×

Weight Loss Tips: जानें एक महीने में कितना Kg वजन घटाना सेहत के लिए है फायदेमंद

Weight Loss Tips: वेट लॉस (Weight Loss) करने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं। अक्सर हम सभी वेट लॉस करने के लिए कई तरह के टिप्स या ट्रिक्स अपनाते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Oct 2022 5:00 AM GMT
Tips for Weight Loss in one Month
X

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips in Hindi: वेट लॉस (Weight Loss) करने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं। अक्सर हम सभी वेट लॉस करने के लिए कई तरह के टिप्स या ट्रिक्स अपनाते हैं। स्लिम और फिट दिखने की चाहत में अक्सर हम सब कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं, जो बाद में शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

दरअसल आपको पता होना चाहिए कि एक महीने में कितना kg वजन घटाना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि वजन घटाने का असर सेहत पर बहुत पड़ता है। दरअसल सप्ताह या महीने में तेजी से वजन कम करने वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। एक्सपर्ट की मानें तो बहुत जल्दी कम हुआ वजन टिकाऊ नहीं होता क्योंकि कोई व्यक्ति डाइट फॉलो करना बंद कर दे, तो वजन फिर से बढऩा शुरू हो जाता है, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाने के लिए किसी प्रकार की फैड डाइट फॉलो करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको ये जानना चाहिए कि एक महीने में आपके लिए आखिर कितना वजन कम करना सुरक्षित है।

दरअसल एक्सपर्ट के अनुसार तेजी से वजन कम करना नुकसानदायक है क्योंकि यह आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में डाल सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि ये जरूरी नहीं है कि आप मोटे हैं, तो आप स्वस्थ नहीं हो सकते है क्योंकि अगर किसी तरह आपका वजन बहुत ज्यादा कम हुआ, तो इसका मतलब है कि आप अपने आंतरिक अंगों खासतौर से किडनी पर दबाव डाल रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकता है। दरअसल वजन कम करने की कोशिश में लोग आमतौर पर हाई प्रोटीन डाइट लेने लगते हैं, जिससे भी उनकी किडनी पर और ज्यादा असर पड़ता है और किडनी से जुड़ी बीमारियों के लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं।

एक्सपर्ट की मानें तो एक महीने में 1.5 से 2.5 किलो वजन कम करना एकदम सुरक्षित है। इसका कटोब यह कि सप्ताह में लगभग 0.5 किलो वजन कम करना सही विकल्प है। इस तरह आप एक महीने में करीब 2 किलो वजन आसानी से कम कर लेंगे। ऐसा करने के लिए आपको रोज एक्सरसाइज और डाइट का ध्यान रखना चाहिए। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो एक महीने में करीब 1.5 से 2.5 किलो वजन घटाना सेहत के लिए सुरक्षित माना जाता है।





Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story