×

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए इस समय करना चाहिए भोजन, तेजी से होता है वेट लॉस

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए हम सभी कई तरह के विकल्प की तलाश करते हैं। चाहें एक्सरसाइज हो, योगा हो या डाइट चार्ट।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 13 Oct 2022 3:47 AM GMT
Weight Loss Tips
X

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए हम सभी कई तरह के विकल्प की तलाश करते हैं। चाहें एक्सरसाइज हो, योगा हो या डाइट चार्ट। वजन कम करना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए सही समय पर भोजन करना भी जरूरी होता है। सही समय पर भोजन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

दरअसल एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई भूख लगने पर ही खाना खाता है तो उसे वजन कम करने में तो मदद मिलती ही है साथ ही उसकी फिजिकल और साइकोलॉजिकल हेल्थ भी सही रहती है। दरअसल कुछ लोग वजन कम करने के लिए सबसे पहले 'खाना छोड़ देते हैं। यहां तक कि वेट लॉस के लिए लोग सबकुछ खाना बंद कर देते हैं और सलाद या हल्का फुल्का खाना शुरू कर देते हैं। हालांकि ऐसा करना गलत होता है। बता दे हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नहीं होती बल्कि बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। दरअसल बैलेंस डाइट वह होती है जिसमें कार्ब, फैट, प्रोटीन और फाइबर सही मात्रा में हों। साथ ही आप जो डाइट ले रहे हैं वह न्यूट्रिएंट से भरपूर होना चाहिए।

वेट लॉस के लिए कब करना चाहिए भोजन?

दरअसल एक्सपर्ट का कहना है कि जब किसी को भूख लगती है, तब अगर खाना खाया जाए तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है। बता दे रिसर्च के मुताबिक, जो लोग भूख लगने पर ही खाना खाते हैं उनके वजन कम होने की संभावना अधिक होती है, उन्हें उन लोगों से अच्छा फील होता है जो काफी कम खाते हैं। दरअसल इस रिसर्च में आठ देशों के 6,000 से अधिक वयस्कों को शामिल किया गया था। बता दे उनसे कुछ लोगों से सवालों के जबाव मांगे गए और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) भी चैक किया गया। वहीं रिसर्च में शामिल लोगों के खाने की ईटिंग स्टाइल को तीन तरह से नापा गया, जैसे: भूख लगने पर खाना, इमोशनल होकर खाना और काफी कम खाना।

इस रिसर्च के मुताबिक अगर कोई तनाव या उदासी महसूस करता है तो वह इमोशनल ईटिंग करता है। वहीं अगर कोई गिन-गिन कर कैलोरी यानी कम खाता है तो वह स्ट्रिक्ट ईटिंग करता है। इसमें यह भी पाया गया कि जो लोग भूख लगने पर ही खाते हैं उन लोगों का वजन जल्दी कम होता है और साथ ही उनकी फिजिकल और साइकोलॉजिकल हेल्थ भी सही रहती है। वहीं कुछ लोग सलाह देते है कि अगर आपको भले ही भूख लग रही हो लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना नहीं खाना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। बता दे अगर आप भूख लगने पर ही खाना खाएंगे तो शरीर को अच्छा लगेगा और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। बता दे यह रिसर्च इस बात का सबूत है कि डाइटिंग करना वजन घटाने और शरीर की संतुष्टि दोनों के लिए इफेक्टिव नहीं है बल्कि इससे उल्टा असर हो सकता है। इसलिए सभी को नए ट्रे्ंड को छोड़कर भूख लगने पर ही जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे वजन कम करने में अधिक मदद मिलेगी।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story