×

Weight Loss Tips: वजन कम करने की है जल्दी तो भूलकर भी ना करें ये गलती

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद है। एक्सरसाइज, योग, डाइट, मेडिसिन आदि वेट लॉस करने के लिए आप किसी भी तरीके को चुन सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Oct 2022 12:33 PM GMT
Tips for Weight Loss
X

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद है। एक्सरसाइज, योग, डाइट, मेडिसिन आदि वेट लॉस करने के लिए आप किसी भी तरीके को चुन सकते हैं। लेकिन अगर इन उपायों को करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं जल्दी वजन कम करने के लिए किन गलतियों को भूलकर भी नहीं करनी चाहिए:

एक वर्ष की अवधि में अपने शरीर के वजन का लगभग 10% कम करना एक स्वस्थ और स्थायी वजन घटाने के रूप में माना जा सकता है। ऐसे में वजन कम करने में जल्दबाजी करते हुए कुछ शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विकल्प न चुने।

नाश्ता स्किप

शायद सबसे आम गलती जो लोग वजन कम करने की कोशिश करते समय करते हैं वह है नाश्ता स्किप करना। बता दे भोजन छोड़ना न केवल आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है बल्कि इससे आपको दिन में बाद में नाश्ता करने और अधिक खाने यानी भूख लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए नाश्ते को स्किप करने की गलती ना करें।

लिक्विड कैलोरी

दरअसल कई बार हम सोचते है कि फ्रूट जूस या सोडा का सेवन हमारे वजन को नहीं बढ़ने देगा, जो काफी हद तक ऐसा नहीं है। दरअसल इनमें ठोस भोजन की तुलना में काफी अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। लिक्विड पदार्थों से कैलोरी भी जल्दी पच जाती है, इसलिए शरीर में हाई मात्रा में कैलोरी बढ़ जाता है जिससे आपके लिए वजन कम करना कठिन हो जाता है। इसलिए जरुरत से ज्यादा या वजन कम करने के लिए सिर्फ लिक्विड कैलोरी लेना सही विकल्प नहीं है। इसलिए वजन कम करने के लिए इस गलती को करने से बचें।

कम नींद

दरअसल नींद की कमी से लेप्टिन का स्तर नीचे गिर जाता है, जिससे भूख लगने के चांसेज बढ़ जाते हैं। बता दे आप जितनी कम नींद ले रहे हैं, उतना ही अधिक आप हाई फैट और हाई कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को खाने के लिए क्रेव करेंगे। जिस कारण आपका वजन घटने की जगह बढ़ सकता है। इसलिए वजन कम करते समय इस गलती को करने से जरूर बचें।

जल्दबाजी करना

दरअसल थोड़े से समय में तेजी से मोटापा कम करने का विचार ठीक नहीं है। एक साल के समय में अपने शरीर के वजन का लगभग 10% कम करना एक स्वस्थ और स्थायी वजन घटाने के रूप में माना जा सकता है। इसलिए ऐसे में वजन कम करने में जल्दबाजी करते हुए कुछ शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विकल्प ना चुनें, इन गलतियों को करने से आपको जरूर बचना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story