करने में बहुत मदद करते हैं क्योंकि ग्रीन जूस के बहुत से फायदे होते हैं। ग्रीन जूस ना सिर्फ वजन कम करता है बल्कि एसिडिटी और डायबिटीज में भी ये बढ़िया काम करता है। रोज ग्रीन जूस का एक ग्लास आपके जीवन से तमाम हेल्थ संबंधी परेशानियों को दूर भगा सकता है। हालांकि ध्यान रखें कि अगर आपको कोई गंभीर मेडिकल इश्यू है तो ग्रीन जूस के सेवन से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

ऐसे बनाए ग्रीन जूस (How to make Green Juice)

दरअसल ग्रीन जूस बनाने के लिए आप मौसम में जो भी हरा पत्ता उपलब्ध हो वो ले सकते हैं, यानी कि जैसे पालक, धनिया, गोभी के पत्ते, मेथी के पत्ते या कुछ न मिले तो पान के पत्ते भी। बता दे इन पत्तों को मिक्सर में डालें और साथ में कोई भी एक सीजनल फल काटकर डालें जैसे सेब, अमरूद या नाशपाती। आप केला या आम जो डायबिटीज में मना होते हैं वे फल न डालें।

कीवी, लीटस और पालक का जूस (Kiwi, Lettuce and Spinach Juice)

दरअसल कीवी, लीटस और पालक का जूस बॉडी को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो वजन कम करने में काफी मदद भी करता है क्योंकि कीवी में विटामिन-सी के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं पालक और लीटस में कैलोरी कम मात्रा में होते हैं और आपको एनर्जी प्रदान करते हैं। बता दे इस ग्रीन जूस में ड्यूरेटिक और क्लीजिंग गुण होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं।

ऐसे बनाए इस जूस को

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप 1 कीवी, 5 पालक के पत्ते, 3 लीटस के पत्तों और 1 कप पानी लें और अब इन सभी को ब्लेंडर में एक साथ ब्लेंड कर लें। फिर इसे छान लें और इसका सेवन करें। आप इस जूस को सप्ताह में कम से कम तीन बार जरूर पिएं।

खीरा, धनिया और हरे सेब का जूस का सेवन (Cucumber, Coriander Leaf and Green Apple Juice)

दरअसल खीरा, धनिया और हरे सेब के इस ग्रीन जूस में कैलोरी कम होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स में हाई होते हैं। बता दे एक कप खीरा में 16 कैलोरी, विटामिन K, पोटेशियम और मैग्निशियम होता है। वहीं हरे सेब में नॉन-डाइजेस्टेबल कंपाउंड होता है जो पेट में गुड बैक्टीरिया को प्रोमोट करता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है जिससे आसानी से वजन कम होता है।

इस जूस को बनाने का ये है तरीका:

इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले आधा खीरा, 2 धनिया पत्ता, 1 हरा सेब और 1 कप पानी लें और फिर सभी को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। इसके बाद फिर इसे छान लें। अब इस जूस को सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार जरूर पिएं। दरअसल इससे आपको वजन कम करने में बेहतर परिणाम देखने को मिल सकता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story