×

Weight Loss Tips: ये 10 भारतीय भोजन वजन कम करने में करते हैं मदद, आसानी से होगा वेट लॉस

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अक्सर हम सभी कई तरह के ऑप्शन तलाशते हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना होता है कि वजन कम करने के भारतीय भोजन (Indian Foods) से दूरी बनानी चाहिए।

Anupma Raj
Published on: 8 Nov 2022 12:19 PM GMT
Vajan kam kaise kare
X

Weight loss tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अक्सर हम सभी कई तरह के ऑप्शन तलाशते हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना होता है कि वजन कम करने के भारतीय भोजन (Indian Foods) से दूरी बनानी चाहिए क्योंकि इनमें स्पाइसी और तेल मसाले ज्यादा होते हैं। हालांकि यह पूरी तरह से सच नहीं है क्योंकि ऐसे कई भारतीय भोजन है जो वजन कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से:

पोहा (Poha)

पोहा को वजन कम करने वाले लोग अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं क्योंकि हल्का और बढ़िया नाश्ता विकल्प है, जो पोहा कम कैलोरी, पचाने में आसान और एक बेहतरीन प्रोबायोटिक है। इसमें कई तरह की सब्जियां इस्तेमाल होती हैं, जो सेहत को विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं। पोहा Intestine को हेल्दी रखने में मदद करता है और वजन को बढ़ने नहीं देता।

चीला (Chila)

वजन कम करने में चिला का सहारा ले सकते हैं। खासकर मूंग दाल चिला क्योंकि मूंग दाल प्रोटीन का पावरहाउस है। बता दें यह हंगर हार्मोन ग्रेलिन के स्तर को कम करके भूख को कम करने में मदद करता है। जिसके कारण आप क्रेविंग के शिकार नहीं होते और वजन घटाने में आपको काफी सहायता मिलती है। इसके लिए आप दाल को रातभर भिगो कर रख सकते हैं और पसंदीदा मसाले डालकर मिक्सर में पीस लें। अब घोल को मथ कर तवा पर चीला बनाएं। इसे हेल्दी रखने के लिए आप सरसो के तेल, घी या जैतून के तेल का प्रयोग करें।

ओट्स और उत्तपम (Oats and Uttapam)

वेट लॉस करना है तो ओट्स और उत्तपम को डाइट में शामिल करें। ओट्स आसानी से बाजार में मिल जाएंगे और उत्तपम आप कुछ ही मिनट में घर पर बना सकते हैं। उत्तपम बनाने के लिए आप सूजी को मिक्सी में पीस लें। फिर उसमें हींग डाल लें और अब इसमें दही, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सोडा, अदरक और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें।

Weight loss Tips

इस मिश्रण को आप 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। अब एक नॉन स्टिक पैन पर तेल थोड़ा सा लगा लें और अब पेस्ट को उस पर डालकर फैला लें। फिर अब सुनहरा होने तक उसे पका लें। ध्यान रखें जब दोनों तरफ अच्छे से पक जाए तो गरमा-गरम सर्व करें।

मिक्स वेज पराठा (Mix Veg Paratha)

मिक्स वेज पराठे को अक्सर हाई कैलोरी नाश्ता माना जाता है क्योंकि सिर्फ आलू, गोभी या किसी एक प्रकार की सब्जी या अधिक मक्खन के इस्तेमाल से यह अनहेल्दी हो जाता है। इसलिए आप मिक्स वेज पराठा में हरी और पौष्टिक वाली सब्जियों को शामिल करें और कम तेल का इस्तेमाल करें। इस तरह से यह आपको पोषण और स्वाद का संतुलन एक साथ देगा। आप इसे दही, चटनी या आचार के साथ परोसें और आनंद लें। वजन कम करने में यह काफी फायदेमंद हैं।

स्प्राउट्स सलाद (Sprouts Salad)

आपको बेशक स्प्राउट्स बोरिंग लग सकता है, लेकिन कुछ सब्जियों और चाट मसाले के साथ इसका स्वाद लाजवाब लगेगा। दरअसल इसे आम तौर पर एक साइड डिश के रूप में परोसा जाता है, लेकिन आप इसे सुबह के नाश्ते में ले सकते हैं क्योंकि ये फाइबर, विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। बता दें अंकुरित मूंग प्रोटीन युक्त होता है और यह स्वस्थ और पौष्टिक सलाद आपके वेट लॉस डाइट के लिए परफेक्ट है।

इडली (Idli)

इडली हल्की, पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। दिन की शुरुआत के लिए यह नाश्ते का एक पॉपुलर ऑप्शन है। ज्यादातर इडली को नारियल की चटनी, सांबर के साथ खाया जाता है। आप नाश्ते में रवा इडली, चावल की इडली या सब्जियों के साथ फ्राइड इडली कम तेल इस्तेमाल कर खा सकते हैं। इससे वजन कम करना आसान होता है।

दलिया (Dalia)

दलिया एक फाइबर से भरपूर भारतीय सुपरफूड है। जिसे आप मीठा या नमकीन बना सकते हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए इनमें सब्जियां डालें क्योंकि यह पौष्टिक होती है। आप चाहें तो गेहूं, जौं या अन्य अनाज का दलिया भी बना सकते हैं क्योंकि सब फाइबर के अच्छे स्रोत है। ये मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखने के साथ यह आपको लंबे समय आपका पेट भरा हुआ रख सकते हैं।

अंडे (Egg)

वजन कम करने के लिए अंडा का सेवन करें क्योंकि अंडा प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों जैसे सेलेनियम और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है। इसलिए अंडा को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है। आप उबले हुए, फ्राइड एग्स से लेकर ब्रेड ऑमलेट आदि का सेवन कर सकते हैं।

उपमा (Upma)

उपमा एक फेमस दक्षिण भारतीय नाश्ता है, जो प्रोटीन से भरपूर उरद दाल और सूजी के साथ कुरकुरे सब्जियों और दही को मिलाकर बनाया जाता है और यह एक हेल्दी नाश्ता है। उपमा वजन कम करने में काफी लाभदायक साबित होता है।

वेजिटेबल ऑमलेट (Vegetable Omelette)

वजन कम करने के लिए आप वेजिटेबल ऑमलेट का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए अंडा से बने ऑमलेट को बनाने के समय उसमें थोड़ा पनीर और बारीक कटी सब्जियां डाल दें। इससे ये बहुत टेस्टी ऑमलेट बनेगा और हेल्दी होगा। दरअसल इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और आपका वजन भी कम होगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story